टुडे करेंट अफेयर्स in हिन्दी 2016-17 All Govt. Exam GK


हैलो फ्रेन्ड्स,
इस भागती हुई इन्टरनेट की दुनिया में हर कोई दुनिया के साथ चलना चाहता है किन्तु बहुत से ऐसे भी लोग है जो जानकारी के अभाव में दुनिया के साथ कदम से कदम मिला कर नहीं चल पाते और जल्द ही हार मान लेते है। हमारी यही कोशिश है कि अब कोई भी इस इन्टरनेट के जमाने में दुनिया की हर जानकारी से वंचित ना हो। ये लेख हम रोज देश-विदेशों में घट रही घटनाओं की जानकारी से संबंधित दे रहें हैं। पाठकों को देश-विदेश के हर कोने की जानकारी इस लेख के माध्यम से पहुंचाना ही हमारा उद्देश्य है। इस लेख को लिखने का उद्देश्य ही ये है कि दुनिया की कोई भी जानकारी अब पाठकों से दूर ना रहें। हमारी ये ही कोशिश है कि पाठकों को दूनिया की हर वो जानकारी हो जो उनके शहर, देश या उनकी इस दुनिया में हो रही है। आप इस लेख में देश-विदेश में घटित हो रही हर जानकारी पा सकेगें। इस इन्टरनेट के जमाने में आजकल हर कोई इन्टरनेट के माध्यम से हर जानकारी पा सकता है। इस कारण हमारी भी यही कोशिश है कि हम पाठकों को देश-विदेश में घटित हो रही हर वो जानकारी इस साइट के माध्यम से पहुंचा सके। हम इस लेख में पाठकों के लिए ला रहें हैं दुनिया में घटित हो रही हर घटना से संबंधित जानकारी जो पाठक तक सही समय में नहीं पहुंच पाती। आजकल इन्टरनेट में बुजुर्ग से लेकर वयस्क तक, अध्यापक से लेकर छात्र तक सब जुड़ा है। इसी को देखकर हर वो जानकारी जो आप लोगों के काम आ सके हम इस लेख के माध्यम से आप तक पहुंचा रहे हैं।
इस लेख में राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, एजुकेशन, जाॅब, देश-विदेश में हो रही हर एक घटना की ताजा खबर से संबंधित जानकारी प्राप्त करायी जायेगी। लेख में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय संबंधित जानकारी, आर्थिकव्यवस्था के बारे में देश-विदेश की खबर, खेल से संबंधित जानकारी आदि जानकारी इस में आपको देने की कोशिश है। छात्र-छात्राओं को इसमें देश-विदेश में हो रही घटनाओं की जानकारी, सामान्य ज्ञान आदि जानकारी मिलेगी जो उनकी पढ़ाई में बहुत फायदेमंद हो सकती है। खेल-प्रमियों के लिए देश-विदेश में हो रहें खेल से संबंधित हर जानकारी उपलब्ध होगी जिससे उन्हें खेल के बारे में रोज जानकारी मिलती रहेगी। देश में बहुत से युवा है योग्य होकर भी जो बेरोजगार हैं क्योंकि जानकारी के अभाव में उन्हें सही समय में सही जानकारी नहीं मिल पाती और वो नौकरी के लिए एप्लाई नहीं कर पाते। हमारी यही कोशिश है कि पाठकों को सही समय में सही जानकारी हर समय मिलती रहे। इस लिए हम ये लेख आपके लिए लाए है जिससे आप देश-विदेश में हो रही हर घटनाओं की जानकारी सही समय में पा सकें। आप रो इस लेख को विजिट करें और रोज पायें देश-विदेश के हर कोने की ताजा और सही जानकारी।
अगर पाठक चाहतें हैं या पाठकों को लगता है कि हमें लेख में जानकारी से संबंधित और भी जानकारी आप लोगों तक पहुंचानी चाहिए तो आप साइट के संदेश बाॅक्स में हमें संदेश कर सकते हैं, हम आपकी पूरी मदद करने की कोशिश करेगें। हम अपनी ओर से पूरी यही कोशिश करते हैं कि आपके पास हर एक क्षेत्र की हर एक जानकारी सही और सही समय में हो। पाठकों को अगर साइट में कोई और जानकारी चाहिए या कोई जानकारी गलत लगती हो तो पाठक संदेश बाॅक्स में हमें अपना संदेश दे सकते हैं, आपकी पूरी कोशिश की जायेगी।
हमारी यही कोशिश है कि पाठकों को हर समय देश-विदेश की जानकारी सही तरीके और सही समय में मिलती रहे। आप जानकारी के लिए साइट पर रोज बनें रहें और अगर लेख में पाठकों को लगता है कि कोई जानकारी गलत या कोई अतिरिक्त जानकारी चाहते है तो हमें संदेश बाॅक्स में संदेश करें। ताजा खबरों के लिए साइट पर रोज बनें रहें।
को निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है हमारी इस आर्टिकल में सारे प्रशन मिलेंगे। हमारी इस साइट को रोज विजिट करें। हमारी इस साइट को रोज विजिट करें।

टुडे करेंट अफेयर्स in हिन्दी : Govt. GK

Update Date:- 01/07/2016

यूरिको कोईके टोक्यो की पहली महिला गवर्नर नियुक्त

  • जापान की पूर्व रक्षा मंत्री यूरिको कोइके 31 जुलाई 2016 को टोक्यो की पहली महिला गवर्नर चयनित की गयीं. वे जापान की राजधानी टोक्यो की पहली महिला गवर्नर होंगी. वर्ष 1996 में वे पुनः हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव्स में चुनी गयीं. वर्ष 2000 में हुए चुनावों में उन्होंने न्यू कंजरवेटिव पार्टी की ओर से सीट जीती. उन्होंने 2002 में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. वे पर्यावरण मंत्री रहीं एवं प्रधानमंत्री जुनीचिरो कोइज़ुमी के मंत्रिमंडल में उत्तरी प्रदेशों के मामलों की मंत्री भी रहीं. वे प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे के कार्यकाल के दौरान जून 2007 में जापान की पहली महिला रक्षा मंत्री नियुक्त की गयीं. उनसे पहले भ्रष्टाचार के आरोपों पर उनके दो पूर्ववर्ती इस पद से हट चुके हैं. कोईके को इन चुनावों में 2.9 मिलियन वोट प्राप्त हुए. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी हिरोया मसुदा एवं शुंतारो टोरीगोए को बड़े अंतर से हराया.

रेलवे ने ट्रेनों को टकराने से रोकने वाली प्रणाली विकसित की

  • रेलवे ने ट्रेनों को टकराने से रोकने की प्रणाली (टीसीएएस) विकसित की है. 28 जुलाई 2016 को सिकंदराबाद मंडल के 250 किलोमीटर लंबे लिंगमपल्ली-बिडार खंड रेल मार्ग पर इस प्रणाली का परीक्षण किया गया. कोलकाता मेट्रो का 25 किलोमीटर लंबा दम दम-कावी सुभाष खंड भी टीपीडब्ल्यूएस से लैस है. सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु लोको पायलट को सतर्क करने के लिए सभी इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव विजिलेंस कंट्रोल डिवाइस (वीसीडी) से लैस हैं. इसका उद्देश्य सिग्नल को नजरअंदाज करने वाले चालक की गलती के कारण या अत्यधिक रफ्तार के कारण होने वाले ट्रेन हादसों को रोकना है. इसके अलावा यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम टेक्नोलॉजी पर आधारित ट्रेन प्रोटेक्शन एंड वार्निंग सिस्टम (टीपीएसडब्ल्यू) का भी कुछ खंडों पर परीक्षण किया गया. 50 किलोमीटर लंबे चेन्नई-गुम्मीदिपुंडी उपनगरीय खंड और 200 किलोमीटर लंबे निजामुद्दीन-आगरा खंड पर टीपीडब्ल्यूएस का परीक्षण किया जा रहा है. दिल्ली-आगरा खंड पर 160 किलोमीटर की अधिकतम रफ्तार से चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस में टीपीडब्ल्यूएस लगाया गया है. रेल मंत्रालय के अनुसार रिसर्च डिजाइंस एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) ने भारतीय विक्रेताओं के सहयोग से इसे देश में ही विकसित किया है.

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू द्वारा आन्ध्र प्रदेश में ‘मिशन हरित आंध्र प्रदेश’ की शुरुआत

  • मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने 29 जुलाई 2016 को आंध्र प्रदेश स्थित कृष्णा जिले के नुजिवीडू मंडल के अंतर्गत सुनकोल्लु गांव में पौधे लगाकर ‘मिशन हरित आंध्र प्रदेश’ की शुरुआत की. इस मिशन का उद्देश्य राज्य में 2029 तक वन क्षेत्र को 50 प्रतिशत तक बढ़ाना है. वर्तमान में आंध्र प्रदेश में 23 प्रतिशत वन क्षेत्र मौजूद है. मुख्यमंत्री ने एक करोड़ पौधे लगाने का आह्वान किया. पौधे लगाने के कार्य में महिला स्वयं-सहायता समूहों की सहायता ली जाएगी एवं इसके लिए उन्हें मनरेगा के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष 100 दिनों का रोज़गार भी दिया जाएगा. हरित आंध्र प्रदेश, स्वर्गीय मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की एक मुख्य परियोजना थी लेकिन चंद्रबाबू नायडू ने एक नये नारे “वनम-मनम” अर्थात वन और हम के साथ इसे मिशन के रूप में आरंभ किया.

देश में केंद्रीय योजनाओं की निगरानी हेतु सरकार ने ‘दिशा’ का गठन किया

  • केन्द्र सरकार ने 29 जुलाई 2016 को ग्रामीण क्षेत्रों में विकास योजनाओं में तेजी लाने हेतु पहले से गठित जिला निगरानी समिति के स्थान पर जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) का गठन किया है. जिला निगरानी समिति को महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, दीनदयाल अंत्योदय आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्किल इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन, डिजिटल इंडिया सहित कुल 28 योजनाओं का विकास समन्वय एवं निगरानी का दायित्व दिशा को सौंपा गया है. इस समिति का कार्य अनुमोदित परियोजनाओं को समय से पूरा करने के लिए इसमें आने वाली बाधाओं को दूर करना है. इस समिति के पास विचार-विमर्श के दौरान उठाए गए मुद्दों पर प्रभावी अनुवर्ती कार्रवाई करने की शक्तियां होंगी
    जिला कलेक्टर सदस्य सचिव होंगे, जिसका दायित्व सिफारिशों पर कार्रवाई करने का होगा. समिति के पास केन्द्र सरकार के लगभग सभी विकास कार्यक्रमों के सदुपयोग हेतु क्रियान्वयन व मार्गदर्शन का अधिकार होगा. समिति की बैठक फरवरी, अप्रैल, जुलाई तथा अक्टूबर माह के तीसरे शनिवार को पूर्व से निर्धारित है ‘दिशा’ की पहली बैठक 13 अगस्त 2016 को आयोजित करने का निर्देश दिया गया है.

मानसून की भविष्यवाणी हेतु आईएमडी डायनामिकल मॉडल के आधार पर सुपर कंप्यूटर का उपयोग करेगा

  • मौसम संबंधी भविष्यवाणियों और मॉनसून के पूर्वानुमान को और अधिक सटीक बनाने हेतु केंद्र सरकार ने जुलाई 2016 के अंतिम सप्ताह में ने हाइ-टेक तकनीक अपनाने की तैयारी की है. इसके तहत भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) डायनामिकल मॉडल के आधार पर सुपर कंप्यूटर का उपयोग करेगा. उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान के भारतीय संस्थान (आईआईटीएम), पुणे, वार्षिक मानसून के पूर्वानुमान के लिए आईएमडी की सहयता हेतु लगभग 10 वर्षों से प्रायोगिक आधार पर इस मॉडल का उपयोग कर रहा है.
    वैकल्पिक मॉडल को लागू करने के लिए, आईएमडी सुपर कंप्यूटर हेतु निवेश कर रही है. यह प्रणाली 10 पेट फ्लॉप्स प्रति सेकंड की गति से कार्य कर सकती है. वर्तमान में डायनामिकल मॉडल 60% सटीक परिणाम डे रहा है. आईएमडी का प्रयास इसे 77% तक करने का है. इसके लिए सरकार ने 6 करोड़ डॉलर यानि करीब 400 करोड़ के निवेश से एक सुपर कंप्यूटर खरीदे हैं. भारत में करीब 12 करोड़ लोगों मॉनसून की बारिश पर निर्भर है, इनकी खेती बारिश के पानी पर ही निर्भर करती है. अब तक देश में सांख्यिकी मॉडल का उपयोग किया जा रहा है.

Update Date:- 30/07/2016

बिहार उच्च न्यायालय ने छेदी पासवान की लोकसभा सदस्यता समाप्त की

  • बिहार हाईकोर्ट ने 28 जुलाई 2016 को याचिका पर सुनवाई करते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद छेदी पासवान की लोकसभा सदस्यता समाप्त की. छेदी पासवान बिहार के सासाराम संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं. पासवान पर शपथपत्र में जानकारी छिपाने का आरोप है. उन्होंने लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को हराकर इस सीट पर जीत दर्ज की थी. पटना उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति के के मंडल की एकल पीठ ने सासाराम निवासी गंगा मिश्रा की याचिका पर सुनवाई करते हुए सांसद छेदी पासवान की लोकसभा सदस्यता खत्म करने का आदेश दिया.अदालत में कहा गया कि उम्मीदवार की आपराधिक पृष्ठभूमि से सम्बंधित जानकारी के खुलासे के लिए जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 2002 में 33ए का प्रावधान है. इसके तहत उम्मीदवारों को अपने ऊपर दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी देना अनिवार्य है. पासवान ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान नामांकन पत्र भरते समय दिए गये हलफनामे में

राज्य सभा ने प्रतिपूरक वनीकरण कोष विधेयक-2016 पारित किया

  • राज्यसभा ने 28 जुलाई 2016 को प्रतिपूरक वनीकरण कोष विधेयक (कैम्पा) 2016 पारित कर दिया. यह विधेयक राष्ट्रीय प्रतिपूरक वनीकरण कोष विधेयक के साथ–साथ राज्य प्रतिपूरक वनीकरण कोष की स्थापना करना चाहता है. इसे लोकसभा ने 3 मई 2016 को पास कर दिया था. इन कोषों में निम्नलिखित के लिए भुगतान मिलेंगें– क) प्रतिपूरक वनीकरण, ख) वन का शुद्ध वर्तमान मूल्य (एनपीवी) और ग) अन्य परियोजना विशेष भुगतान. राष्ट्रीय कोष को इन कोषों का 10 फीसदी मिलेगा और राज्य कोषों में बाकी के 90 फीसदी डाले जाएंगे. इन कोषों को मुख्य रूप से वन कवर के नुकसान की प्रतिपूर्ति के लिए वनीकरण करने, वन पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से बनाने, वन्यजीव संरक्षण और संरचनात्मक विकास पर खर्च किया जाएगा. प्रतिपूरक वनीकरण कोष विधेयक का उद्देश्य उद्योग और कारखानों के लिये काटे गये जंगलों के बदले नये पेड़ लगाने और कमजोर जंगलों को घना और स्वस्थ बनाना है. कंपनियां वन भूमि के इस्तेमाल के बदले मुआवजे के तौर पर कंपनेसेटरी अफॉरेस्टेशन फंड में पैसा जमा करती हैं.

पुलित्ज़र पुरस्कार जीतने वाले पहले अश्वेत लेखक जेम्स एलन मैकफ़रसन का निधन

  • अमेरिकी लेखक जेम्स एलन मैकफ़रसन का 27 जुलाई 2016 को अमेरिका की इओवा सिटी में निधन हो गया. वे 72 वर्ष के थे. 16 सितंबर 1943 को जन्मे जेम्स एलन अमेरिकी लघु कथा लेखक थे. वर्ष 1978 में उन्हें उनके लघु कथा संग्रह एल्बो रूम के लिए पुलित्ज़र पुरस्कार दिया गया. वे यह पुरस्कार ग्रहण करने वाले अफ्रीकन-अमेरिकन व्यक्ति थे. उन्हें 1981 में मैकआर्थर फेलोशिप भी दी गयी. वर्ष 1995 में उन्हें अमेरिकन एकैडमी ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंसेज में शामिल किया गया. वर्ष 2000 में जॉन अपडायिक ने उनकी लघु कथा ‘गोल्ड कोस्ट’ को सदी की सर्वश्रेष्ठ अमेरिकन लघु कथाओं के संग्रह में शामिल किया. उन्हें गुग्नेइनिम फैलोशिप भी प्रदान की गयी. वे पुलित्ज़र पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले अश्वेत लेखक थे. उन्हें उनके लेखन के लिए 1978 में पुलित्ज़र पुरस्कार मिला था.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कम्बोडिया के बीच निवेश को बढ़ावा देने हेतु द्वीपक्षीय निवेश संधि को मंजूरी दी

  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 27 जुलाई 2016 को भारत और कम्बोडिया के बीच निवेश को बढ़ावा देने हेतु द्वीपक्षीय निवेश संधि को मंजूरी दी. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की. यह संधि दोनों देशों को अपने क्षेत्रों में निवेश प्राप्त करने हेतु अन्य देशों के निवेशकों के लिए अनुकूल स्थितियों को बनाने और अपने कानूनों के अनुसार निवेश स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करती है. यह संधि दिसम्बर 2015 में मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर भारतीय मॉडल द्वीपक्षीय निवेश संधि (बीआईटी) के अनुसार पहली द्वीपक्षीय संधि है. इस संधि का उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्वीपक्षीय निवेश प्रवाहों को बढ़ाने के उद्देश्य से एक-दूसरे के क्षेत्र से किसी अन्य देश में निवेशों को बढ़ावा और संरक्षण प्रदान करना है.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसटी विधेयक में संशोंधनों को मंजूरी दी

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वस्तु और सेवा कर संबंधी संविधान संशोधन विधेयक में संशोधनों को मंजूरी दे दी है. मंत्रिमंडल ने अंतरराज्य बिक्री पर एक प्रतिशत का अतिरिक्त कर हटा दिया. इस सम्बन्ध में 26 जुलाई 2016 को मंत्रिमंडल की आयोजित बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की. केन्द्र और राज्यों के बीच किसी भी विवाद का निपटारा वस्तु और सेवाकर परिषद में ही किया जायेगा. जिसमें केन्द्र और राज्य दोनों का ही प्रतिनिधित्व होगा. अब सरकार को उम्मीद है कि संसद के मौजूदा सत्र में ही बहुप्रतीक्षित वस्तु और सेवाकर विधेयक पारित हो जाएगा. मंत्रिमंडल ने रक्षा से जुड़े सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रमों द्वारा संयुक्त उद्यम कंपनियों की स्थापना के लिए मौजूदा दिशा-निर्देशों को खत्म करने का भी फैसला किया है.एक और फैसले में शेयर बाजार में विदेशी हिस्सेदारी की सीमा पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक करने. साथ ही प्रस्तावित अप्रत्यक्ष कर प्रणाली शुरू होने के पहले पांच वर्षों तक राज्यों को होने वाले घाटे की भरपाई की व्यवस्था भी की जाएगी.

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया गया

  • विश्व भर में 29 जुलाई 2016 को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया गया. यह दिवस प्रत्येक वर्ष बाघों को संरक्षण देने के उद्देश्य से 29 जुलाई को मनाया जाता है. बाघ विशेषज्ञों के आंकड़ों के अनुसार पिछले 100 वर्षों में विश्वभर में 97 प्रतिशत जंगली बाघ अपना अस्तित्व खो चुके हैं. वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड एवं ग्लोबल टाइगर फोरम के अनुसार वर्ष 2010 में बाघों की संख्या 3200 थी जबकि अब यह 3890 है. वर्ष 1915 में बाघों की संख्या एक लाख थी. बाघों की कुछ प्रजातियां पहले ही विलुप्त हो चुकी हैं. भारत उन देशों में शामिल है जिसमे बाघों की जनसख्या सबसे अधिक है, भारत में मौजूदा समय में इनकी संख्या 2226 है. इस दिवस का उद्देश्य विश्वभर में बाघों के प्राकृतिक निवास को बचाना है ताकि उनका संरक्षण हो सके. साथ ही यह इस विषय पर सार्वजनिक जागरुकता का समर्थन जुटाने के लिए भी आवश्यक है इसकी स्थापना वर्ष 2010 में सेंट पीटर्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय बाघ सम्मेलन में की गयी जिसमें वर्ष 2022 तक बाघों की जनसँख्या को दोगुना करने की प्रतिबद्धता जाहिर की गयी.

Update Date:- 29/07/2016

रिजर्व बैंक ने फेमा उल्लंघन के लिए 13 बैंकों पर 27 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया

  • रिजर्व बैंक ने ‘अपने ग्राहकों को जानो’ (केवाईसी) नियमों पर जारी नियामक दिशा-निर्देशों के उल्लंघन मामले में जुलाई 2016 के चौथे सप्ताह में निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के 13 बैंकों पर कुल 27 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. साथ ही इस दिशा में भारतीय स्टेट बैंक समेत आठ बैंकों को कड़ी फटकार लगाते हुए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. रिजर्व बैंक ने इनके अलावा आठ अन्य बैंकों- एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, ओबीसी, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, एसबीआई तथा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को सलाह दी गई है कि वे केवाईसी जरूरत और फेमा प्रावधानों का कड़ाई से अनुपालन करें और उचित उपाय स्थापित करते हुए समय-समय पर इनकी समीक्षा करें.

आस्ट्रेलिया ने भारत समागम उत्सव के लिए की 2.5 लाख डॉलर के अनुदान की घोषणा की

  • ऑस्ट्रेलिया ने 27 जुलाई 2016 को सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए भारतीय समारोह के लिए 2.5 लाख आस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 1 करोड़ 25 लाख रुपये) का अनुदान देने की घोषणा की है. ऑस्ट्रेलिया में भारत उत्सव की शुरुआत करने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में की थी. इस उत्सव में शास्त्रीय सगीत से लेकर समकालीन कला-संस्कृति के अलावा दृश्य कला का प्रदर्शन किया जाएगा. उत्सव में कई सामुदायिक गतिविधियों और स्थानीय कलाकारों को शामिल किया जाएगा.
    सांस्कृतिक उत्सव से ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच संबंध और मजबूत होंगे. इससे ऑस्ट्रेलिया के दर्शकों को प्रदर्शनी, थिएटर, नृत्य और संगीत का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा. यह ऑस्ट्रेलिया में अपनी तरह का पहला सबसे बड़ा उत्सव है. “भारत समागन उत्सव” अगस्त 2016 में शुरू होगा और यह दस सप्ताह तक चलेगा. इसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया के सात शहरों मेलबर्न, सिडनी, पर्थ, कैनबरा, एलिस स्प्रिंग्स, एडिलेड और ब्रिस्बेन में होगा.

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने भारत सरकार के साथ सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए

  • कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2016-17 हेतु भारत सरकार के साथ सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. नई दिल्ली में 26 जुलाई 2016 को इस समझौते पर जहाजरानी मंत्रालय के सचिव राजीव कुमार और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के चेयरमेन और प्रबंधक निदेशक मधु एस नायर ने हस्ताक्षर किए. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड इस समय लगभग 2800 करोड़ रुपये की दो बड़ी विस्तारित योजनाओं पर काम कर रहा है.
    कोच्ची में 6000टी शिपलिफ्ट और कोच्ची पोर्ट ट्रस्ट से लीज पर ली गई लगभग 42 एकड़ भूमि पर सहायक स्थाचनांतरित सुविधाओं पर आधारित एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पोत मरम्मत केन्द्र निर्माणाधीन है. इसके पूर्ण होते ही बंदरगाह की पोत मरम्मत की क्षमता बढ़ जाएगी और कोच्ची एक बड़े मरम्मत केन्द्र के रूप में उभरेगा. कोच्ची में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के परिसर के भीतर 310एक्स और 75/70 एम साइज का एक बड़ा ड्राई डॉक का निर्माण भी किया जाएगा. जो कि एलएनजी पोत जैसे आधुनिक पोत के निर्माण में यार्ड मुहैया करेगा. समझौता ज्ञापन में विस्तरित रूप से वित्त वर्ष 2016-17 में कोचीन शिपयार्ड के लिए कामकाज मूल्यांकन मापदंड और लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं. मंत्रालय समझौते की नियमित तौर पर समीक्षा करेगा और वित्तय वर्ष के अंत तक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के कामकाज का मूल्‍यांकन कर इसे रेटिंग भी दी जाएगी.
    परिवहन मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजनाओं और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड की प्रगति योजनाओं को ध्यान में रखते हुए इस समझौता ज्ञापन पत्र में लक्ष्यों को निर्धारित किया गया है.

हाइब्रिड सोरघम के जनक नीलमराजू गंगा प्रसाद राव का निधन

  • प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक नीलमराजू गंगा प्रसाद राव (एनजीपी राव) का 27 जुलाई 2016 को हैदराबाद में निधन हो गया. वे 89 वर्ष के थे. एनजीपी राव शुष्क भूमि की फसलों एवं अन्य वैज्ञानिक फसलों के लिए प्रसिद्ध थे. आंध्र प्रदेश के प्रकासम जिले में जन्मे एनजीपी राव ने अपनी प्राथमिक शिक्षा बापतला स्थित कृषि विश्वविद्यालय से ग्रहण की.
    उनके प्रयासों के कारण ही हाइब्रिड चारा सीएसएच1, सीएसएच5 एवं सीएसएच9 प्रसिद्ध हो सका. इसे 8 से 10 मिलियन हेक्टेयर में उगाया जाता है. उन्हें शुष्क भूमि की फसलों, देसी ऊन, अरहर, अरंडी एवं इसी प्रकार की अन्य फसलों में दिए गये उनके योगदान के कारण जाना जाता है. राव विभिन्न पदों पर रहे हैं जिनमें खाद्य एवं कृषि संगठन सलाहकार (एफएओ), परियोजना समन्वयक (सोरघम), अखिल भारतीय समन्वित बाजरा सुधार परियोजना एवं अन्य विभिन्न पद शामिल हैं. उनके द्वारा लिखित 200 से अधिक शोधपत्र राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए.

ईस्ट बंगाल क्लब ने मिल्खा सिंह को भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया

  • देश का अग्रणी फुटबॉल क्लब ईस्ट बंगाल एथलीट मिल्खा सिंह को भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित करेगा. क्लब के सचिव कल्याण मजूमदार ने 26 जुलाई 2016 को यह घोषणा की. मिल्खा सिंह क्लब के स्थापना दिवस (1 अगस्त) पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसी अवसर पर मिल्खा सिंह को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.
    पुरस्कार में उन्हें दो लाख रुपये का चेक दिया जाएगा. क्लब का मानना है कि मिल्खा सिंह का भारतीय खेल में रुतबा किसी ग्रीक देवता के समान है. क्लब के महान खिलाड़ियों श्याम थापा और श्यामल घोष को विशेष पुरस्कार के साथ एक लाख रुपये का नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा. भारत गौरव सम्मान एक भारतीय जीवनभर की उपलब्धि पुरस्कार है जो की भारतीयों और प्रवासी भारतीयों को उनके विभिन्न क्षेत्रो में किये गए उत्कृष्ट कार्य के लिए हर वर्ष दिया जाता हैं

केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पंजाब के बंठिडा में एम्स के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गयी

  • बंठिडा में प्रस्तावित एम्स में एक प्रशासनिक खंड, आयुष खंड, छात्रावास, नाईट शेल्टर, प्रेक्षागृह और डॉक्टरों व अन्य कर्मचारियों के लिए निवास कालोनी बनाई जाएगी. एम्स के विस्तार की योजना के अंर्तगत अभी तक रायपुर, ऋषिकेश, भुवनेश्वर, जोधपुर, भोपाल और पटना में एम्स का निर्माण किया जा चुका है जबिक रायबरेली में निर्माण चल रहा है. एम्स के विस्तार की योजना वर्ष 2003 में प्रस्तावित की गयी थी. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 27 जुलाई 2016 को पंजाब के बंठिडा में एम्स अस्पताल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की. इस परियोजना पर 925 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है. पंजाब में बनाया जाने वाला यह नया एम्स 750 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा. यह एम्स प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बनाया जाएगा.

Update Date:- 28/07/2016

रिजर्व बैंक ने यूको बैंक इलाहाबाद बैंक बैंक ऑफ इंडिया पर लगाया जुर्माना

  • रिजर्व बैंक ने 26 जुलाई 2016 को मनी-लांड्रिंग रोधी नियमों का उल्लंघन करने पर इलाहाबाद बैंक और यूको बैंक दोनों पर 2-2 करोड़ रुपये और बैंक ऑफ इंडिया पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. सार्वजनिक क्षेत्र के एक अन्य बैंक इलाहाबाद बैंक पर भी रिजर्व बैंक ने दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. तीनों बैंकों ने इस मामले में जरूरी सुरक्षात्मक उपाय और इस तरह का उल्लंघन दोबारा नहीं हो उसके लिये सुधारात्मक कदम उठा लिये हैं. रिजर्व बैंक ने इससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा पर 5 करोड़ और पंजाब नेशनल बैंक प्रत्येक पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया. केन्द्रीय बैंक ने इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक पर भी मनी-लांड्रिंग रोधी दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है. यूको बैंक ने बंबई शेयर बाजार को भेजी जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ने अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) और मनी लांड्रिंग-रोधी दिशानिर्देशों के अनुपालन में कुछ खामियों के चलते बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

रिभव देश का सबसे छोटा गोल्फ चैंपियन बना

  • इंडियन गोल्फ यूनियन टूर्नामेंट में 6 से 10 साल के वर्ग में चार बार विजेता रहे जालंधर के रिभंव शर्मा 27 जुलाई 2016 को भारत के सबसे छोटे गोल्फ चैंपियन बन गए हैं. खेल ही नही रिभव अपनी पढ़ाई में भी टॉपर है. 1 से 3 जून को चंडीगढ़ के सीजेएस प्रतियोगिता, 13 से 15 जून को श्रीनगर में आएसजीएस जूनियर प्रतियोगिता जीती.
    19 जून को पहलगाम जूनियर प्रतियोगिता में जीत हासिल की. उसने पिछले वर्ष 1 सितंबर को सीजीए कप चंडीगढ़ और 6 सितंबर को कपूरथला में मिशन ओलंपिक पंजाब जूनियर सब जूनियर ओपन गोल्फ टूर्नामेंट में पहला स्थान हासिल किया था. रिभव के अनुसार उसका लक्ष्य वह देश के लिए खेलना है. जिसके लिए वह मेहनत कर रहा है मेयर व‌र्ल्ड स्कूल में चौथी कक्षा में पढ़ने वाला रिभव हर रोज पांच से छह घंटे गोल्फ का अभ्यास करता है. एक महीने मे चार गोल्फ टूर्नामेंट जीतने वाले रिभव ने 23 से 28 मई तक डेराबस्सी में एटीएम चैंपियन जूनियर गोल्फ टूर्नामेंट जीता.

रियो ओलंपिक में नरसिंह यादव के स्थान पर प्रवीण राणा जाएंगे

  • भारतीय कुश्ती संघ ने 26 जुलाई 2016 को नरसिंह यादव के स्थान पर प्रवीण कुमार राणा को रियो ओलंपिक में भेजने का फैसला किया है. डोपिंग में फंसे नरसिंह यादव की जगह अब प्रवीण राणा रियो ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. वे फ्रीस्टाइल कुश्ती के 74 किलोग्राम भार वर्ग में भारत की चुनौती पेश करेंगे. रियो ओलंपिक 5 अगस्त से 21 अगस्त 2016 तक होगा. प्रवीण राणा इससे पहले अमेरिका में 2014 में हुए रेसलिंग टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. प्रवीण राणा ने वर्ष 2015 में 70 किलोग्राम में इटली में भी गोल्ड मेडल जीता था. नरसिंह ने 2015 में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज जीतकर ओलिंपिक कोटा हासिल किया था. नरसिंह यादव का जो रिकॉर्ड है कम से कम 50 नेशनल और इंटरनेशनल टूर्नामेंट खेल चुका है. इसी कारण उन्हें ओलिंपिक में इंडिविजुअल गेम में लगातार दो मेडल (बीजिंग-2008 में ब्रॉन्ज, लंदन-2012 में सिल्वर मेडल) जीतने वाले पहले इंडियन सुशील कुमार की जगह टीम में शामिल किया गया. नरसिंह यादव नाडा द्वारा कराए गए डोप टेस्ट पास करने में नाकाम रहे. राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने इसकी पुष्टि की. नरसिंह के ‘ए’ और ‘बी’ दोनों नमूनों में प्रतिबंधित मेथेंडाइनोन नाम का स्टेरॉयड मिला है. नाम बदलने की आखिरी तारीख 18 जुलाई 2016 को निकल चुकी.

ब्राज़ीलियन वैज्ञानिकों ने जीका संचारण वाले एक अन्य मच्छर की खोज की

  • ब्राज़ीलियन शोधकर्ताओं ने 21 जुलाई 2016 को जीका संचारण वाले एक अन्य मच्छर की खोज की. यह मच्छर भी मनुष्यों में जीका वायरस का संचार कर सकता है. वैज्ञानिकों ने क्यूलेक्स कुइनक्वेफसियेट्स मच्छर के 80 में से तीन समूहों में जीका वायरस पाया. इन 80 समूहों को ब्राज़ील के रेसिफ क्षेत्र से पाया गया. क्यूलेक्स कुइनक्वेफसियेट्स ब्राज़ील का घरेलू मच्छर है. यह एक मध्यम आकार के मच्छर दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उप-उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है. यह वुचेरिरिया बैन्क्रॉफ्टी एवियन मलेरिया और आर्बोवायरस परिवार का सदस्य है. इसके जीनोम का 2010 में सीक्वेंस लाया गया जिसमें 18883 प्रोटीन-कोडिंग जीन्स पाए गये. वैज्ञानिकों ने क्यूलेक्स कुइनक्वेफसियेट्स मच्छर के 80 में से तीन समूहों में जीका वायरस पाया. इन 80 समूहों को ब्राज़ील के रेसिफ क्षेत्र से पाया गया.

पूर्व राजनयिक अरुंधति घोष का निधन

  • पूर्व राजनयिक अरुंधति घोष का 26 जुलाई 2016 को नई दिल्ली में निधन हो गया. घोष संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत रह चुकी हैं और व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि (सीटीबीटी) पर वार्ता में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने भारत के पक्ष को जोरदार तरीके से रखा था. वे आस्ट्रिया, मिस्र, दक्षिण कोरिया, हालैंड देशों में राजदूत के रूप में काम किया है. वे संयुक्त राष्ट्र में भी भारत की राजदूत रह चुकी हैं. उन्होंने 1998 से 2004 तक संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सदस्य रहीं. घोष 1998 से 2001 तक संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सलाहकार बोर्ड की भी सदस्य रहीं. वे अप्रसार और निरस्त्रीकरण पर विदेश मंत्रालय द्वारा 2007 में स्थापित एक कार्यबल की भी सदस्य रहीं. वे जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में भारत की पहली स्थाई प्रतिनिधि भी थीं.

ब्रिक्स नीति नियोजन वार्ता संपन्न

  • ब्रिक्स नीति नियोजन वार्ता का बिहार राज्य की राजधानी पटना में 26 जुलाई 2016 को सफलतापूर्वक समापन हो गया. इस वार्ता में दैनिक कूटनीति के तत्कालिक मुद्दों से आगे बढ़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्थिति, प्रत्येक देश की क्षेत्रीय स्थिति और वहां मौजूद प्रवृत्तियों के सामरिक मूल्यांकन के बारे में लाभदायक विचार विनिमय हुआ. पटना में आयोजित इस बैठक ने राजधानी से परे ब्रिक्स के पदचिह्नों का विस्तार किया और लोगों के बीच ब्रिक्स जागरूकता का प्रसार किया है. वार्ता की गुणवत्ता और गुंजाइश ने ब्रिक्स की आवाज के महत्व की पुष्टि करते हुए यह बताया गया है कि यह वह समूह है जो विश्व की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्था को एक साथ लाता है और इन देशों में विश्व की 43 प्रतिशत जनसंख्या निवास करती है. पटना में आयोजित यह वार्ता पांच आयामी दृष्टिकोण को अपनाकर ब्रिक्स देशों के सहयोग को और मजबूत बनाने हेतु वर्ष 2016 में ब्रिक्स के अध्यक्ष के रूप में भारत के उद्देश्य की दिशा में योगदान करेगी.

Update Date:- 26/07/2016

केपलर ने 104 नए ग्रह की खोज की

  • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के ग्रह खोजने वाले अंतरिक्ष यान केपलर ने हमारे सौर मंडल के बाहर 100 से अधिक नए ग्रहों का पता लगाया है. जिनमें से कुछ पर जीवन की संभावना व्यक्त किया जा रहा है. ये ग्रह जिस तारे की परिक्रमा करते हैं वह सूर्य के आकार का आधा और कम चमकीला है. इन्हें परिक्रमा करने में साढ़े पांच दिन से 24 दिन लगते हैं. प्रमुख शोधकर्ता, एरिजोना यूनिवर्सिटी से जुड़े इआन क्रासफिल्ड ने कहा कि कम परिक्रमा अवधि के बावजूद इन पर जीवन की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता है. शोधकर्ताओं ने केपलर के अलावा हवाई में स्थापित दूरबीनों जैसे नार्थ जेमिनी टेलीस्कोप और डब्ल्यूएम केक आब्जर्वेटरी से जुटाए गए आंकड़ों के विश्लेषण से यह उपलब्धि हासिल की है. इसका प्रकाशन ‘एस्ट्रोफिजिकल’ जर्नल में किया गया है. सौर मंडल के बाहर 104 नए ग्रहों की पुष्टि केपलर के माध्यम से जुटाए गए आंकड़ों की मदद से की गई है. इनमें से चार ऐसे ग्रह हैं जिन पर चट्टानें हो सकती हैं. ये चारों ग्रह हमारी धरती से 20 से 25 फीसद ज्यादा बड़े हैं और एक बौने तारे के2-72 की परिक्रमा करते हैं तथा ये 181 प्रकाश वर्ष दूर स्थित हैं.

फॉर्च्यून 500 की सूची में सात भारतीय कंपनियां

  • फॉर्च्यून 500 ने 21 जुलाई 2016 को आमदनी के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की ताजा सूची जारी की. फॉर्च्यून 500 की सूची में भारत की सात कंपनियां शामिल हैं. रिटेल बिजनेस की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट वार्षिक आय 48213 करोड़ डॉलर आय के साथ इस लिस्ट में पहले पायदान पर है. भारतीय कंपनियों में सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) 5470 करोड़ डॉलर (लगभग 3,66,490 करोड़ रुपये) के रेवेन्यू के साथ आय के साथ 161वें स्थान पर है. यह भारत की कंपनियों में सबसे ऊपर है. एक अन्य सरकारी नवरत्न कंपनी तेल एवं प्राकृति गैस कॉर्प (ओएनजीसी) वर्ष 2016 की इस रैंकिंग सूची से बाहर हो गई है. ओएनजीसी की जगह जेम्स और ज्वैलरी की कंपनी राजेश एक्सपोर्ट ने ले ली है. फॉर्च्यून 500 की सूच में यह कंपनी का 423वें स्थान पर है. सरकार द्वारा संचालित कंपनियों में आईओसी के बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हैं. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) पिछले साल के 158वें नंबर से फिसलकर 215वें पर पहुंच गई है.

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली ने इस्तीफ़ा दिया

  • नेपाल के प्रधानमंत्री खड्ग प्रसाद ओली ने 24 जुलाई 2016 को पद से इस्तीफ़ा दे दिया. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही नेपाल के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद देश में एक बार फिर राजनीतिक संकट गहरा गया. ओली द्वारा इस्तीफ़ा दिए जाने से पूर्व सत्ता में साझेदार दो अहम पार्टियों-मधेसी पीपुल्स राइट्स फोरम-डेमोक्रेटिक और राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने नेपाली कांग्रेस और प्रचंड की अगुवाई वाली सीपीएन-माओइस्ट सेंटर की ओर से उनके खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने का फैसला किया. इन पार्टियों ने ओली पर आरोप लगाया था कि उन्होंने पिछली प्रतिबद्धताएं पूरी नहीं कीं. पिछले 10 वर्षों में नेपाल की आठवीं सरकार की अगुवाई करने के लिए ओली अक्तूबर 2015 में प्रधानमंत्री बने थे.

उसेन बोल्ट ने लंदन एनिवर्सरी गेम्स में 200 मीटर का स्वर्ण पदक जीता

  • उसेन बोल्ट ने जुलाई 2016 के चौथे सप्ताह में लंदन एनिवर्सरी गेम्स में 200 मीटर का स्वर्ण पदक जीता. केंड्रा हैरिसन ने 100 मीटर बाधा दौड़ में 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. लंदन ओलंपिक के दौरान बोल्ट ने चार साल पहले जिस स्टेडियम में व्यक्तिगत ओलंपिक फर्राटा का ‘डबल’ और चार गुणा 100 मीटर का दूसरी बार स्वर्ण जीता था. छह ओलंपिक स्वर्ण पदक: उसेन बोल्ट ने बीजिंग ओलंपिक 2008 और लंदन ओलंपिक 2012 की तीन स्पर्धाओं (100 मीटर, 200 मीटर और 4×100 मीटर) में जीते थे. दस विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक: उसेन बोल्ट ने वर्ष 2009 में बर्लिन में 100 मीटर, 200 मीटर और 4×100 मीटर, वर्ष 2011 में डेगू में 200 मीटर और 4×100 मीटर और वर्ष 2013 में मॉस्को में 100 मीटर, 200 मीटर और 4×100 मीटर और वर्ष 2015 में बीजिंग में 100 मीटर और 200 मीटर स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते थे. राष्ट्रमंडल खेलों में एक स्वर्ण पदक: 4×100 मीटर स्पर्धा में ग्लासगो 2014 में जीता था. उसेन बोल्ट के नाम 9.88 सेकंड में 100 मीटर और 19.19 सेकंड में 200 मीटर दौड़ने का विश्व रिकॉर्ड है. विदित हो कि जमैका के धावक उसेन बोल्ट ने लंदन में वर्ष 2017 में होने वाले विश्व चैंपियनशिप के बाद संन्यास लेने की घोषणा की. बोल्ट ने अपनी पहली प्रतिस्पर्धी 200 मीटर रेस में 19.89 सेकेंड का समय लिया.पनामा के अलोंसो एडवर्ड सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 20.04 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे. जबकि ब्रिटेन के एडम गेमिली 20.07 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

बप्पी लाहिड़ी को पश्चिम बंगाल में महानायक सम्मान दिया गया

  • प्रसिद्ध संगीत निर्देशक एवं गायक बप्पी लाहिड़ी को 24 जुलाई 2016 को पश्चिम बंगाल में महानायक सम्मान द्वारा सम्मानित किया गया. उन्हें यह सम्मान ममता बनर्जी द्वारा प्रदान किया गया. सर्वश्रेष्ठ कलाकार (पुरुष): पारण बंदोपाध्याय एवं जीशु सेनगुप्ता कलाकार (महिला): सोहिनी सरकार विशेष संगीत सम्मान: द्विजेन मुखोपाध्याय, अजॉय चक्रवर्ती एवं संध्या मुखर्जी महा संगीत सम्मान: शांतनु मोइत्रा, मोहम्मद अज़ीज़, कुमार बोस एवं शिबाजी चट्टोपाध्याय विशेष संगीत सम्मान: श्रीराधा बंदोपाध्याय, दिलीप कुमार बोस, फकीर आलमगीर एवं नचिकेता सर्वश्रेष्ठ बंगाली फ़िल्में: बेला शेषे एवं शंखाचिल गौतम घोष अपनी फिल्मों शंखाचिल एवं अबार अरण्ये के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त कर चुके हैं. महानायक सम्मान समारोह की शुरुआत वर्ष 2012 में बंगाली कलाकार उत्तम कुमार की याद में की गयी. उत्तम कुमार को भारत का महानायक भी कहा जाता है. फिल्मों के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह सर्वोत्तम पुरस्कार है.

तमिलनाडु में देश का पहला ग्रीन रेल कॉरिडोर का शुभारंभ

  • पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाते हुए भारतीय रेलवे ने देश का पहला ग्रीन रेल कॉरिडोर को 24 जुलाई 2016 को तमिलनाडु में शुरू किया. रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इसका उद्घाटन किया. रेलवे के इस पहल से मेंटीनेंस खर्च में भी उल्लेखनीय कमी आएगी. इसके तहत अगले साल मार्च से पहले जम्मू-कटरा लाइन को भी कचरा मुक्त बनाया जाएगा. इस अवसर पर रेलमंत्री ने चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर उन्नत वाई-फाई सुविधा का भी उद्घाटन किया. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ऐसी ही सुविधा तिरुचिरापल्ली में भी शुरू की. इस अवसर पर रेल मंत्रालय द्वारा जारी सुचना के अनुसार, भारतीय रेलवे ट्रेन के सभी टॉयलेट को बायो-टॉयलेट में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके तहत मार्च 2016 तक कुल 35,104 बायो-टॉयलेट उपलब्ध कराए गए और तब से पिछले सप्ताह तक 7,000 और नए बायो-टॉयलेट शुरू किए गए. इसके अनुसार, वर्ष 2016-17 के दौरान 30,000 नए बायो-टॉयलेट उपलब्ध कराना रेलवे का लक्ष्य है. इसके तहत कुल 114 किलोमीटर लंबी रामेश्वरम-मानामदुरै रेल लाइन पर ट्रेनें बायो-टॉयलेट से सुसजित होंगी. इसके साथ ही यह रेल लाइन जीरो टॉयलेट डिस्चार्ज यानी टॉयलेट की गंदगी से मुक्त होगी.
एनडीएमसी केवल पम्पिंग लागत और नीरी परियोजना की लागत वहन करेगी.
  • एनडीएमसी की अनुपयोगी बंजर भूमि क्षेत्रों को इस परियोजना के के तहत हरे क्षेत्रों में विकसित किया जाएगा. मलजल प्रशोधन, या घरेलू अपशिष्ट जल प्रशोधन, अपवाही (गन्दा जल) और घरेलू दोनों प्रकार के अपशिष्ट जल और घरेलू मलजल से संदूषित पदार्थों को स्वच्छ कर पुन: उपयोग योग्य बनाता है. इसमें भौतिक, रासायनिक और जैविक संदूषित पदार्थों को हटाने की भौतिक, रासायनिक और जैविक प्रक्रियाएं शामिल हैं. इसका उद्देश्य एक अपशिष्ट प्रवाह (या प्रशोधित गन्दा जल) और एक ठोस अपशिष्ट या कीचड़ का उत्पादन करना है जो वातावरण में निर्वहन या पुनर्प्रयोग के लिए उपयुक्त होता है.

Update Date:- 22/07/2016

केंद्र सरकार ने स्वदेश दर्शन योजना हेतु तीन राज्यों में 275 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी

  • पर्यटन मंत्रालय ने 19 जुलाई 2016 को स्वदेश दर्शन योजना के तहत हरियाणा, राजस्थान में कृष्णा सर्किट हेतु 195 करोड़ और गुजरात गुजरात में गांधी थीम हेतु 80 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी. विकास हेतु सरकार ने कुल 275 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है. जिसमें ऑडियो विजुअल और प्रोजेक्शन शो, स्थलों पर प्रकाश व्यवस्था, सौर प्रकाश व्यवस्था और सड़कों की प्रकाश व्यवस्था, पर्यटक सहायता केंद्रों का निर्माण, यात्री शेड, सड़क के किनारे सुविधाओं के ढांचागत विकास, पार्किंग, जनसुविधाओं, ओपन एयर थियेटर, सांस्कृतिक व्याख्या केंद्र, फव्वारे और बागवानी पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन विधेयक-2015 को मंजूरी प्रदान की केन्द्रीय

  • मंत्रिमंडल ने 20 जुलाई 2016 को संसद में बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन विधेयक-2015 को मंजूरी प्रदान की. संशोधन का उद्देश्य कानूनी एवं प्रशासनिक दृष्टि से विधेयक को मजबूती प्रदान करना है ताकि विधेयक की व्यावहारिक कठिनाइयों को दूर किया जा सके तथा उसके क्रियान्वयन में आसानी हो सके. इस संशोधन द्वारा सरकार को बेनामी संपत्ति को जब्त करने का अधिकार प्राप्त होगा. हालांकि, जिन लोगों ने आय घोषणा योजना के तहत अपनी बेनामी संपत्ति का ब्योरा दिया है उन्हें राहत दी जाएगी.

जम्मू-कश्मीर के न्यायायिक केस अब देश के दूसरे हिस्सों में ट्रांसफर किए जा सकेंगे सिविल और

  • क्रिमिनल कानून में प्रावधान न होने के बावजूद सुप्रीमकोर्ट ने न्याय हित में 19 जुलाई 2016 को जम्मू-कश्मीर राज्य से जुड़ा हुआ अहम फैसला देते हुए कहा है कि अब वहां के कोर्ट में लंबित मामले भी सुनवाई के लिए दूसरे राज्यों में भेजे जा सकते हैं. मुकदमें के स्थानांतरण का विरोध करने वालों की दलील थी कि सुप्रीमकोर्ट सीपीसी की धारा 25 और सीआरपीसी की धारा 406 के तहत दीवानी और फौजदारी के मुकदमों की सुनवाई एक राज्य से दूसरे राज्य की अदालत में स्थानांतरित करता है लेकिन ये दोनों कानून जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होते। इसके अलावा जम्मू कश्मीर सीपीसी 1977 और जम्मू कश्मीर सीआरपीसी 1989 में भी सुप्रीमकोर्ट को राज्य से बाहर मुकदमा स्थानांतरित करने के कोई प्रावधान नहीं दिये गये हैं। ऐसे में सुप्रीमकोर्ट राज्य के बाहर मुकदमें का स्थानांतरण नहीं कर सकता. अब तक ऐसा प्रावधान नहीं था. इस मामले में 11 याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट आई जिन पर 5 जजों मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर न्यायमूर्ति फकीर मोहम्मद कलीफुल्ला, न्यायमूर्ति एके सीकरी, न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति आर भानुमति की संविधान पीठ ने यह फैसला सुनाया.

सीसीईए ने कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में नए ड्राई डॉक के निर्माण हेतु मंजूरी प्रदान की

  • आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमिटी (सीसीईए) ने 20 जुलाई 2016 को कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) में नए ड्राई डॉक के निर्माण हेतु मंजूरी प्रदान की. बड़े जहाज जैसे तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) उच्च क्षमता वाले स्वदेशी विमानवाहक पोत, जैक अप रिग्स, ड्रिल शिप्स तथा अन्य बड़े जहाजों की मरम्मत के लिए सहायता प्राप्त होगी. जहाजों के निर्माण के लिए सीएसएल द्वारा यह एक महत्वपूर्ण कदम है. यह केंद्र सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ योजना में भी भागीदारी सुनिश्चित करेगी. इस परियोजना से जहाज निर्माण/पोत निर्माण की क्षमता को विशिष्ट एवं तकनीकी रूप से सहायता प्राप्त होगी. साथ ही उन्नत बड़े जहाजों के दोहन के लिए आवश्यक क्षमता भी हासिल होगी.

आनंद कुमार को लक्ष्मीपत सिंघानिया आईआईएम लखनऊ राष्ट्रीय लीडरशिप पुरस्कार से सम्मानित

  • केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 16 जुलाई 2016 को बिहार के सुपर 30 कोचिंग संस्थान के प्रमुख आनंद कुमार को लक्ष्मीपत सिंघानिया आईआईएम लखनऊ राष्ट्रीय लीडरशिप पुरस्कार से सम्मानित किया. गणितज्ञ आनंद कुमार को वंचित विद्यार्थियों को आईआईटी में दाखिले के लिए सुपर 30 का संचालन करने के लिए प्रदान किया गया है. इसकी सहायता से सैकड़ों छात्रों का आईआईटी में दाखिले का सपना साकार हुआ है. सुपर 30 आर्थिक रूप से पिछड़े 30 मेधावी छात्रों का चयन करता है और उन्हें आईआईटी की परीक्षा के लिए तैयारी कराता है. स्नातक की पढ़ाई के दौरान ब्रिटेन के गणितीय स्पेक्ट्रम एवं गणितीय राजपत्र में संख्या सिद्धांत पर आनंद कुमार का पत्र प्रकाशित किया गया. आनंद कुमार को तीन बार अमेरिका गणितीय एसोसिएशन एवं अमेरिकन गणितीय सोसायटी गणितीय ने संयुक्त रूप से आमंत्रित किया. वर्ष 2010 में आनंद कुमार को बिहार सरकार द्वारा सर्वोच्च शिक्षा पुरस्कार मौलाना अब्दुल कलाम आजाद पुरस्कार सम्मानित किया गया.

Update Date:- 20/07/2016

मोहम्मद कैफ छत्तीसगढ़ रणजी टीम के पहले कैप्टन नियुक्त

  • पूर्व भारतीय बल्लेबाज मोहम्मद कैफ (36) को 18 जुलाई 2016 को छत्तीसगढ़ की पहली रणजी टीम का कप्तान और मेंटर नियुक्त किया गया है. उनके साथ ही बालिंग कोच पी. कृष्णकुमार बनाए गए. उन्होंने आखिरी वनडे इंटरनेशनल 29 नवंबर, 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. छत्तीसगढ़ की पहली क्रिकेट टीम बनाने हेतु डिस्ट्रिक्ट लेवल पर मैच कराए गए हैं. एक साल का करार छत्तीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन ने कैफ के साथ एक साल का करार किया है. बीसीसीआई के नियमों के अनुसार कोई भी टीम तीन बाहरी खिलाड़ियों को रख सकती है. कैफ को उसी नियम के तहत टीम में शामिल किया गया है. पिछले 10 साल से इंडियन टीम से बाहर चल रहे कैफ ने यूपी की रणजी टीम में एवरेज परफॉर्मेंस के बाद आंध्र प्रदेश का रुख किया. वे आंध्र के कप्तान रहे, लेकिन उनकी कप्तानी में पिछले सीजन में कामयाबी तो दूर आंध्र की टीम निचले पायदान पर पहुंच गई.

मशहूर गायिका मुबारक बेगम का निधन

  • मशहूर गायिका मुबारक बेगम का लंबी बीमारी के बाद 18 जुलाई 2016 को मुंबई के अपने घर में निधन हो गया. वे 80 वर्ष की थी. मुबारक बेगम ने मुख्य तौर पर 1950 से 1970 के दशक के बीच बॉलीवुड के लिए सैकड़ों गीतों और गजलों को अपनी आवाज दी थी. बेगम ने 1961 में आई फिल्म ‘हमारी याद आएगी’ का सदाबहार गाना कभी ‘तन्हाइयों में हमारी याद आएगी’ को अपनी आवाज देने के लिए जानी जाती है. वर्ष 1980 में बनी फिल्म ‘राम तो दीवाना है’ में मुबारक बेगम का गाया गीत ‘सांवरिया तेरी याद’ में उनका अंतिम गीत था. मुबारक बेगम अपने कैरियर के दौरान हिन्दी फिल्मों के लिए कुल 178 गाने गायी है. मुबारक बेगम ने अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो से की थी. कभी तन्हाइयों में यूं, हमारी याद आएगी’ जैसे सदाबहार गीत को अपनी आवाज देने वाली मुबारक ने एसडी बर्मन, शंकर-जयकिशन और खय्याम जैसे प्रतिष्ठित संगीतकारों के साथ काम किया.

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सात एकपक्षीय अग्रिम मूल्यो निर्धारण समझौतों पर हस्ताक्षर किए

  • केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 18 जुलाई 2016 को भारतीय करदाताओं के साथ सात एकपक्षीय मूल्यरनिर्धारण समझौतों (एपीए) पर हस्ताiक्षर किए. इनमें से कुछ समझौतों में ‘रोलबैक’ का प्रावधान भी है. जिन सात एपीए पर हस्ताक्षर किये गये उनमे बैंकिंग, सूचना प्रौद्योगिकी तथा ऑटोमोटिव क्षेत्र से संबंधित है. इन समझौतों में कवर किये गये अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन में सॉफ्टवेयर विकास सेवायें, सूचना प्रौद्योगिकी आधारित सेवायें (बीपीओ), इंजीनियरिंग डिजाइन सेवायें तथा प्रशासनिक और बिजनेस सपोर्ट सेवायें शामिल हैं. इसके लागू होने के बाद से एपीए योजना के प्रति आकर्षण बढ़ा है और केवल चार वर्षों में सात सौ से अधिक आवेदन (एकपक्षीय और द्विपक्षीय दोनों) प्राप्त हुए है. एपीए के साथ सीबीडीटी द्वारा अब तक किये गये एपीए की संख्या 77 पहुंच गई है. इसमें तीन द्विपक्षीय एपीए और 74 एकपक्षीय एपीए हैं. एपीए योजना 2012 में आयकर अधिनियम में लागू की गई थी और रोलबैक प्रावधान 2014 में लागू किये गये. इस योजना का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीमय लेनदेन में अग्रिम रूप से मूल्यों का निर्धारण करके हस्तांतरण मूल्य के मामले में करदाताओं को निश्चिंत करना है.

सॉफ्टबैंक द्वारा एआरएम होल्डिंग्स का 32 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया जायेगा

  • जापान के सॉफ्टबैंक द्वारा 18 जुलाई 2016 को इंग्लैंड की सेमीकंडक्टर फर्म एआरएम होल्डिंग्स का अधिग्रहण करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये. दोनों कम्पनियों के बीच यह समझौता 32 बिलियन अमेरिकी डॉलर में किया गया. सॉफ्टबैंक एआरएम को प्रति शेयर 22.50 अमेरिकी डॉलर देगा. जून 2016 में हुए ब्रेक्सिट के बाद इंग्लैंड में किसी विदेशी कम्पनी द्वारा हुआ यह सबसे बड़ा समझौता है. यह ब्रिटिश मल्टीनेशनल सेमीकंडक्टर एवं सॉफ्टवेयर डिजाईन कम्पनी है. इसका मुख्यालय इंग्लैंड स्थित कैम्ब्रिज में है. यह मुख्यतः सीपीयू डिजाईन करती है. कम्पनी द्वारा डीएस-5, रियलव्यू एवं कील ब्रांड्स के नाम से सॉफ्टवेयर बनाये गये हैं. यह कम्पनी प्रोसेसर एवं मोबाइल फ़ोनों की बैटरी बनाने में अव्वल मानी जाती है.

स्पेस एक्स ने अंतरराष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन के लिए अनाम कार्गो कैप्सूल प्रक्षेपित किया

  • स्पेस एक्स ने 18 जुलाई 2016 को अंतरराष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन के लिए एक अनाम ड्रैगन कार्गो कैप्सूल प्रक्षेपित किया. इसमें अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के लिए विशेष उपकरण भेजे गये जो 2015 में रॉकेट धमाके के कारण तबाह हो गये थे. यह लॉन्च नासा को आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई करने में सहायता करेगा. इसकी सहायता से डीएनए सीक्वेंसर और 2.4 मीटर व्यास वाला मेटल डॉकिंग रिग भी अंतरिक्ष स्टेशन भेजा गया. इसे पृथ्वी की सतह से तकरीबन चार सौ किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित आइएसएस से जोड़ा जाएगा. स्पेस एक्स अब तक पांच सफल रॉकेट लैंडिंग करा चुका है. पहली सफल लैंडिंग दिसम्बर 2015 में हुई जबकि अन्य तीन अप्रैल (एक) एवं मई (दो) में की गयीं. ड्रैगन स्पेसशिप को लगभग 23000 किलोग्राम वजनी उपकरणों के साथ प्रक्षेपित किया गया. इसमें अन्तरिक्ष में रह रहे वैज्ञानिकों के लिए विशेष उपकरण भी भेजे गये हैं.

वैज्ञानिकों ने ग्रामीण भारत हेतु सस्ता वाटर ट्रीटमेंट उपकरण विकसित किया

  • एमआईटी के वैज्ञानिकों ने भारतीय गांवों के लिए सस्ती, सौर उर्जा चालित वाटर ट्रीटमेंट प्रणाली विकसित की है. अनुसंधानकर्ताओं ने प्रोटोटाइप प्रणाली की डिजाइन तैयार कर इसका निर्माण और परीक्षण किया. इनका अगला कदम हैदराबाद के बाहर एक गांव में इसे लागू करना है. भारत के गांवों में किफायती पेयजल और बिजली की कमी है. किफायती और भारत के गांवों में काम करने लायक एक वाटर ट्रीटमेंट प्रणाली डिजाइन करने के लिए सहायक प्रोफेसर एमोस विंटर और पीएचडी विद्यार्थी नताशा राइट ने निवासियों से सीधे बातचीत कर समस्या को गहराई से समझने का प्रयास किया. राइट और विंटर के अनुसार किफायती मूल्य पर स्वादपूर्ण और बिना खारापन वाला पानी उपलब्ध करा सकने वाली एक सामुदायिक प्रणाली डिजाइन करने से सभी ग्रामीण निरंतर स्वच्छ और स्वस्थ जल पी सकेंगे. एक सर्वे के अनुसार महाराष्ट्र के म्हासावाड़ गांव में हजारों लोग नियमित तौर पर ऐसा पानी पीते हैं जिसमें खारापन का स्तर 1200 पार्ट्स प्रति मिलियन (पीपीएम) है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) 600 पीपीएम से नीचे के स्तर की सिफारिश करता है. मैसेच्यूट जनरल हास्पिटल के कार्डियोलाजिस्ट मौलिक डी. मजूमदार के अनुसार ‘‘ अत्यधिक खारा पानी पीने से व्यक्ति के स्वास्थ्य को अल्पकाल और दीर्घकाल में काफी नुकसान पहुंच सकता है.

Update Date:- 19/07/2016

वेनेजुएला ने आवश्यक वस्तुओं की खरीद हेतु कोलंबिया के साथ अपनी सीमाएं खोलीं

  • वेनेजुएला ने 16 जुलाई 2016 को कोलंबिया के साथ अपनी सीमाओं को आम नागरिकों के लिए खोल दिया. इसका उद्देश्य उन्हें बुनियादी सुविधाओं की खरीददारी करने का अवसर देना था. ताचीरा के राज्य नागरिक सुरक्षा सचिव रैमन काबेज द्वारा जारी बयान में कहा गया कि इससे पहले 72 घंटों के लिए सीमा को खोला गया था और विभिन्न शहरों के 10,000 से अधिक लोग इस सीमा से गुजरे थे. जुलाई 2016 में दूसरी बार राष्ट्रपति निकोलस मदुरो के प्रशासन द्वारा सीमा खोलने का निर्णय लिया गया. इससे पहले 5 जुलाई को सफेद परिधानों में लगभग 500 महिलाओं के एक समूह ने नियंत्रण सीमा को तोड़ने की कोशिश की थी. नागरिकों ने दावा किया था कि वे कुछ बुनियादी वस्तुओं को खरीदने की वजह से परेशान हैं जो वेनेजुएला में उपलब्ध नहीं हैं. यह घटना व्यापक रूप से देश में आर्थिक और मानवीय संकट के एक प्रतिबिंब के रूप में सूचित की गयी.

तीस्ता पनबिजली परियोजना की तीसरी इकाई का लोकार्पण किया

  • सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनएचपीसी की तीस्ता निचले बांध की पनबिजली परियोजना की तीसरी इकाई से 17 जुलाई 2016 को वाणिज्यिक उत्पादन का शुभारम्भ कर दिया गया. पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिला स्थित चार 40 मेगावाट तीस्ता लो-डैम चार जल विद्युत परियोजना की इस यूनिट को 08 जुलाई 2016 कमीशन कर लिया गया. इस कलैंडर वर्ष के दौरान और अधिक यूनिटों को कमीशन करने की आशा है. एनएचपीसी ने परियोजना के कारण भूमि, वनस्पति, जीव, जल आदि समेत सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर हुए प्रभाव का पता लगाने हेतु परियोजना के प्रभाव एवं आकलन का ईआईए ने अध्ययन किया है। अध्ययन के आधार पर पर्यावरण प्रबंधन योजना तैयार की गई है. परियोजना ने एनएचपीसी के कारपोरेट सामाजिक दायित्व सतत विकास के अंतर्गत परियोजना के आसपास कई कल्याणकारी कार्यक्रमों को भी लागू किया है. भारत सरकार के मिनी रत्‍‌न श्रेणी उद्यम एनएचपीसी के अनुसार तीस्ता निचले बांध की पनबिजली परियोजना के चरण चार में 4 गुणा 40 मेगावाट की तीसरी इकाई के सफल परीक्षण के बाद इसका व्यावसायिक परिचालन शुरू कर गया है.

यूनेस्को द्वारा तुर्की के संगीतकार कुदसी एरुग्नर को आर्टिस्ट फॉर पीस चुना गया

  • तुर्की संगीतकार कुदसी एरुग्नर को 10 जुलाई 2016 को यूनेस्को द्वारा आर्टिस्ट फॉर पीस (शांति हेतु कलाकार) नियुक्त किया. उनकी यह नियुक्ति यूनेस्को के महासचिव इरिना बोकोवा द्वारा की गयी. यूनेस्को विश्व के उन कलाकारों का चयन करता है जिन्होंने अपनी कला के माध्यम से विश्व पर छाप छोड़ी हो. यूनेस्को इन कलाकारों को जागरुकता फ़ैलाने तथा विश्व में शांति हेतु प्रयोग करता है. एरुग्नर की नियुक्ति इस्तांबुल (तुर्की) में आयोजित कांग्रेस सेंटर में की गयी. यह नियुक्ति विश्व धरोहर समिति की 40वीं बैठक के बाद की गयी.
    कुदसी एरुग्नर की उपलब्धियां जिनके कारण उनका चयन किया गया संगीत के सार्वजनिक महत्व को समझना तथा विभिन्न संस्कृतियों के बीच तालमेल स्थापित करना

न्यायमूर्ति शाह की अध्यक्षता में काले धन पर एसआईटी ने 3 लाख से अधिक के नकद लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की

  • एसआईटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति शाह ने काले धन पर गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने 14 जुलाई 2016 को सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपते हुए 3 लाख रुपये से अधिक के लेन-देन के नकदी में निपटान पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है.एसआईटी ने नकदी रखने पर अधिकतम 15 लाख रुपये की सीमा तय करने का सुझाव भी दिया है. न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एमबी शाह एसआईटी के अध्यक्ष हैं, जबकि न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) अरिजित पसायत उपाध्यक्ष हैं तथा कुल 11 एजेंसियां इसके तहत काम कर रही हैं. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही सबसे पहले काले धन पर जांच के लिए मई 2014 में एसआईटी का गठन किया था. रिटायर्ड जस्टिस एम बी शाह के नेतृत्वम में काले धन पर अंकुश लगाने के लिए गठित एसआईटी ने सुप्रीम कोर्ट में पेश अपनी पांचवीं रिपोर्ट में यह सिफारिश की.

इंडिया गेट से ‘ग्रेट इंडिया रन’ का शुभारम्भ

  • केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने 17 जुलाई 2016 को भारत के पहले मल्टी-सिटी मैराथन “ग्रेट इंडिया रन’ मैराथन को सुबह छह बजे ऐतिहासिक इंडिया गेट से हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ इस मैराथन का समापन मुंबई में किया जाएगा. इसमें हिस्सा लेने वाले 15 धावकों में अरुण भारद्वाज, सिद्धार्थ चौधरी, डेविड ब्रेडो, यूरी एस्पर्सन, मीनल कोटक, रंजना देओपा, श्रीकांत रेड्डी, मेलाने डेलाइने, दिनेश हेडा, जोगिंदर चंदा, पिया हैंसन, सुनील शर्मा, श्वेता शर्मा, कौशल चौहान और धानी कुमार शामिल हैं. यह रेस गाजियाबाद, गुरुग्राम, जयपुर और अहमदाबाद जैसे शहरों से होकर गुजरेगी. इसमें स्टार धावक मिलिंद सोमन भी हिस्सा लेंगे. वह अहमदाबाद से मुंबई के बीच 570 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे. ग्रेट इंडिया रन’ मैराथन में डेनमार्क की अल्ट्रा मैराथन धावक पिया हैनसन भी इस रन में भाग ले रही हैं.
    1480 किलोमीटर की इस मैराथन में एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और यूरोप से 15 बेहतरीन धावकों ने हिस्सा लिया.

रेलवे ने कोहरे से निपटने हेतु ‘त्रिनेत्र’ नामक यन्त्र विकसित किया

  • रेलवे ने कोहरे से निपटने हेतु जुलाई 2016 के दुसरे सप्ताह में ‘त्रिनेत्र’ नामक यन्त्र विकसित किया है. भारतीय ट्रेनों को जल्दी ही ‘त्रिनेत्र’ नामक यन्त्र से लैस किया जाएगा, जो ड्राइवर को घने कोहरे में भी आसानी से ट्रैक देखने में मदद करेगा. राडार के जरिए त्रिनेत्र को अपने सामने और आसपास मौजूद किसी भी तरह की वस्तु या जानवर, आदमी, पेड़ पौथे के बारे में घने कोहरे में भी जानकारी मिल जाती है. डॉप्लर तकनीक पर काम करने वाले रडार सिस्टम से उस वस्तु के गतिशील होने या स्थिर होने का भी पता चलता है. हाई-रिजॉल्यूशन टेरेन कैमरा: इन तीनों तकनीकों के जरिए मिलने वाले इनपुट का विश्लेषण ताकतवर कंप्यूटर के जरिए करके इसके जरिए स्क्रीन पर फाइनल इमेज भेजी जाती है. कोहरे में भी त्रिनेत्र की मदद से ड्राइवर दूर तक आसानी से चीजें देख सकेंगे. एक तरफ इससे रेल दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी, तो साथ ही लेट-लतीफी से भी छुटकारा मिलेगा.

नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया

  • विश्व भर में 18 जुलाई 2016 को अंतरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस मनाया गया. यह दिवस नोबल शांति पुरस्कार विजेता नेल्सन मंडेला (1918-2013) के सम्मान में मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य लोगों को विश्व में शांति एवं सौहार्द हेतु बदलाव लाने के लिए प्रेरित करना है. यह दिवस पहली बार 18 जुलाई 2010 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नवम्बर 2009 में पारित प्रस्ताव के बाद मनाया गया. नवम्बर 2009 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाये जाने की घोषणा की. इस दिवस पर नेल्सन मंडेला के कार्यों एवं उनके द्वारा मानवीय हितों की रक्षा हेतु किये गये प्रयासों को सम्मान प्रदान किया जाता है.

Update Date:- 18/07/2016

विश्वभर में 15 जुलाई 2016 को ‘विश्व युवा कौशल दिवस’ मनाया गया

  • 15 जुलाई 2016 को विश्व स्तर पर विश्व युवा कौशल दिवस मनाया गया. यह स्किल्स डेवलपमेंट टू इम्प्रूव यूथ एम्प्लॉयमेंट के महत्व के एजेंडे के साथ मनाया गया. विषय वर्ष 2030 के लिए आगामी सतत विकास लक्ष्यों के साथ सूचीबद्ध है. विश्व युवा कौशल दिवस की स्थापना 11 नवम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा द्वारा की गयी. इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन शुरू किया. उन्होंने कौशल विकास और उद्यमिता के लिए नई राष्ट्रीय नीति का अनावरण भी किया. भारत में केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने स्किल इंडिया कैंपेन आरंभ किया. इसके लिए मंत्रालय ने फ्लैगशिप योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना आरंभ की. सभा ने युवाओं के कौशल विकास में निवेश के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में अधिसूचित किया.

केरल के मंदिरों में रामायण माह शुरू हुआ

  • केरल राज्य के सभी मंदिरों ने 16 जुलाई 2016 को रामायण माह मनाना शुरु किया. मलयालम में इसे रामायण मासम कहते हैं. केरल के मंदिरों में रामायण माह– कारक्कीदकम, मलयालयम कैलेंडर का आखिरी महीना केरल में रामायण माह के रूप में मनाया जाता है. कारक्कीदकम (जुलाई– अगस्त), मलयालम कैलेंडर का आखिरी महीना होता है और इसे बारिश और कमी (पंजाम्मासोम) का महीना माना जाता है. यह मॉनसून के साथ आने वाली विभिन्न कठिनाइयों से जूझने के साथ परिवारों में सौभाग्य एवं समृद्धि के साथ आध्यात्मिक शक्ति का संचार करता है. रामायण माह के दौरान राज्य भर में रामायण पर आधारित कई प्रकार की प्रतियोगिताएं एवं सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाती हैं. यह अनूठा रिवाज राज्य में सदियों से चला आ रहा है.

सरकार ने आय घोषणा योजना 2016 के तहत भुगतान करने हेतु समय-सीमा में संशोधन किया

  • केंद्र सरकार ने 14 जुलाई 2016 को आय घोषणा योजना 2016 के तहत भुगतान करने की समय-सीमा में संशोधन किया.यह निर्णय विभिन्न हितधारकों द्वारा व्यावहारिक कठिनाइयों के कारण लिया गया. इस योजना के तहत टैक्स, सरचार्ज और दंड का भुगतान उपलब्ध अवधि 30 नवंबर 2016 तक बहुत ही कम था. नई योजना के अनुसार आय घोषणा योजना (आईडीएस) की घोषणा करने वाले अब अगले साल 30 सितंबर तक तीन किस्तों में कर और जुर्माने का भुगतान कर सकेंगे. योजना के तहत प्रभावी कर दर 45 प्रतिशत ही रहेगी. संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, टैक्स, सरचार्ज और दंड की न्यूनतम धनराशी का 25 प्रतिशत 30 नवंबर 2016 तक और आगे की 25 प्रतिशत राशि का भुगतान 31 मार्च 2017 किया जा सकता है. शेष राशि का भुगतान 30 सितंबर 2017 या उससे पहले का किया जा सकता है

भारत ने कावेरी बेसिन के विकास हेतु एडीबी के साथ 100 मिलियन डॉलर ऋण संधि पर हस्ताक्षर किए

  • केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 14 जुलाई 2016 को तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा के वेंनर उप-बेसिन में सिंचाई और जल निकासी प्रणाली को मजबूत बनाने और जल प्रबंधन में सुधार हेतु महत्वपूर्ण 100 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए. परियोजना का उद्देश्य मौजूदा बुनियादी ढांचे में सुधार हेतु बाढ़ के संरक्षण और सिंचाई के लिए नए सिरे से पहुँच प्रदान करना है. इसके तहत बाढ़ पूर्वानुमान और चेतावनी प्रणाली स्थापित किया जाएगा. बाढ़ की आपदा से निपटने हेतु योजनाबद्ध तरीके से आम जन मानस की मदद करने के उद्देश्य को और अधिक प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा. तमिलनाडु राज्य का जल संसाधन विभाग परियोजना को लागू करने के लिए उत्तरदायी होगा. वेंनर उप-बेसिन में वित्तपोषण छह प्रमुख सिंचाई पानी चैनलों के तटबंधों को मजबूत बनाने और 13 सिंचाई पंप योजनाओं के पुनर्वास के लिए प्रयोग किया जाएगा. तमिलनाडु का कावेरी नदी बेसिन पड़ोसी राज्यों में कृषि हेतु पानी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. डेल्टा में अधिकतर आबादी मछली और खेती करके जीवन यापन करती है.

के वी आर मूर्ति को भारतीय पटसन निगम लिमटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

  • के वी आर मूर्ति को 12 जुलाई 2016 को भारतीय पटसन निगम लिमटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक नियुक्त करने का घोषणा किया गया. वे 2 जुलाई 2016 से अपने पद पर कार्यरत है. भारतीय पटसन निगम लिमटेड (जेसीआई) भारत सरकार की एक संस्था है जो राज्यों में जूट की खेती तथा न्यूनतम मूल्य उपलब्ध कराने में सहायता करता है. भारतीय पटसन निगम लिमटेड (जेसीआई) 1971 में स्थापित किया गया था. यह कोलकाता में स्थापित किया गया है.
    यह संस्था तेजी से विकास करते हुए अब मुख्य जूट से बढ़ते राज्यों में पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, मेघालय, त्रिपुरा, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश में भी जूट के उत्पादन को बढ़ा रहा है. मूर्ति ने इससे पहले मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के रूप में पूर्वी रेलवे के साथ काम कर रहे थे.

राजेश कुमार चतुर्वेदी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त

  • राजेश कुमार चतुर्वेदी को 14 जुलाई 2016 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का नया चेयरमैन नियुक्त किया है. पांच साल के लिए इस पद पर उनकी नियुक्ति की गयी है. यह पद दिसम्बर 2014 से खाली था. राजेश कुमार चतुर्वेदी 1987 बैच के मध्यप्रदेश कॉडर के आइएएस अधिकारी है. चतुर्वेदी इस समय दिल्ली में मध्यप्रदेश के आवासीय आयुक्त थे. वे वर्ष 2004 से 2011 तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहे. इस दौरान तीन साल वे शहरी विकास मंत्रालय में बतौर डायरेक्टर रहे. कार्मिक मंत्रालय की ओर से मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय को सूचना दी गई थी कि न सिर्फ सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह के नाम को एसीसी ने ठुकरा दिया है, बल्कि सीबीएसई अध्यक्ष की नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया को ही रद कर दिया है.

रियो ओलम्पिक में मेडल जीतने के प्रबल भारतीय दावेदार: एक नज़र

  • ओलंपिक खेलों का आयोजन 5 अगस्त से 21 अगस्त 2016 को ब्राज़ील स्थित रियो डी जेनेरियो में किया जायेगा. इसमें 206 देशों के 10,500 एथलीट भाग लेंगे. इस वर्ष कोसोवो एवं दक्षिणी सूडान देश पहली बार भाग लेंगे. इन खिलाड़ियों के बीच 28 प्रकार के खेलों में मेडल जीतने के लिए कड़ा संघर्ष देखने को मिलेगा. साइना भारतीय बेडमिंटन खिलाड़ी हैं जिन्हें विश्व की शीर्ष वरीयता प्राप्त है. उन्होंने वर्ष 2012 लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. उन्हें भारत सरकार द्वारा पदमश्री और सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. इसके अतिरिक्त निशानेबाजी, दौड़ बॉक्सिंग हॉकी, भारोत्तोलन आदि खेलों में भी भारत को अपने खिलाडियों काफी उम्मीदें हैं. भारत ने अटलांटा (1996), सिडनी (2006) एवं एथेंस ओलंपिक में एक-एक मेडल ही जीता था जबकि बीजिंग (2008) में यह आंकड़ा तीन मेडल का हो गया. लंदन (2012) ओलंपिक के दौरान भारतीय खिलाड़ियों की बदौलत भारत ने छह मेडल जीते.

Update Date:- 15/07/2016

दक्षिणी सूडान में भारतीय नागरिकों को निकालने हेतु ऑपरेशन संकट मोचन आरंभ

  • ऑपरेशन संकट मोचन: भारतीय वायु सेना द्वारा युद्ध की मार झेल रहे दक्षिणी सूडान से 600 भारतीयों की सुरक्षित वापसी हेतु चलाया गया अभियान दक्षिणी सूडान में भारत के राजदूत श्रीकुमार मेनन इस ऑपरेशन की सफलता के लिए प्रयासरत हैं. जुबा स्थित भारतीय दूतावास द्वारा सभी नागरिकों से इस सेवा का लाभ उठाने के लिए संपर्क साधने हेतु कह चुका है. बचाव के लिए जुबा-कंपाला-त्रिवेन्द्रम-दिल्ली के रास्ते से बचाव अभियान चलाया जायेगा. यदि यात्री इस रूट के किसी स्टॉप पर उतरना चाहें तो वे उतर सकते हैं. केंद्र सरकार ने 13 जुलाई 2016 को युद्धरत दक्षिणी सूडान की राजधानी जुबा में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन संकट मोचन आरंभ किया. इस कार्य हेतु सेना ने दो सी-17 विमानों को यह जिम्मेदारी सौंपी है.

कैबिनेट द्वारा गोरखपुर, सिंदरी और बरौनी में बंद उर्वरक इकाइयों के पुनरुद्धार को मंजूरी दी

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 13 जुलाई 2016 को गोरखपुर, सिंदरी और बरौनी में बंद उर्वरक इकाइयों के पुनरुद्धार को मंजूरी दी. इसके अंतर्गत फर्टिलाइजर कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड के दो बंद यूरिया इकाईयों जो सिंदरी (झारखंड) और गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) में है और हिंदुस्तान फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचएफसीएल) की बरौनी (बिहार) की इकाई भी शामिल है. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने यूरिया क्षेत्र के लिए गैस पूलिंग को पहले ही मंजूरी दे दी थी जिससे इनके पुनरुद्धार के लिए इन इकाइयों को जमा कीमत पर गैस प्राप्त होगी जिससे यूरिया इकाइयों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद मिलेगी. इन तीनों उर्वरक इकाईयों को विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों (पीएसयू) नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी), कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और एफसीआईएल/एचएफसीएल द्वारा ‘नामांकन मार्ग’ के माध्यम से फिर से शुरू किया जाएगा. इससे परिवहन के द्वारा पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों से जो यूरिया भेजा जाता था उससे रेलवे और सड़क बुनियादी ढांचे पर दबाव कम होगा और जिससे सरकार द्वारा भाड़ा पर दी गई सब्सिडी में बचत होगी. इससे इस क्षेत्र में आर्थिक विकास को गति मिलेगा. क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था के विकास के अलावा इस इकाई से 1200 प्रत्यक्ष और 4500 अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

आईडीएफसी बैंक द्वारा ग्रामा विद्याल माइक्रोफाइनेंस का अधिग्रहण

  • आईडीएफसी बैंक ने 12 जुलाई 2016 को ग्रामा विद्याल माइक्रोफाइनेंस के अधिग्रहण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस सौदे से आईडीएफसी बैंक को दक्षिण के राज्यों में पैठ बढ़ाने में आसानी होगी. साथ रिटेल लोन बुक का भी विस्तार होगा. 1993 के बाद से, यह संस्था उन महिलाओं को छोटे ऋण उपलब्ध कराया जिनका दैनिक आय 80 रुपये से कम की है.ग्राम विद्याल के पास 7 राज्यों में 12 लाख ग्राहक हैं. जबकि कंपनी के पास 1 हजार 5 सौ करोड़ की संपत्ति है. ग्राम विद्याल का मुनाफा वर्ष 2015 में 3.3 करोड़ से बढ़कर 18.3 करोड़ रहा था.

केंद्रीय कैबिनेट ने एनबीसीसी में 15 फीसदी विनिवेश को मंजूरी दी

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने भारत सरकार की 90 फीसदी शेयरधारिता में से राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम लिमिटेड (एनबीसीसी) की 15 फीसदी चुकता (पेड अप) इक्विटी के विनिवेश को 13 जुलाई 2016 को अपनी मंजूरी दी. इस फैसले के परिणामस्वरूप सरकार को लगभग 1706 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त होने का अनुमान है. हालांकि, प्राप्त होने वाली वास्तविक राशि इस बात पर निर्भर करेगी कि वास्तविक तौर पर विनिवेश के समय बाजार की स्थितियां और निवेशकों की दिलचस्पी किस तरह की रहती है. विनिवेश से एनबीसीसी की शेयरधारिता का आधार और ज्यादा बढ़ जाएगा तथा इसके साथ ही विनिवेश राशि भी बढ़ जाएगी, जो विनिवेश नीति के अनुरूप उपयोग के लिए सरकार को प्राप्ति होगी. एनबीसीसी के कर्मचारियों के बीच अपनेपन की भावना पैदा करने के लिए योग्य एवं इच्छुक कर्मचारियों को अतिरिक्त शेयर जारी करने का भी निर्णय लिया गया है. ये शेयर ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के निर्गम/प्राप्त (न्यूनतम कट ऑफ) मूल्य पर 5 फीसदी छुट पर दिए जाएंगे. एनबीसीसी का आईपीओ (आरंभिक पब्लिक इश्यू) मार्च, 2012 में लांच किया गया था. उस समय भारत सरकार ने अपनी 100 फीसदी शेयरधारिता में से एनबीसीसी की 10 फीसदी चुकता इक्विटी पूंजी का विनिवेश किया था और कंपनी को स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध कराया था. इसके शेयरों की बिक्री से धनराशि के तौर पर भारत सरकार को उस समय 124.97 करोड़ रुपये प्राप्त हुए थे.

अशोक पटनायक नेटग्रिड के सीईओ नियुक्त

  • केंद्र सरकार ने 13 जुलाई 2016 को अशोक पटनायक को राष्ट्रीय ख़ुफ़िया ग्रिड (नेटग्रिड) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया. इसे भारत की महत्वकांक्षी ख़ुफ़िया परियोजना के रूप में जाना जाता है. यह एक केन्द्रीय ईकाई है जिसमें विभिन्न एजेंसियों से एकत्रित नागरिकों की ख़ुफ़िया जानकारी रखी जाती है. नेटग्रिड में लगभग 70 कर्मचारी कार्यरत हैं. परियोजना विभिन्न चरणों में चलाई जाएगी तथा विभिन्न सस्थानों द्वारा दिए गये डेटा को कनेक्ट किया जायेगा. पहले चरण में, 10 उपयोगकर्ता एजेंसियां एवं 21 सेवा प्रदाता आपस में जुड़ेंगे. अगले चरणों में लगभग 950 अतिरिक्त संगठन जोड़े जायेंगे. पटनायक फ़िलहाल खुफिया विभाग में अतिरिक्त निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. वे नए पद पर वर्ष 2018 तक रहेंगे.

थेरेसा मे ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं

  • थेरेसा मे ने 13 जुलाई 2016 को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया. उन्हें मार्गरेट थैचर के बाद दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ. उन्होंने इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के बीच एकता को बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई और कहा कि वह यूरोपियन यूनियन से निकलने की चुनौती से निपटेंगी और विश्व में ब्रिटेन के लिए साहसिक एवं नई सकारात्मक भूमिका तैयार करेंगी. ब्रेग्ज़िट मत विभाजन के बाद कंजरवेटिव पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे अपनी अपारंपरिक राजनीतिक शैली को वाले कंजरवेटिव नेता बने बोरिस जॉनसन (52) का नाम लिया जा रहा था. उन्होंलने 23 जून के जनमत संग्रह में ब्रेग्ज़िट खेमे का नेतृत्व किया था लेकिन बाद में उन्हों ने पार्टी का नेतृत्वे करने से इनकार कर दिया था. इसके पश्चात् अंतिम रूप से मुख्य मुकाबला दो महिला राजनेताओं गृह मंत्री थेरेसा मे और ऊर्जा मंत्री आंद्रिया लीडसम के बीच रहा. पार्टी में थेरेसा के पक्ष में बढ़ते समर्थन के बीच 11 जुलाई को ऊर्जा मंत्री आंद्रिया के हटने के बाद थेरेसा का प्रधानमंत्री बनना तय हो गया. थेरेसा (59) ने बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री पद का प्रभार ग्रहण किया.

Update Date:- 14/07/2016

केंद्रपाड़ा की भेड़ को पंजीकृत नस्ल का दर्जा मिला

  • राष्ट्रीय पशु आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो (एनबीएजीआर) ने जुलाई 2016 के पहले सप्ताह में केंद्रपाड़ा की भेड़ को पंजीकृत नस्ल का दर्जा प्रदान किया. इस भेड़ को आनुवंशिक रूप से दुर्लभ बताया गया. इससे पहले ओडिशा के दो भैंसों एवं चार बछड़ों को यह दर्जा दिया गया था.
    केंद्रपाड़ा भेड़ स्वदेशी भेड़ है जो केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, भद्रक एवं उड़ीसा के जाजपुर जिले में पाई जाती है. केंद्रपाड़ा नस्ल भारत में दूसरी एवं विश्व की छठी नस्ल है जो जुड़वां जन्म के लिए जानी जाती है. शोध में 80 प्रतिशत से अधिक मल्टीपल जन्म पाए गये जिसमें 71 प्रतिशत जुड़वां, 9 प्रतिशत तीन शावक एवं एक प्रतिशत चार शावकों का जन्म दर्ज किया गया. मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास विभाग (एफएआरडी) एवं ओड़िसा लाइवस्टॉक रिसोर्सेज़ डेवलपमेंट सोसाइटी एवं कॉलेज ऑफ़ वेटेरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी की भेड़ पर एक वर्ष के गहन अध्ययन के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया. इस भेड़ को आनुवंशिक रूप से दुर्लभ बताया गया. इससे पहले ओडिशा के दो भैंसों एवं चार बछड़ों को यह दर्जा दिया गया था.

केंद्रीय कैबिनेट ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को मंजूरी दी

  • युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने 13 जुलाई 2016 को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) को मंजूरी दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने अगले चार वर्षों (2016-2020) के दौरान एक करोड़ से अधिक लोगों को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए 12 हजार करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) को मंजूरी दी. विदित हो कि विभिन्न राज्यों की विशिष्ट कौशल आवश्यकताओं के समाधान की जरूरत के संबंध में कौशल विकास पर मुख्यमंत्रियों के उप-समूह की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारों को पीएमकेवीवाई 2016-2020 के अधीन परियोजना आधारित दृष्टिकोण के माध्यम से शामिल किया जाएगा. इस योजना के तहत वित्तीय और वस्तुगत दोनों तरह के कुल प्रशिक्षण का 25 प्रतिशत लक्ष्यज का आवंटन किया जाएगा. पीएमकेवीवाई के अगले चरण के कुल प्रशिक्षण लक्ष्यों का 25 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए राज्यों को सीधे ही वित्तीय राशि/बजट आवंटित किया जाएगा.
    पीएमकेवीवाई में 60 लाख युवाओं को नए सिरे से प्रशिक्षण दिया जाएगा और पूर्व शिक्षा की पहचान (आरपीएल) के अधीन अर्जित 40 लाख लोगों के अनौपचारिक कौशल को भी प्रमाणित किया जाएगा. आरपीएल और नए प्रशिक्षणों के मध्य लक्ष्य आवंटन घटाया-बढ़ाया जा सकेगा और क्रियात्मक तथा परिचालन संबंधी आवश्यकताओं के आधार पर इसका परस्पर विनिमय भी किया जा सकेगा.

विश्व इतिहासकार विलियम एच मैकनील का निधन

  • ऐतिहासिक पुस्तक ‘द राइज ऑफ द वेस्ट’ में विश्व भर की सभ्यताओं की कहानी बताने वाले और ‘प्लेग एंड पीपल’ में रोग और महामारी का इतिहास खंगालने वाले पुरस्कार विजेता शोधार्थी विलियम एच मैकनील का 8 जुलाई 2016 को निधन हो गया. वे 98 वर्ष के थे. मैकनील की कनेक्टिकट के टोरिंगटन स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. इसमें ‘द राइज ऑफ द वेस्ट’ भी शामिल है जिसका प्रकाशन वर्ष 1963 में किया गया. 800 से अधिक पृष्ठों वाली ‘द राइज ऑफ द वेस्ट’ किताब अच्छी खासी संख्या में बिकी और साथ ही इसने नेशनल बुक अवॉर्ड भी हासिल किया. मार्डन लाइब्रेरी ने इसे 20 वीं सदी की अंग्रेजी भाषा की सर्वश्रेष्ठ गैर-गल्प किताबों में 71 वां स्थान दिया.

वैज्ञानिकों ने रहस्यमय ‘फ्रैंकेंस्टीन’ आकाशगंगा खोजी

  • वैज्ञानिकों ने जुलाई 2016 में एक दुर्लभ ‘‘फ्रैंकेंस्टीन’’ आकाशगंगा खोजी है जो धरती से करीब 25 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है और संभवत: अन्य आकाशगंगाओं के हिस्सों से बनी है. एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित हुए आकाशगंगा ‘यूजीसी 1382’ के बारे में नए खुलासे किए गए हैं. पहले वैज्ञानिकों का मानना था कि यह एक पुरानी, छोटी और दूसरी आकाशगंगाओं की तरह एक आकाशगंगा है. करीब 718,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित यूजीसी 1382 ‘मिल्की वे’ से सात गुना अधिक चौड़ी है. ज्यादातर आकाशगंगाओं में अंदरूनी हिस्सा सबसे पहले बनता है जहां पुराने तारे होते हैं. जैसे जैसे आकाशगंगा विकसित होते जाती है इसका बाहरी हिस्सा विकसित होता जाता है. बाहरी हिस्से में नए तारे होते हैं. लेकिन यूजीसी 1382 के साथ ऐसा नहीं है. इसका बाहरी हिस्सा पुराना और अंदरूनी हिस्सा नया है. बाद में इसका अध्ययन नासा के टेलिस्कोपों और अन्य वेधशालाओं के आंकड़ों का उपयोग कर किया गया और पता चला कि यह आकाशगंगा अनुमान से दस गुना अधिक बड़ी है और दूसरी आकाशगंगाओं की तरह नहीं है. इसका अंदरूनी हिस्सा बाहरी हिस्से की तुलना में नया है और कुछ इस तरह का है मानो वह बचे हुए हिस्सों से बना है.

रूद्रनील सेनगुप्ता द्वारा लिखित पुस्तक रिंगसाइड विद विजेंदर का लोकार्पण

  • रूद्रनील सेनगुप्ता द्वारा लिखित पुस्तक रिंगसाइड विद विजेंदर का 8 जुलाई 2016 का लोकार्पण किया गया. पुस्तक में बॉक्सर के रियो ओलम्पिक के पहले प्रो-बॉक्सिंग में शामिल होने पर भी प्रकाश डाला गया है. इसमें विजेंदर द्वारा किये गये संघर्ष, बॉक्सिंग स्टाइल में परिवर्तन, ट्रेनिंग एवं उनके निजी जीवन के बारे में भी जानकारी दी गयी है. वर्ष 2006 के दोहा एशियन गेम्स में उन्होंने कांस्य पदक जीता. वर्ष 2008 के बीजिंग ओलम्पिक में उन्होंने कांस्य पदक जीता. किसी भी भारतीय मुक्केबाज द्वारा जीता गया यह पहला ओलम्पिक पदक है. वर्ष 2009 में उन्होंने विश्व अमेचर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भाग लिया जहां उन्होंने कांस्य पदक जीता. 29 जून 2015 को उन्होंने पेशेवर बॉक्सिंग के लिए क्वीन्सबेरी प्रमोशन्स के साथ समझौता किया. पेशेवर बॉक्सिंग में खेलने के उनके इस निर्णय से वे 2016 के ओलंपिक में नहीं खेल पाएंगे. यह पुस्तक जग्गेरनॉट बुक्स द्वारा प्रकाशित की गयी जिसमें बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले बॉक्सर विजेंदर गुप्ता के जीवन पर प्रकाश डाला गया है.

एसबीआई ने फिनटेक उद्यमों के लिए आईआईटी बॉम्बे से समझौता किया

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने जुलाई 2016 के दूसरे सप्ताह में नवाचार और उद्यमिता भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (एसआईएनई) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये. दोनों संस्थान फिन-टेक उद्यमियों की पहचान करेंगे एवं उनके वित्तीय क्षेत्र में योगदान के तहत उनकी बैंकिंग सेवाओं में सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी. एसबीआई इन आवेदनों को टेस्टिंग एवं पायलट आधार पर आरंभ करेगी. एसबीआई यह भी देखेगी कि वह किस प्रकार से औद्योगिक गठजोड़ कर सकती है. बैंक द्वारा आईआईटी बॉम्बे के विशेषज्ञों से संपर्क किया जायेगा तथा ई-सेल, देसाई सेंटर तथा एसआईएनई से भी सम्पर्क किया जायेगा. इसका उद्देश्य नवीन शोध एवं नवाचार द्वारा एसबीआई को लाभ प्रदान करना है. इसके तहत उन नवीन उद्यमों की पड़ताल करना भी है जिन्हें एसआईएनई द्वारा प्रोत्साहन दिया जा रहा है एवं उन्हें बैंकों से फंडिंग भी मिल रही है.

केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रव्यापी डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा आरंभ

  • स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 11 जुलाई 2016 को राष्ट्रव्यापी डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा (आईडीसीएफ) आरंभ किया गया. इसकी शुरुआत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा द्वारा की गयी. इसका देश भर में 1 जुलाई से 23 जुलाई तक पालन किया जाएगा. आंकड़ों के अनुसार प्रत्येक एक घंटे में पांच वर्ष के कम आयु के 13 बच्चे डायरिया के कारण जान गंवा बैठते हैं. वर्ष 2015 में 15 दिन के कार्यक्रम के तहत 21 लाख बच्चों को ओआरएस पिलाया गया. आमतौर पर डायरिया एक सप्ताह में ठीक हो जाता है. इससे ज्यादा समय तक रहे तो यह क्रॉनिक डायरिया कहलाता है और इसका इलाज समय पर न होने से ये खतरनाक भी हो सकता है. डायरिया के उपचार में आहार का बड़ा महत्व है इसमें पर्याप्त मात्रा में तरल और अन्य पोषक पदार्थ लेना आवश्यक है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश में डायरिया के कारण होने वाली मृत्यु दर कम करना है.

Update Date:- 13/07/2016

शिंज़ो एबे की पार्टी को राष्ट्रीय डाइट के ऊपरी सदन में बहुमत मिला

  • जापानी प्रधानमंत्री शिंज़ो एबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को 11 जुलाई 2016 को जापानी पार्लियामेंट के ऊपरी सदन डाइट में बहुमत प्राप्त हुआ. प्रधानमंत्री शिंज़ो एबे की पार्टी को निचले सदन में पहले ही एक तिहाई बहुमत प्राप्त है. उन्हें संविधान में परिवर्तन हेतु अब हाउस ऑफ़ काउंसिलर्स में सुपर मेजोरिटी चाहिए. ऊपरी सदन की इस जीत से शिंज़ो को अब देश के शांतिवादी संविधान में बदलाव करने का अवसर प्राप्त होगा, वर्तमान संविधान दूसरे देशों के साथ युद्धाभ्यास में भाग लेने की अनुमति नहीं देता. जापान के संविधान का अनुच्छेद 9 युद्ध को राज्य के हस्तक्षेप द्वारा अंतरराष्ट्रीय विवाद सुलझाने का उपाय मानता है. शिंज़ो का कहना है कि यह बहुमत उनके द्वारा लायी गयी बेहतर आर्थिक नीतियों का परिणाम है

सुशीला कार्की नेपाल की पहली महिला चीफ जस्टिस बनेंगी

नेपाल के संसदीय सुनवाई विशेष समिति ने 10 जुलाई 2016 को सर्वसम्मति से सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सुशीला कार्की का समर्थन किया. सुशीला कार्की नेपाल की पहली महिला चीफ जस्टिस होगी. कार्की न्यायपालिका में भ्रष्टाचार के खिलाफ शून्य सहिष्णुता के लिए जानी जाती हैं. उन्होंने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञानं में एम० ए० की उपाधि प्राप्ति की. वर्ष 1978 में त्रिभुवन विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की उपाधि प्राप्त की.
प्रारम्भ में इन्होंने शिक्षण कार्य किया. सुशीला कार्की का जन्म 7 जून 1952 को नेपाल में हुआ.
सुशीला कार्की 13 अप्रैल 2016 को नेपाल सुप्रीम कोर्ट की प्रथम महिला मुख्य न्यायाधीश नियुक्ति की गयी प्रधानमंत्री के पी ओली की अध्यक्षता में संबैधानिक परिषद ने नेपाल के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए इनके नाम का प्रस्ताव रखा.

विश्वभर में 11 जुलाई 2016 को ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ मनाया गया

  • पूरे विश्व में 11 जुलाई 2016 को ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ मनाया गया. इसे संयुक्त राष्ट्र के आह्वान पर, प्रति वर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है. ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ विश्व की बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों को सजग करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. जनसंख्या स्थिर कोष का सामान्य निकाय केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में कार्य करता है और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, विद्यालय शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, महिला एवं बाल विभाग, योजना आयोग, ग्रामीण विकास मंत्रालयों के सचिव, राज्य स्वास्थ्य सचिव जे.एस.के. के सामान्य निकाय के सदस्य हैं. इसके अतिरिक्त, इसके सामान्य निकाय में जनसाख्यिक, उद्योग और व्यापार गैर-सरकारी संगठनों, चिकित्सा और परिचिकित्सा संघों, आम, नागरिकों, संस्थाओं आदि के प्रतिनिधि भी शामिल होते हैं. ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ 11 जुलाई 1987 को विश्व की जनसंख्या 5 अरब होने के बाद, जनसंख्या के प्रति लोगों को सचेत करने हेतु प्रारंभ हुआ. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के संचालन परिषद ने वर्ष 1989 में अपने एक निर्णय (89/46) के माध्यम से 11 जुलाई को ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ के रूप में मनाने की सिफारिश की. जिसका मुख्य उद्देश्य, वैश्विक जनसंख्या के मुद्दों को समग्र विकास योजनाओं एवं कार्यक्रमों के संदर्भ में देखना एवं उसके निराकरण का प्रयास करना है.

केंद्र सरकार ने मोतीहारी (बिहार) में कृषि एवं डेयरी विकास केन्द्र की स्थापना की

  • केंद्र सरकार ने जुलाई 2016 में बिहार के मोतीहारी (पूर्वी चंपारण जिला) में कृषि एवं डेयरी विकास केन्द्र की स्थापना की. इसके तहत केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने मोतीहारी के पिपराकोठी क्षेत्र में कृषि एवं डेयरी विकास केन्द्र का 10 जुलाई 2016 को शुभारंभ किया. विदित हो कि भारत दूध के उत्पादन के मामले में दुनिया में नंबर वन है, लेकिन अभी भी हमारे पशुओं की उत्पादकता कम है और इनकी वजह हैं अच्छे नस्ल के पशुओं की कमी, चारे की कमी, कुपोषण, दोषपूर्ण प्रबंधन एवं अनियमित प्रजनन आदि. इन समस्याओं के निवारण के भारत सरकार ने इस तरह के केन्द्र स्थापित करना प्रारंभ किया है. जिसके माध्यम से वैज्ञानिक संबंधित लोगों को सलाह देंगे. बिहार के मोतीहारी में स्थापित इस नये कृषि एवं डेयरी विकास केन्द्र के संचालन की जिम्मेदारी राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान, करनाल को सौंपी गयी है. यह केन्द्र पशुओं की नस्ल सुधार, प्रजनन, पोषण, स्वास्थ्य प्रबंधन, स्वच्छ दुग्ध उत्पादन और दूध से बनने वाले विभिन्न उत्पादों से संबंधित नवीनतम जानकारी उपलब्ध कराने के साथ–साथ बेरोजगार नौजवानों को प्रशिक्षण भी देगा.

भारत ने तंजानिया के साथ पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए

  • भारत ने 10 जुलाई 2016 को तंजानिया के साथ विकास जरूरतों को पूरा करने के लिए उसे पूरा सहयोग देने की पेशकश की और पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किये जिनमें एक जल संसाधन के क्षेत्र में 9.2 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता देने से संबंधित है. दोनों देश तंजानिया के 17 शहरों के लिए दूसरी कई जल परियोजनाओं पर भी काम कर रहे हैं. बुगांडो चिकित्सा केंद्र में कैंसर रोगियों के उपचार के लिए एक भारतीय रेडियो-थरेपी मशीन लगाई जा रही है.
    दोनों देशों ने कृषि और खाद्य सुरक्षा में गहरी साझेदारी के लिए रजामंदी जताई जिसमें तंजानिया से भारत को दालों के विस्तृत निर्यात के माध्यम से साझेदारी शामिल है.
    उन्होंने विकास और प्राकृतिक गैस के उपयोग के क्षेत्र में भी मिलकर काम करने का फैसला किया. भारत ने औद्योगिक अर्थव्यवस्था, क्षमताओं और संस्थानों के निर्माण में तंजानिया के साथ साझेदारी पर सहमति जताई. भारत पहले ही तंजानिया का महत्वपूर्ण आर्थिक साझेदार है क्षेत्र और विशेष रूप से तंजानिया के भारत के साथ मजबूत संबंध हैं. दोनों पक्षों ने एक समझौते पर दस्तखत किये, जिसके तहत भारत जांजीबार की जल आपूर्ति व्यवस्था के पुनर्वास और सुधार के लिए 9.2 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता प्रदान करेगा.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बिग ब्रदर लॉ पर हस्ताक्षर किये

  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जुलाई 2016 को निचले एवं ऊपरी सदन द्वारा जून 2016 में पारित किये गये आतंकवाद रोधी कानून पर हस्ताक्षर किये. इससे कानून प्रवर्तन एजेंसियों को बिना किसी न्यायिक आदेश के किसी भी यूजर के मेसेज अथवा डाटा को देखने का अधिकार प्राप्त होगा. इससे सुरक्षा एजेंसियां उपयोगकर्ताओं की कॉल, संदेश, तस्वीरें और वीडियो को छह महीने तक निगरानी कर सकेगी तथा मेटाडाटा को तीन वर्ष तक स्टोर कर सकेगी. प्राइवेसी एक्टिविस्ट एडवर्ड स्नोडेन द्वारा इस आतंकवाद विरोधी संशोधन को बिग ब्रदर लॉ का नाम दिया गया. आलोचकों का मानना है कि इस संशोधन से इन्टरनेट एवं टेलिकॉम कम्पनियों को लाखों डॉलर का खर्च उठाना पड़ेगा. इससे कुछ अन्य श्रेणियां भी अपराध में शामिल होंगी तथा आपराधिक आयु घटकर 14 मानी जाएगी. आतंकवाद को उकसाने के अपराध में साइबर क्राइम में जेल की सजा की अवधि भी बढाई जाएगी.

Update Date:- 12/07/2016

लुईस हैमिलटन ने ब्रिटिश ग्रां प्री-2016 जीती

  • मर्सडीज़ ड्राईवर लुईस हैमिलटन ने 10 जुलाई 2016 को ब्रिटिश ग्रां प्री-2016 का ख़िताब जीता. यह फार्मूला वन रेस इंग्लैंड के सिल्वरस्टोन सर्किट में आयोजत की गयी. रेड बुल-टैग ह्युअर के मैक्स वर्सटेप्प्न दूसरे स्थान पर रहे जबकि जर्मनी के निको रोसबर्ग तीसरे स्थान पर रहे. यह इंग्लैंड के नॉर्थहैम्पशायर स्थित सिल्वरस्टोन में आयोजित की जाती है. ब्रिटिश एवं इटालियन ग्रां प्री रेस फार्मूला वन चैंपियनशिप के इतिहास की सबसे पुरानी रेस हैं. वर्ष 1950 से 1977 के बीच इसे यूरोपियन ग्रां प्री का ख़िताब दिया गया. प्रत्येक वर्ष किसी एक यूरोपीय ग्रां प्री रेस को यह ख़िताब दिया जाता है. हैमिलटन द्वारा यह ख़िताब चौथी बार जीता गया, इससे पहले उन्होंने 2008, 2014 एवं 2015 में यह ख़िताब जीता था. वे तीन बार यह ख़िताब जीतने वाले पहले ड्राईवर बने

प्रसिद्ध फुटबॉल कोच अमल दत्ता का निधन

  • पूर्व भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी एवं भारत के पहले पेशेवर फुटबॉल कोच अमल दत्ता का 10 जुलाई 2016 को निधन हो गया. वे 86 वर्ष के थे. अमल दत्ता ने 1950 में पूर्वी बांग्लादेश के लिए मिडफील्डर खेला. उन्होंने 1954 में मनीला में खेले गये एशियन खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया. खिलाड़ी के रूप में रिटायरमेंट के बाद उन्होंने 1960 में रेलवे को संतोष ट्रॉफी के लिए कोचिंग दी. 1960 के शुरुआती दौर में वे रेलवे से रिटायर होकर भारतीय टीम के फुल-टाइम पेशेवर कोच बने. अपने कोचिंग करियर के दौरान वे भारत के प्रतिष्ठित फुटबॉल क्लबों से जुड़े रहे. कोच के तौर पर अमल दत्ता ने 1990 में डायमंड सिस्टम की शुरुआत की.

पुर्तगाल ने फ़्रांस को 1-0 से हराकर पहली बार यूरो कप जीता

  • पुर्तगाल ने 10 जुलाई 2016 को पेरिस में आयोजित यूरो कप के फाइनल मुकाबले में फ्रांस को 1-0 से हराकर यूरो कप ख़िताब जीता. साथ ही पिछले 56 वर्ष में पहली बार फ्रांस को अपने ही देश में हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले पुर्तगाल वर्ष 2004 में यूरो कप के फाइनल में पहुंचा था. निर्धारित 90 मिनट में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं. इसके बाद रेफरी द्वारा तीन मिनट का अतिरिक्तु समय दिया गया. इससे भी परिणाम नहीं आने पर 15-15 मिनट का समय दिया गया. इसमें भी दोनों टीमें गोल कर पाने में असमर्थ रहीं. अंत में दो मिनट का और अतिरिक्तड़ समय दिया गया जिसमें पुर्तगाल के खिलाड़ी एडर ने गोल किया. पुर्तगाल 2004 में फाइनल का मुकाबला खेला था, लेकिन उस समय उसे ग्रीस के हाथों हार का सामना करना पडा़ था. टूर्नामेंट में सर्वाधिक छह गोल दागने वाले फ्रांस के खिलाड़ी ग्रिजमैन को गोल्डन बूट अवॉर्ड दिया गया. पुर्तगाल के खिलाड़ी एडर ने एक्स्ट्रा टाइम के दूसरे हाफ में खिताबी गोल किया. पिछले 95 वर्षों में (1921 से) अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खेल रहे पुर्तगाल का यह पहला बड़ा खिताब है. साथ ही पिछले 56 वर्ष में पहली बार फ्रांस को अपने ही देश में हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले पुर्तगाल वर्ष 2004 में यूरो कप के फाइनल में पहुंचा था.

सेरेना विलियम्स ने विम्बल्डन महिला एकल ख़िताब जीता

  • विश्व की नंबर एक खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने 9 जुलाई 2016 को लंदन में आयोजित विंबलडन टूर्नामेंट का महिला एकल खिताब जीता. उन्होंने महिला एकल फाइनल में जर्मनी की एंजेलिक कर्बर को 7-5, 6-3 से हराकर सातवां विम्बल्डन ख़िताब जीता साथ ही स्टेफी ग्राफ द्वारा 22 ग्रैंडस्लैम जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी की. यह उनके करियर का 71वां सिंगल्स खिताब है और वह मार्टिना नवरातिलोवा के नौ विंबलडन खिताब की बराबरी करने से दो खिताब दूर हैं. विम्बल्डन में हार के साथ कर्बर का 20 वर्ष बाद यहां चैंपियन बनने वाली पहली जर्मनी खिलाड़ी बनने का सपना भी टूट गया, उनसे पहले 1996 में स्टेफी ग्राफ चैंपियन बनीं थीं. इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में सेरेना ने रुस की एलेना वेसनीना को सीधे सेटों में 6-2,6-0 से हराया था. सेरेना का अगला लक्ष्य मारग्रेट कोर्ट के सर्वकालिक 24 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी करना है.

दक्षिण अफ्रीकी लेखक लिदुदुमालिन्गानी मोमबूती ने केन पुरस्कार 2016 जीता

  • दक्षिण अफ्रीकी लेखक, फिल्म निर्माता और फोटोग्राफर लिदुदुमालिन्गानी मोमबूती ने 5 जुलाई 2016 को वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित केन पुरस्कार जीता. यह पुरस्कार उन्हें उनकी लघु फिल्म मेमोरीज वी लॉस्ट के लिए दिया गया है. लघु फिल्म में स्किट्सफ्रीनीअ (एक प्रकार का पागलपन) से निपटने जैसे कठिन विषय की पड़ताल की गई है. फिल्म में खूबसूरती से बनाए गए ईस्टर्न केप में दो युवा भाई–बहनों के बीच प्यार का चित्रण किया गया है. केन पुरस्कार अफ्रीकी लेखकों को अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित होने वाले उनके लघु कथाओं के लिए दिया जाना वाला वार्षिक साहित्य पुरस्कार है. इसके साथ ही लिदुदुमालिन्गानी को 10000 यूरो और अमेरिका के जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में राइटर–इन रेजिडेंस के तौर पर एक महीने तक रहने का भी सम्मान दिया गया है. इसकी स्थापना यूनाइटेड किंग्डम में 2010 में हुई थी. इसका नाम बुकर समूह प्रकाशन के पूर्व अध्यक्ष सर माइकल हैरिस केन के नाम पर रखा गया है. इस पुरस्कार के तहत विजेता को 10000 यूरो की धनराशि दी जाती है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिक पाठकों तक इसे पहुंचा कर अफ्रीकी लेखकों की समृद्धि और विविधता को प्रोत्साहित और उजागर किया जाता है.

माइक्रोसॉफ्ट के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के पद से केविन टर्नर ने इस्तीफा दिया

  • 7 जुलाई 2016 को माइक्रोसॉफ्ट के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) के पद से केविन टर्नर ने इस्तीफा दे दिया. इस्तीफा 31 जुलाई 2016 से प्रभावी होगा. सीओओ के पद पर रहते हुए, टर्नर माइक्रोसॉफ्ट के असिमित बिक्री संचालनों को संभाल रहे थे. केविन 11 वर्षों से माइक्रोसॉफ्ट में काम कर रहे थे. बतौर चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी अपने 11 वर्षों के कार्यकाल में टर्नर ने नतीजों, कार्यान्वयन की उत्कृष्टता और कार्यकुशलता में सुधार की मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड बनाई जबकि उपभोक्ताओं की संतुष्टि भी कंपनी को दिलाई. माइक्रोसॉफ्ट में अपनी इस भूमिका से पहले, टर्नर ने करीब 20 वर्ष वॉल-मार्ट स्टोर में बिताए थे जहां उन्होंने सफलता अर्जित की और 29 वर्ष की उम्र में सबसे युवा कॉरपोरेट ऑफिसर बने. वॉल–मार्ट में वे अलग–अलग नेतृत्व पदों पर रहे. इसमें वॉल–मार्ट स्टोर्स के मुख्य सूचना अधिकारी का पद भी शामिल है. उन्होंने वॉल–मार्ट स्टोर्स के एक डिविजन सैम्स क्लब के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में भी काम किया है.

Update Date:- 11/07/2016

महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार, 10 नए मंत्री शामिल

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 08 जुलाई 2016 को मंत्रिमंडल का विस्तार कर 11 नए मंत्रियों का शामिल किया. नए मंत्रियों में से 10 नए विधायक हैं. नए मंत्रियों में से छह विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के बतौर शपथ ली उनमें से एक राम शिंदे को गृह राज्यमंत्री (ग्रामीण) के पद से पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. शिवसेना के मराठवाड़ा क्षेत्र के जालना से विधायक अजरुन खोतकर और उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव से विधायक गुलाबराव पाटिल को कनिष्ठ मंत्री बनाया गया है. पाटिल भाजपा के पूर्व मंत्री एकनाथ खड़से के गृह नगर जलगांव से हैं जबकि खोतकर भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष रावसाहब दानवे के गृह जिल जालना से हैं. कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करने वाले भाजपा के विधायकों में राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष पांडुरंग फुंडकर, डौंडेचा (धुले) से विधायक जयकुमार रावल, निलांगा से सांभाजी पाटिल निलांगेकर और सोलापुर से विधायक सुभाष देशमुख शामिल हैं. भाजपा के विधायक रविंद्र चव्हाण और मदन येरावर ने राज्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले पांच अन्य लोगों में शिवसेना के दो, भाजपा के दो और एक अन्य गठबंधन सहयोगी से है.

दक्षिण अफ्रीका और भारत ने सीईओ मंच में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए

  • दक्षिण अफ्रीका और भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने 8 जुलाई 2016 को आठ सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए जिससे दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ेगा. इसी तरह फेरेमेल के साथ समझौते के तहत भूमिगत खनन उपकरणों की आपूर्ति व रखरखाव किया जाएगा.
    एमएमआई होल्डिंग्स तथा आदित्य बिड़ला नूवो के बीच सहमति पत्र के तहत भारत में स्वास्थ्य, बीमा क्षेत्र में संयुक्त उद्यम स्थापित होगा. इसी तरह भारत के इयान एक्सचेंज सेफिक ने स्टेफानुत्ती स्टाक्स एसए के साथ समझौता किया है. इसके तहत दक्षिण अफ्रीका में बड़ी जल व उत्प्रवाह शोधन परियोजनाएं लगाई जाएंगी. एसएएबी ग्रिनटेक डिफेंस और टाटा पावर ने भारत में भू-इलेक्ट्रोनिक रक्षा प्रणालियों के विकास के लिए समझौता किया है.
    पायनियर ग्लोबल इंटरप्राइजेज ऑफ इंडिया तथा आम्र्सकोर ने भारतीय रेलवे के लिए टूटी पटरियों की पहचान के लिए अल्ट्रासोनिक संकेत प्रणाली के लिए समझौता किया है.
    गोरडन इंस्टीट्यूट आफ बिजनेस साइंस ने आईएसबी हैदराबाद से समझौता किया है. हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड ने दो समझौते किए. हिंदुस्तान जिंक व मिनोवा अफ्रीका के बीच समझौते के तहत भारत में भूमिगत खनन के लिए रॉक स्पोर्ट प्रणाली का विकास व आपूर्ति की जाएगी.

केंद्र सरकार ने कृषि विज्ञान केंद्र पोर्टल का शुभारंभ किया

  • केंद्र सरकार ने 08 जुलाई 2016 को नई दिल्ली में कृषि विज्ञान केंद्र पोर्टल का शुभारंभ किया. पोर्टल का आधिकारिक रूप से शुभारंभ कृषि विज्ञान केन्द्रों की ऑनलाइन समीक्षा, उच्च स्तर पर निगरानी प्रबंधन एवं किसानों को सूचना एवं सलाह उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किया गया.
    केवीके की सूचना राष्ट्रीय स्तर पर एक जगह उपलब्ध न होने के कारण किसानों एंव अन्य नागरिकों को सूचना प्राप्त करने में कठिनाई होती थी तथा केवीके जिन उद्देश्यों एवं गतिविधियों के लिए स्थापित किया गया था उसकी ऑनलाइन निगरानी एवं प्रबंधन की भी सुविधा नहीं थी. इस पॉर्टल के माध्यम से किसानों को सूचना एवं सलाह और केवीके की सेवाओं की ऑनलाइन निगरानी भी की जा सकेगी. केवीके की सूचना राष्ट्रीय स्तर पर एक जगह उपलब्ध न होने के कारण किसानों एंव अन्य नागरिकों को सूचना प्राप्त करने में कठिनाई होती थी तथा केवीके जिन उद्देश्यों एवं गतिविधियों के लिए स्थापित किया गया था उसकी ऑनलाइन निगरानी एवं प्रबंधन की भी सुविधा नहीं थी. इस पॉर्टल के माध्यम से किसानों को सूचना एवं सलाह और केवीके की सेवाओं की ऑनलाइन निगरानी भी की जा सकेगी.

भारत व मोजांबिक ने नशीले पदार्थों की तस्करी, दालों के उत्पादन तथा व्यापार और खेल क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए

  • भारत ने 08 जुलाई, 2016 को मोजांबिक के साथ नशीले पदार्थों की तस्करी, दालों के उत्पादन तथा व्यापार और खेल क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए. समझौतों पर हस्ताक्षर आर्थिक मामलों के सचिव अमर सिन्हा ने किए. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मोजांबिक के राष्ट्र्पति फिलिप न्यूंसी के बीच बातचीत में मसौदा तय किया गया. समझौते खेल, मादक पदार्थों के अवैध व्यापार पर नियंत्रण और दालों के उत्पादन तथा व्यापार के सम्बन्ध में किए गए. दोनों देश कृषि, स्वास्थ्य, ऊर्जा, कौशल विकास, संसाधन विकास, सूचना प्रौद्योगिकी और सुरक्षा के क्षेत्र में भागीदारी करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दक्षिण अफ्रीकी राजकीय यात्रा के दौरान कोयला गैसीकरण, गहराई में खनन, रक्षा उत्पाद और तकनीकी साझा करने और नागरिक उड्डयन सहित बहुत से महत्वजपूर्ण समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है.

भारत ने नाइजीरिया में एक परिधान प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया

  • भारत ने जुलाई 2016 के पहले सप्ताह में नाइजीरिया में एक परिधान प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया ताकि इस पश्चिमी अफ्रीकी देश में कपड़ा उद्योग को मदद की जा सके. इस परिधान केंद्र का लक्ष्य कपास और कपड़ा मूल्यवर्धन श्रृंखला को मजबूत करने के लक्ष्य को हासिल करना है और घरेलू तथा पश्चिम अफ्रीकी क्षेत्र में निर्यात केंद्रित परिधान उद्योग के लिए कुशल कार्यबल की जरूरत पूरी करना. नाइजीरिया भारत का महत्त्वपूर्ण व्यापा‍र भागीदार है. वित्त वर्ष 2015-16 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 12.17 अरब डॉलर रहा जबकि इसके पिछले वित्त वर्ष में 16.36 अरब डॉलर था. नाइजीरिया अफ्रीका का सबसे बड़ा तेल उत्पादक है और वहां से भारत में सबसे अधिक मात्रा में कच्चा तेल आता है. भारत की 100 से अधिक कंपनियां नाइजीरिया में दूरसंचार, हाइड्राकार्बन्स, टेक्सटाईल, रसायन, बिजली उपकरण फार्मा, प्लास्टिक, सूचना प्रौद्योगिकी और वाहन क्षेत्रों में परिचालन करती हैं. नाईजीरिया सरकार द्वारा की जा रही पहलों को समर्थन देना है ताकि देश में कपास एवं वस्त्रं मूल्यर श्रृंखला बनाने के ध्येोय को फिर से साकार दिया जा सके और साथ ही पश्चिम अफ्रीका में कुशल श्रमिकों और निर्यातोन्मुकखी परिधान उद्योग की जरूरत को पूरा किया जा सके. इस परिधान केंद्र का लक्ष्य कपास और कपड़ा मूल्यवर्धन श्रृंखला को मजबूत करने के लक्ष्य को हासिल करना है और घरेलू तथा पश्चिम अफ्रीकी क्षेत्र में निर्यात केंद्रित परिधान उद्योग के लिए कुशल कार्यबल की जरूरत पूरी करना.

प्रसिद्ध संगीत निर्देशक ओमी का निधन

  • प्रसिद्ध संगीत निर्देशक जोड़ी सोनिक-ओमी के नाम से मशहूर संगीतकार ओम प्रकाश सोनिक का 7 जुलाई 2016 को 77 वर्ष की अवस्था में मुम्बई में निधन हो गया. ओमी उनका उपनाम था. पाकिस्तान के सियालकोट में जन्मे, ओमी 1947 में विभाजन के समय अपने परिवार के साथ पाकिस्तान से भारत आ गए. सोनिक-ओमी की टीम ने 1950 से लेकर 1980 तक की अवधि में 100 से अधिक हिन्दी फिल्मों में लिए संगीत दिया. 1993 में चाचा मास्टर सोनिक की मौत के बाद भी ओमी ने संगीत की रचना जारी रखी. वर्ष 2000 में रिलीज की गयी फिल्म बीवी नं .2 में ओमी ने संगीत का अंतिम ट्रैक दिया. वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. भारतीय संगीतकार सोनिक-ओमी, मास्टर सोनिक (एक अंधे संगीत निर्देशक) अपने जोड़ीदार भतीजे ओमी के साथ मिलकर संगीत देते थे.

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया

  • इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन ने 6 जुलाई 2016 को सबसे ऊंचा कैच पकड़ा. इसके बाद उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया. लॉर्ड्स में आयोजित प्रतियोगिता में उन्होंने यह कैच पकड़ कर रिकॉर्ड बनाया. वह एक दशक पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. नासिर हुसैन वर्ष 2004 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. वह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके हैं. भारतीय मूल के इस क्रिकेटर का जन्म चेन्नई में हुआ. नासिर हुसैन ने इंग्लैंड की ओर से 96 टेस्ट, 88 वनडे मैच खेले हैं. क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी वे क्रिकेट से जुड़े हैं. नासिर हुसैन स्काई स्पोर्ट्स के साथ कमेंटेंटर के तौर पर काम कर रहे हैं.

डिजिटल अर्थव्यवस्था हेतु तैयारियों की सूची में भारत का 91वें

  • जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) द्वारा 06 जुलाई 2016 को जारी सालाना नेटवक्र्ड रेडिनेस इंडेक्स के अनुसार डिजिटल अर्थव्यवस्था और समाज में बदलने की तैयारियों की वैश्विक सूची में भारत पिछड़कर 91वें स्थान पर पहुंच गया है. इस सूची में सिंगापुर शीर्ष पर है. विश्व आर्थिक मंच एक स्विस गैर लाभ संस्था है. इसका मुख्यालय कोलोग्न्य जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है. इसको सार्वजनिक-निजी सहयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्था के रूप में स्विस अधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त है. विश्व आर्थिक मंच का उद्देश्य दुनिया की स्थिति में सुधार हेतु वैश्विक, क्षेत्रीय, व्यापार, राजनीतिक, शैक्षणिक, उद्योग के एजेंडा और समाज के नेताओं को उचित मंच प्रदान करना है.यह लगातार चौथा साल है जबकि भारत इस सूची में नीचे आया है.
    2015 में भारत 89वें स्थान पर था, 2014 में 83वें तथा 2013 में 68वें स्थान पर था.

Update Date:- 09/07/2016

गूगल ने फ्रांसीसी स्टार्टअप मूडस्टॉक्स को खरीदने की घोषणा की

  • गूगल ने 6 जुलाई 2016 को फ्रांसीसी स्टार्टअप मूडस्टॉक्स को खरीदने की घोषणा की. मशीन के सीखने का कौशल गूगल की अन्य सेवाओं के साथ जुडेगा जैसे कि अभी मुफ्त में भाषाई अनुवाद या फोटो जैसी सेवाएं हैं. गूगल सिलिकन वैली की उन प्रमुख कंपनियों में से है जो कंप्यूटरों को दुनियादारी समझाने का प्रयास कर रही है. वर्ष 2010 में शुरू की गयी इस कंपनी ने यूरोपियन निवेशकों से 500000 डॉलर निवेश प्राप्त किया है. कंप्यूटर भी अपने आस-पास की चीजों से वैसे ही सीख सके जैसे कि आम लोग सीखते हैं, गूगल इस क्षेत्र में काम कर रही है. मूडस्टॉक ने कंप्यूटर के समझने के नजरिए और उसके सीखने के तरीके पर अलग तरह से काम किया है. इसके अलावा मूडस्टॉक ने स्मार्टफोन या अन्य फोनों के लिए भी ऐसी तकनीक बनाई है जिससे वह तस्वीरों और चीजों को पहचान सकते हैं.

जी लर्न ने देबशंकर मुखोपाध्याय को सीईओ नियुक्त किया

  • एस्सेल समूह की शिक्षा शाखा, जी लर्न ने 6 जुलाई 2016 को देबशंकर मुखोपाध्याय को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया. उन्होंने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, वेस्टर्न यूनियन, स्कोलिस्टिक भारत, जी इंटरएक्टिव लर्निंग सिस्टम्स और डीएचएल वर्ल्डवाइड के साथ भी अपनी सेवाएं साझा की. एशिया की नंबर 1 (K-12) के 12 स्कूलों की प्री-स्कूल नेटवर्क श्रृंखला, माउंट लिटेरा, जी स्कूल और किडजी जी लर्न द्वारा ही संचालित की जाती है. (K-12) के 12 स्कूल की श्रृंखला माउंट लिटेरा, जी स्कूल को 2015 में भारतीय शैक्षिक कांग्रेस द्वारा सम्मानित किया गया. जी लर्न में नियुक्ति से पहले वह मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन सर्विसेज में शैक्षिक बिक्री, वित्तीय सेवा और बीमा के प्रमुख थे. एस्सेल समूह मीडिया, पैकेजिंग, मनोरंजन, शिक्षा आदि में संपत्ति की एक विविध पोर्टफोलियो के साथ भारत के सबसे प्रमुख व्यापारिक कम्पनी में से एक है.

केंद्र सरकार ने नमामि गंगे के तहत देश भर में 231 परियोजनाओं का शुभारम्भ किया

  • नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार ने 07 जुलाई 2016 को उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और दिल्‍ली में 231 परियोजनाओं का शुभारम्भ किया. जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने हरिद्वार से मुख्‍य कार्यक्रम का उद्घाटन किया. सफाई परियोजनाओं में घाटों का नवीनीकरण, शवदाह स्थलों और मल प्रवाह ढांचे को आधुनिक बनाने का काम किया जाएगा. इसके अलावा वृक्षारोपण, जल निकासी, कचरा प्रबंधन और जैव विविधता संरक्षण के कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे. गंगा किनारे ऋषिकेश, देहरादून, नरोरा, इलाहाबाद, वाराणासी, भागलपुर, साहिबगंज और बैरकपुर में आठ जैव विविधता संरक्षण केंद्रों का विकास किया जाएगा निर्मलता का फेज वन 2016 अक्तूबर, निर्मलता का फेज टू 2018 अक्तूबर और किसानों की सहमति मिलने के बाद नदी का मूल तत्व अविरलता 2020 तक संभावित है. उत्‍तर प्रदेश के अमरोहा, बिजनौर, हापुड़, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मथुरा, इलाहाबाद, वाराणासी, फरूखाबाद और कानपुर जिलों में 112 परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. प्रारंभ में यह योजना 104 स्थानों पर सभी पांच गंगा बेसिन वाले राज्यों में शुरू की गयी. सरकार ने 2018 तक गंगोत्री से गंगासागर तक गंगा की सफाई का लक्ष्य रखा है. सरकार का इरादा नदी में प्रदूषण के स्तर की निगरानी हेतु एक ऐप भी विकसित करने का है.

भारत एवं मॉरिशस के मध्य ग्रामीण विकास एवं गरीबी उन्मूलन हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 5 जुलाई 2016 को भारत एवं मॉरिशस के मध्य ग्रामीण विकास एवं गरीबी उन्मूलन हेतु समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की. यह समझौता ज्ञापन दोनों देशों को आपसी लाभ के आधार पर ग्रामीण विकास और क्षमता निर्माण के क्षेत्र में सहयोग हेतु प्रोत्साहित करेगा. समझौता ज्ञापन के तहत, दोनों देशों ने समन्वय और उचित तकनीकी सहयोग की सुविधा के लिए सहमति व्यक्त की जिसमें निम्नलिखित विषय शामिल हैं यह समझौता ज्ञापन दोनों देशों के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों ही देशों की जनसंख्या का एक बड़ा भाग गरीबी में रह रहा है. समाज का यह तबका जीवनयापन के लिए कृषि पर निर्भर है. ग्रामीण विकास के क्षेत्र में सहयोग हेतु प्रासंगिक सूचना एवं पत्रों का आदान-प्रदान. इसमंं वैज्ञानिक एवं तकनीकी सूचना एवं नीतियों की जानकारी आदि भी शामिल होगी.

सुदर्शन पटनायक ने रेत के 100 रथ बनाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

  • रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने जुलाई 2016 में ओड़िशा के पुरी तट पर रेत के 100 रथ बनाकर एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने के साथ ही लिमका बुक ऑफ रिकॉर्डस में जगह हासिल कर ली है. वे हर साल रेत पर रथयात्रा से संबंधित कलाकृति बनाते हैं. उनको कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए 2014 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. वर्ष 2008 में ओडिशा सरकार के द्वारा दिया जाने वाला ‘सारला’ अवार्ड से भी उनको नवाज़ा गया. सुदर्शन रेत-कलाकारी में 10 बार लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं. वे पुरी में ‘सुदर्शन सैंड आर्ट इंस्टिट्यूट’ नाम से एक संस्था चलाते हैं, जहां पूरी दुनिया से बच्चे रेत-कला सीखने आते हैं. वे ओडिशा अंतरराष्ट्रीय रेत-कला उत्सव के ब्रांड एम्बैसेडर भी हैं. सुदर्शन का जन्म 15 अप्रैल 1977 को ओडिशा के पुरी जिले में हुआ था. उन्होंने अभी तक 50 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रेत शिल्प प्रतियोगिताओं मे हिस्सा लेने के साथ कई अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड भी जीत चुके है. पटानयक ने तीन दिन से ज्यादा समय में 20 घंटे लगा कर यह पूरा किया है

मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार 19 राज्यमंत्रियों को प्रभार आवंटित किए गए

  • विकास के विजन, गुड गवर्नेंस और केंद्र की गांव, गरीब और किसान की नीतियों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 जुलाई 2016 को मंत्रिमंडल में फेरबदल किया. 10 राज्यों से 19 मंत्रियों का चयन किया गया. 5 मंत्रियों को इस्तीफा भी देना पड़ा. पर्यावरण मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रकाश जावडेकर का दर्जा बढ़ाकर उन्हें मानव संसाधन विकास कैबिनेट मंत्री बनाया गया. एम. वेंकैया नायडू से संसदीय कार्य मंत्रालय ले लिया गया है. वे अब शहरी विकास मंत्रालय के साथ साथ सूचना और प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार भी संभालेंगे. केन्द्रीय ग्रामीण मंत्री चौधरी बिरेंदर सिंह का पटल परिवर्तित कर उन्हें इस्पात मंत्रालय का प्रभार दिया गया. डॉ महेश शर्मा से नागरिक उड्डयन मंत्रालय का प्रभार वापस ले लिया गया है. अब उनके पास संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार), पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) मंत्रालय हैं. मोदी कैबिनेट में विजय गोयल और फग्गन सिंह कुलस्ते को छोड़कर सभी 19 नए मंत्रियों को शामिल किया गया. कुछ मंत्री भाजपा शासित राज्य सरकारों में मंत्री रह चुके हैं. केन्‍द्रीय मंत्रिपरिषद में स्‍थान पाने वाले नए मंत्रियों में छह वकील, एक कैंसर सर्जन और एक पीएचडी है. चार मंत्रियों के पास स्‍नातकोत्‍तर डिग्री है और पांच स्‍नातक हैं.

केंद्र सरकार ने एक्सिस बैंक में एफडीआइ के प्रस्ताव को मंजूरी दी

  • केंद्र सरकार ने एक्सिस बैंक के विदेशी पूंजी जुटाने के प्रस्ताव को 5 जुलाई 2016 को मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की आर्थिक मामलों संबंधी समिति (सीसीईए) ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई. विदित हो कि एक्सिस बैंक के प्रस्ताव को हरी झंडी ऐसे समय दी गई है जब हाल ही में केंद्र ने एक के बाद एक कई सुधारों को लागू करने के लिए कदम उठाए हैं. सरकार ने एफडीआइ नीति को भी उदार बनाया है. एक्सिस बैंक ने 1994 में कामकाज शुरू किया था. यूटीआइ, एलआइसी और जीआइसी जैसी वित्तीय संस्थाएं इसकी प्रमोटर हैं. से अधिक था. इसलिए एफआइपीबी ने इसे सीसीईए के पास भेज दिया था. एक्सिस बैंक के प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने से देश में छह से सात हजार नौकरियां मिलेंगी. इस बैंक में यह निवेश विदेशी संस्थागत निवेशकों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों, अनिवासी भारतीयों, एडीआर व जीडीआर तथा परोक्ष विदेशी निवेश के रूप में आ सकेगा. इस वर्ष के शुरू में आर्थिक कार्य विभाग के सचिव शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाले विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड यानी एफआइपीबी ने एक्सिस बैंक के प्रस्ताव को सीसीईए के पास भेजा था. असल में एक्सिस का प्रस्ताव 5000 करोड़ रुपये से अधिक था. इसलिए एफआइपीबी ने इसे सीसीईए के पास भेज दिया था.

वन एमजी टेक्नोलॉजीज़ ने लैब एग्रीगेटर मेड का अधिग्रहण किया

  • ऑनलाइन हेल्थकेयर स्टार्ट-अप वन एमजी टेक्नोलॉजीज़ प्राइवेट लिमिटेड ने 4 जुलाई 2016 को लैब एग्रीगेटर मेड के अधिग्रहण की घोषणा की. यह सौदा वन एमजी द्वारा एक निवेशक, मेवरिक कैपिटल वेंचर्स के साथ 100 करोड़ का सौदा होने के बाद किया गया. इसका दावा है कि 6 मिलियन लोगों ने एप्प डाउनलोड किया है एवं लगभग 80 मिलियन लोग प्रतिवर्ष इस प्लेटफार्म पर आते हैं. इसकी स्थापना इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बॉम्बे के स्नातक अर्पित कोठारी एवं कार्नेगी मेलोन से पढ़े अनुराग मुंदढा द्वारा की गयी. इसके पास एक लाख से अधिक दवाओं का डाटाबेस है तथा यह उनके साइड-इफेक्ट्स के बारे में भी जानकारी देता है. इसका उद्देश्य वन एमजी टेक्नोलॉजीज़ के प्रदर्शन में सुधार लाना था. अधिग्रहण की राशि सार्वजानिक नहीं की गयी.

all exam answer key 2016Update Date:- 07/07/2016

कैबिनेट ने दिल्ली में सात आवासीय कालोनियों के पुनर्विकास को मंजूरी दी

  • राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी आवास की समस्या को दूर करने के इरादे से केन्द्र ने 5 जुलाई 2016 को मौजूदा सात आवासीय कालोनी के पुनर्निर्माण का फैसला किया. योजना के तहत 7.49 लाख वर्ग मीटर में बने टाइप एक से चार की आवासीय इकाइयों को करीब 29.18 लाख वर्ग मीटर निर्मित क्षेत्र में टाइप दो से छह की आवासीय इकाइयों में पुनर्निर्माण किया जाएगा. योजना का क्रियान्वयन स्व:वित्तपोषण आधार पर होगा जिसमें रिंग रोड़ के साथ नौरोजी नगर और सरोजनी नगर के एक हिस्से में निर्मित वाणिज्यिक क्षेत्र की बिक्री की जायेगी. मंत्रालय ने सरकारी आवासों की संख्या बढ़ने के इरादे से पुरानी कालोनियों को नये सिरे से विकसित करने का प्रस्ताव किया था ताकि दिल्ली के 2021 की मास्टर योजना के मुताबिक उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल किया जा सके और हरित भवन निर्माण नियमों के साथ ही इनमें ठोस-तरल अपशिष्ट की प्रबंधन सुविधाओं को विकसित किया जा सके. इससे इन कालोनियों में मकानों की संख्या मौजूदा 12,970 से बढ़कर 25,667 हो जाएगी. सरोजनी नगर, नेताजी नगर, नौरोजी नगर आवासीय कालोनियों का पुनर्निर्माण नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) के जरिये किया जायेगा. कस्तूरबा नगर, त्यागराज नगर, श्रीनिवासपुरी तथा मोहम्मदपुर की आवासीय कालोनियों में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के जरिये पुनर्विकास को मंजूरी दी गई है.

केंद्र सरकार ने एक्सिस बैंक में एफडीआइ के प्रस्ताव को मंजूरी दी

  • केंद्र सरकार ने एक्सिस बैंक के विदेशी पूंजी जुटाने के प्रस्ताव को 5 जुलाई 2016 को मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की आर्थिक मामलों संबंधी समिति (सीसीईए) ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई. विदित हो कि एक्सिस बैंक के प्रस्ताव को हरी झंडी ऐसे समय दी गई है जब हाल ही में केंद्र ने एक के बाद एक कई सुधारों को लागू करने के लिए कदम उठाए हैं. सरकार ने एफडीआइ नीति को भी उदार बनाया है. एक्सिस बैंक ने 1994 में कामकाज शुरू किया था. यूटीआइ, एलआइसी और जीआइसी जैसी वित्तीय संस्थाएं इसकी प्रमोटर हैं. इस वर्ष के शुरू में आर्थिक कार्य विभाग के सचिव शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाले विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड यानी एफआइपीबी ने एक्सिस बैंक के प्रस्ताव को सीसीईए के पास भेजा था. असल में एक्सिस का प्रस्ताव 5000 करोड़ रुपये से अधिक था. इसलिए एफआइपीबी ने इसे सीसीईए के पास भेज दिया था. एक्सिस बैंक के प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने से देश में छह से सात हजार नौकरियां मिलेंगी. इस बैंक में यह निवेश विदेशी संस्थागत निवेशकों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों, अनिवासी भारतीयों, एडीआर व जीडीआर तथा परोक्ष विदेशी निवेश के रूप में आ सकेगा.

स्पेसक्राफ्ट ‘जूनो’ पांच साल का सफर पूरा कर जूपिटर ऑर्बिट में पहुंचा

  • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का स्पेसक्राफ्ट ‘जूनो’ पांच साल का लंबा सफर तय कर जूपिटर (बृहस्पति) की कक्षा में पहुंच गया है. जूनो के चीफ साइंटिस्ट स्कॉट बोल्टन के अनुसार यह नासा का सबसे मुश्किल काम था. यान ने 05 जुलाई 2016 रात 11 बजकर 53 मिनट पर (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार तड़के तीन बजकर 53 मिनट पर) बृहस्पति की कक्षा में प्रवेश किया.
    नासा का यह जूनो स्पेसक्राफ्ट बृहस्पति ग्रह की बनावट, वहां के मौसम, चुंबकीय क्षेत्र की जानकारी पृथ्वी की ओर ट्रांसमिट करेगा. जूनो यह भी पता लगाने की कोशिश करेगा कि क्या गैस जायंट माने जाने वाले जूपिटर प्लैनेट की गैस की परत के नीचे कोई पथरीला केंद्र है या नहीं. फरवरी 2018 तक इस यान का ग्रह की खोज का अभियान पूरा होगा. फरवरी 2018 में, ग्रह की 37 परिक्रमाएँ पूरी होने पर इस यान को धीमा कर के बृहस्पति के वायुमंडल में घुसाकर ध्वस्त कर दिया जाएगा. वातावरण में आक्सीजन और हाइड्रोजन की मात्राओं का अध्ययन करके पानी की मात्रा का भी अंदाज़ा लगाने का प्रयास किया जाएगा. 1 अरब डॉलर से अधिक लागत वाले इस अभियान का उद्देश्य बृहस्पति के विकिरण बेल्ट में प्रवेश करते हुए इस ग्रह का अध्ययन एवं विश्लेषण करना है. जूनो बृहस्पति के कोर का पता लगाने के लिए उसके चुंबकीय और गुरुत्वीय क्षेत्रों का नक्शा खींचेगा. साथ ही यह ग्रह की बनावट, तापमान और बादलों को भी मापेगा और पता लगाएगा कि कैसे इसकी चुंबकीय शक्ति वातावरण को प्रभावित करती है. मानवरहित अंतरिक्षयान जूनो पांच साल पहले फ्लोरिडा के केप केनवेराल से प्रक्षेपित किया गया.

अन्नू रानी ने जेवलिन थ्रो में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

  • उत्तर प्रदेश की जेवलिन थ्रोअर अन्नू रानी ने 2 जुलाई 2016 को 56वीं नेशनल स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. पुरुष वर्ग में आंध्र प्रदेश के 24 वर्षीय खिलाड़ी अमित कुमार ने (79.14 मीटर) पुरुषों की जेवलिन थ्रो स्पर्धा जीती. उन्होंने रविंद्र सिंह खैरा (78.11 मीटर), विपिन कासना (77.9 मीटर) और राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक राजेंद्र सिंह (76.65 मीटर) को पछाड़ा. उन्होंने चैंपियनशिप में 59.87 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. इंचियोन एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता अन्नू ने पहले प्रयास में 59.06 मीटर तक भाला फेंका लेकिन उन्होंने चौथे राउंड में 59.87 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर अपने पिछले 59.53 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा इसी प्रतियोगिता में उनकी टीम की साथी सुमन देवी ने 55.88 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर दूसरा स्थान हासिल किया. हरियाणा की शर्मिला कुमारी 53.80 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहीं.

ऊर्जा बचत और ऊर्जा दक्षता पर ब्रिक्स कार्य समूह की बैठक विशाखापत्तनम में आयोजित

  • ऊर्जा की बचत और ऊर्जा दक्षता पर ब्रिक्स कार्य समूह की पहली बैठक 4 जुलाई 2016 को विशाखापत्तनम में आयोजित की गयी. ब्रिक्स देशों द्वारा ऊर्जा की बचत और ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए उपायों पर प्रस्तुतियां दी गय भारत द्वारा भी उर्जा संरक्षण एवं उर्जा बचत पर किये गये प्रयासों पर प्रकाश डाला गया. भारत की ओर से एलईडी स्ट्रीट लाइट कार्यक्रम को प्रदर्शित किया गया कार्य समूह द्वारा ब्रिक्स देशों में उर्जा दक्षता एवं उर्जा की बचत में सहयोग के विकास हेतु कार्ययोजना पर विचार-विमर्श किया गया. समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने से सभी देशों ने पारस्परिक अनुसंधान, तकनीक स्थानांतरण एवं सम्मेलन योजना हेतु भी सहमति व्यक्त की. इस दौरान मंत्रियों ने उर्जा संरक्षण एवं उर्जा दक्षता हेतु एक कार्यसमूह बनाने का निर्णय भी लिया था. इस दो दिवसीय बैठक में सभी 5 ब्रिक्स सदस्यों (ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका) ने भाग लिया. यह बैठक केन्द्रीय उर्जा मंत्रालय द्वारा आयोजित कराई गयी. भारत ने 2016 ब्रिक्स बैठक की अध्यक्षता की जिससे वह अपने मुद्दों एवं लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु मार्ग प्रशस्त कर सकेगा.

ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन 2016 संपन्न

  • 3 जुलाई 2016 को असम के गुवाहाटी में आयोजित 2016 ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन 2016 समाप्त हो गया. 1 जुलाई 2016 को आरंभ हुए इस सम्मेलन का थीम था–अंतर–ब्रिक्स आदान-प्रदान के लिए पुल के तौर पर युवा तीन दिनों तक चले इस शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स देशों–ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के कई अधिकारियों और युवा प्रतिनिधिमंडलों ने हिस्सा लिया. व्यापार विकास सेवाओँ, व्यापार योजनाओं और वेबसाइट डेवलपमेंट पर लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना. ब्रिक्स देशों में सामाजिक समावेशन गंभीर चिंता का विषय है. इसलिए हाशिए पर खड़े और कमजोर युवाओँ की प्राथमिकता तय करने हेतु पहल करना अनिवार्य है ताकि उन तक प्रजनन स्वास्थ्य एवं सामाजिक संरक्षण सेवाओं समेत शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा की पहुंच सुनिश्चित की जा सके. सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान -प्रदान, नई प्रौद्योगिकियों एवं वित्तीय समर्थन की सुविधा हेतु युवाओं एवं युवा उद्यमियों के नियमित प्रदर्शनियों को तैयार करना और उसे बढ़ावा देना.

द डीयर हंटर फिल्म के निदेशक माइकल किमिनो का निधन

  • वियतनाम युद्ध पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म द डीयर हंटर के निदेशक माइकल किमिनो का लॉस एंजिल्स में 2 जुलाई 2016 को निधन हो गया. वे 77 वर्ष के थे. वर्ष 1974 में शुरुआत के बाद से इन्होंने आठ फिल्मों का निर्देशन किया. इसमें अपराध पर बनी फिल्म थंडरबोल्ट और लाइटफुट भी शामिल है, इन फिल्मों की पटकथा भी इन्होंने लिखी थी. वर्ष 2001 में इन्होंने खुद के लिखे एकमात्र उपन्यास –बिग जेन, को प्रकाशित किया. इस किताब में 1950 के दशक और कोरियाई युद्ध की कहानी थी. किमिनो को 1978 में एकेडमी अवॉर्ड विजेता फिल्म द डीयर हंटर के निदेशक, निर्माता और सह-लेखक के तौर पर जाना जाता है. इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ निदेशक और सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत किमिनो को पांच ऑस्कर पुरस्कार दिलाए थे. इन्हें हेवन्स गेट फिल्म को लिखने और निर्देशित करने के लिए भी याद किया जाता था. कमाई के लिजाह से यह फिल्म असफल थी.

ऑस्ट्रेलिया के निचले सदन में निर्वाचित होने वाली पहली महिला बनी लिंडा बर्नी

  • 2 जुलाई 2016 को लिंडा बर्नी भूतपूर्व शिक्षक, ऑस्ट्रेलिया के संसद के हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स (लोअर हाउस) के लिए निर्वाचित होने वाली पहली स्वदेशी महिला बन गईं. उन्होंने यह सम्मान बार्टन सीट पर मामूली अंतर से मिली जीत के साथ हासिल किया. वर्ष 2003 में बर्नी (59) न्यू साउथ वेल्स स्टेट पार्लियामेंट में प्रवेश पाने वाली पहली महिला ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी थीं. वे चार्ल्स स्टुअर्ट यूनिवर्सिटी से शिक्षण में डिप्लोमा करने वाली भी पहली ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी थीं. उन्होंने राष्ट्रीय ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी सुलह परिषद और अंतरराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र कार्य समूहों के साथ काम किया है वर्ष 2011 में हुए राष्ट्रीय चुनावों में सरकार बदलने के बाद वे अपने पद से हटाईं गईं. दिसंबर 2014 में डॉन रॉबरसन के इस्तीफे के बाद वे विपक्ष की अंतरिम नेता बनीं. वे ऑस्ट्रेलियाई महिला शिक्षा संघ की राजदूत भी हैं. राष्ट्रीय चुनावों में सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी के उमीदवार के तौर पर उन्होंने यह सीट जीता है. इसके साथ ही वे कंजर्वेटिव लिबरल पार्टी के आदिवासी एमपी केन याट्ट की श्रेणी में आ गईं जो 2010 में निर्वाचित हुए थे. ओलंपियन नोवा पेरिस संसद के उपरी सदन (अपर हाउस) में पहली स्वदेशी महिला थीं.

Update Date:- 05/07/2016

अंटार्कटिका में ओजोन परत का छिद्र छोटा हो रहा है : अध्ययन

  • शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में इस बात का दावा किया है कि अंटार्कटिका के उपर पृथ्वी का ओजोन छेद के विस्तार में कमी आना शुरु हो गया है. उन्होंने कहा है कि वर्ष 2000 के मुकाबले सितंबर 2015 में छेद करीब 4 मिलियन वर्ग किलोमीटर, मोटे तौर पर भारत के क्षेत्रफल जितना, छोटा हो गया था. औद्योगिक क्लोरोफ्लोरोकार्बन जो ओजन की परत को कमजोर करने की वजह हैं, को मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के तहत चरणबद्ध तरीके से कम किये जाने का प्रयास किया गया है. 1980 के दशक में पहली बार इस परत के पतले होने की रिपोर्ट के बाद से इसमें सुधार का यह पहला स्पष्ट सबूत है. तत्कालीन रिपोर्ट में कहा गया था कि अंटार्कटिका के उपर ओजन की परत में छेद है. सितंबर 1987 में करीब 18 मिलियन वर्ग किलोमीटर के औसत से यह बढ़ रहा था और सितंबर 2000 में यह करीब 25 मिलियन वर्ग किलोमीटर चौड़ा हो जाएगा. सुरक्षा परत में इस सुधार का श्रेय ओजन–को नष्ट करने वाले रसायनों का चरणबद्ध पद्धति से हटाया जाने की प्रक्रिया को जाता है. इस पद्धति को 1989 मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल में अपनाया गया था.

लेस्बियन , गे और उभयलिंगि तीसरे लिंग नहीं हैं : सुप्रीम कोर्ट

  • भारत के सुप्रीम कोर्ट ने 30 जून 2016 को कहा कि 2014 में दिए गए उसके फैसले में लेस्बियन , गे और उभयलिंगि व्यक्तियों को किन्नरों की श्रेणी के तहत नहीं रखा गया है.
    15 अप्रैल 2014 को जस्टिस के. एस. राधाकृष्णनन और ए. के. सीकरी ने किन्नरो को वैध मान्यता या तीसरे लिंग के तौर पर कानूनी मान्यता देने का फैसला सुनाया था. खंडपीठ ने विशेष तौर पर यह स्पष्ट किया था कि फैसले में केवल ‘ हिजड़ा, खोजे, कोठिस, अरावानिस, जगाप्पास, शिव–शाक्तिस’आएंगे और गे, लेस्बियन और उभयलिंगि जैसे समाज के अन्य वर्ग किन्नर के दायरे में नहीं होंगे. जस्टिस ए.के. सीकरी और एन.वी.रमण की खंडपीठ ने किन्नरों के अधिकारों पर दिए गए 2014 के फैसले में संशोधन करने से मना कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया कि उसके 2014 के फैसले में यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि लेस्बियन, गे और उभयलिंगि व्यक्ति किन्नर नहीं हैं. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को किन्नरों को सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों की तरह व्यवहार करने को कहा था.

आरआईपीएमएसी अभ्यास 2016 प्रारंभ

30 जून 2016 को हवाई में प्रशांत सैन्य अभ्यास आरआईपीएमएसी 2016 शुरु हो गया. इस अभ्यास में 26 देश भाग ले रहे हैं. अभ्यास में युद्ध संबंधी खेल हैं जो हवाई और दक्षिणी कैलिफोर्निया को कवर करेंगे. 30 जून से 4 अगस्त 2016 तक चलने वाले प्रशांत के द्विवार्षिक रिम अभ्यास में 26 राष्ट्र, 45 जहाज, 5 पनडुब्बियां, 200 से अधिक विमान एवं 25000 सैनिक हिस्सा लेंगे. इस वर्ष के अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, कोलंबिया, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, चीन, पेरु, कोरिया, फिलिपिन्स, सिंगापुर, थाइलैंड, टोंगा, यूनाइटेड किंग्डम और अमेरिका की सेना शामिल होगी. रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना रियर एडमिरल स्कॉट बिशप सीटीएफ के उप कमांडर और जापान मेरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स रियर एडमिरल कोजी मानाबे उप कमांडर के तौर पर काम करेंगे. अमेरिकी प्रशांत बेड़े की मेजबानी में 2016 का नेतृत्व अमेरिका के उप एडमिरल नोरा टायसन, अमेरिका के तीसरे बेडे के कमांडर करेंगे जो संयुक्त टास्क फोर्स (सीटीएफ) कमांडर के तौर पर सेवाएं देंगे. बहुराष्ट्रीय बल के अन्य प्रमुख नेतृत्वकर्ताओं में रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी के कमांडर मैलकम वाइज भी होंगे जो समुद्री घटक की कमान संभालेंगे.

भारत के पहले एकीकृत रक्षा संचार नेटवर्क का शुभारंभ

  • 30 जून 2016 को भारत के पहले एकीकृत रक्षा संचार नेटवर्क (डीसीएन) का शुभारंभ हो गया. इसका शुभारंभ रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने साउथ ब्लॉक में किया. रक्षा संचार नेटवर्क रणनीतिक, अत्यधिक सुरक्षित और विश्वसनीय प्रणाली है. इसकी पहुंच पूरे देश में है यानि लद्दाख से लेकर उत्तर-पूर्व और द्वीपीय प्रदेशों में भी. डीसीएन देश भर में फैले 111 निकायों को कवर करते हुए उच्च गुणवत्ता वाले ध्वनि, वीडियो और डाटा सेवा की सुविधा प्रदान करता है. यह नेटवर्क सुरक्षित प्रणाली पर आधारित तीनों सेवाओं को पर्याप्त अतिरेक के साथ सम्मिलित ध्वनि, डाटा और वीडियो सेवाएं भी प्रदान करता है. त्रिकोणीय संचार नेटवर्क तीनों सेवाओँ को सुरक्षित नेटवर्क पर ध्वनि डाटा और वीडियो डाटा की पहुंच को संभव बनाता है. यह संचार के सैटेलाइट के साथ–साथ स्थलीय विधा पर काम काम करने में सक्षम है. तेजी से निर्णय लेने की प्रक्रिया के लिए यह नेटवर्क सेना, वायु सेना, नौ सेना और विशेष बलों के कमांड के बीच परिस्थितिजन्य जागरुकता को साझा करना में सक्षम बनाता है. सैन्य बलों के लिए यह पहला त्रिकोणीय सेवा संचार एवं आईटी नेटवर्क है.

सम्पूर्ण भारत में राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस 2016 मनाया गया

  • वर्ष 2016 का राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस देश भर में 1 जुलाई को मनाया गया. यह दिन महान चिकित्सक डॉ. बिधान चंद्र रॉय, जिनकी जन्म तिथि और पुण्यतिथि एक ही दिन यानि 1 जुलाई को पड़ती है, के सम्मान में मनाया जाता है. राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस दैनिक जीवन में डॉक्टरों की भूमिका के बारे में जागरुकता पैदा करने का अवसर प्रदान करता है. उन्होंने पांच मशहूर शहरों– दुर्गापुर, कल्याणी, बिधाननगर, अशोकनगर और हाबड़ा की वास्तुकला सम्बंधित रुपरेखा तैयार की थी. बिधान चंद्र रॉय पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री थे. बतौर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस उम्मीदवार वे अपने पद पर 14 वर्षों, 1948 से 1962 (अपनी मृत्यु तक), रहे. वे कलकत्ता विश्वविद्यालय के मेडिकल कॉलेज कलकत्ता के छात्र थे. डॉ. बी.सी. रॉय राष्ट्रीय पुरस्कार, उनकी ही याद में दिया जाता है. इनका जन्म 1 जुलाई 1882 को पटना में हुआ था. 1 जुलाई 1962 को इनका निधन हो गया था.रैपिड रूरल पुलिस रिस्पांस सिस्टम पंजाब में शुरु किया गया
  • 1 जुलाई 2016 से पंजाब में रैपिड रूरल पुलिस रिस्पांस सिस्टम शुरु किया गया. इस सिस्टम को पंजाब के 12000 से भी अधिक गांवों में पुलिस की तत्काल एवं प्रभावी प्रतिक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए शुरु किया गया है. प्रतीक्षा में रहने वाली कॉल या देरी से बचने के लिए इस प्रणाली के तहत दो लाइनें स्थापित की गईं हैं. पुलिस विभाग ने जिले के चार ब्लॉकों के 446 गांवों को 25 बीटों में विभाजित किया है. इस उद्देश्य के लिए कंप्यूटर–एडेड डिस्पैच सॉफ्टवेयर से लैस विशेष नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) भी बनाया गया है रैपिड रूरल पुलिस रिस्पांस सिस्टम का शुभारंभ पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने की. 400 नई मोटर साइकिलें और 220 नई बोलेरो जीपों को भी इस नई प्रणाली के तहत झंडा दिखा कर शामिल किया गया. इस प्रणाली के तहत किसी भी अपराध या कानून एवं व्यवस्था की गड़बड़ी संबंधी रिपोर्ट मिलने के 20 मिनट के भीतर पुलिस सक्रिए हो जाएगी.

गश्ती पोत आईएनएस तरासा का जलावतरण किया गया

  • भारतीय नौसेना के लिए तैयार किये गये चार वाटर जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट्स (डब्ल्यूजेएफएसी) की कड़ी में आखिरी गश्ती पोत तरासा का 30 जून 2016 को जलावतरण किया गया. इसका निर्माण गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), कोलकाता द्वारा किया गया. यह पोत अधिकतम 35 नॉट प्रति घंटे अर्थात 64.82 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकता है. इसमें उन्नत मशीनरी नियंत्रण प्रणाली के साथ अद्यतन 4000 सीरीज के एमटीयू इंजन लगाए गए हैं. इस पोत पर 30 एमएम तोप लगाई जा सकती है. आधुनिक संचार उपकरण एवं रडार प्रणाली से यह प्रभावी ढंग से निगरानी कर सकता है.
    आईएनएस तरासा का नामकरण अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के एक द्वीप के नाम पर किया गया. इसका जलावतरण वाइस एडमिरल जयवंत कोर्डे की पत्नी अरुणा कोर्डे द्वारा किया गया. जयवंत कोर्डे नौसेना के संचालन तंत्र के नियंत्रक हैं. यह पोत कार निकोबार श्रेणी का तेज गति से चलने वाला गश्ती पोत का उन्नत संस्करण है.

भारत का पहला एकीकृत रक्षा संचार नेटवर्क शुरू

  • भारत का पहला एकीकृत रक्षा संचार नेटवर्क 30 जून 2016 को शुरू किया गया जिसकी मदद से थलसेना, वायु सेना, नौसेना और विशेष बल कमान शीघ्र निर्णय लेने की प्रक्रिया के लिए परिस्थिति के अनुसार जानकारी साझा करेंगे. इस नेटवर्क की पहुंच पूरे भारत में है और यह इस तथ्य का प्रमाण है कि भारतीय सेना एवं सिग्नल कोर उनके सामने आने वाली हर प्रकार की चुनौती एवं जिम्मेदारी से निपटने में सक्षम हैं. तीनों बलों के अपने स्वयं के कमान, संचार एवं खुफिया नेटवर्क हैं लेकिन ऐसा पहली बार किया गया है जब बड़े स्तर पर तालमेल के लिए एक समर्पित नेटवर्क होगा. यह नेटवर्क देशभर में फैले 111 प्रतिष्ठानों को कवर करता है और उच्च गुणवत्ता वाली आवाज, वीडियो, डेटा सेवाएं मुहैया कराता है. सामरिक एवं अत्यंत सुरक्षित रक्षा संचार नेटवर्क (डीसीएन) की पहुंच लद्दाख से लेकर पूर्वोत्तर और द्वीप क्षेत्रों तक पूरे भारत में है.

एचडीएफसी बैंक ने देश का पहला एसएमई बैंक लॉन्च किया

  • एचडीएफसी बैंक ने 30 जून 2016 को देश का पहला एसएमई बैंक लॉन्च किया. छोटे और मझोले कारोबारियों (एसएमई) को अब लोन लेने के लिए ब्रांच के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. लोन के अलावा डिजिटल बैंक एसएमई को ये सुविधाएं भी देगा जिनमें लेटर ऑफ क्रेडिट, बैंक गारंटी, विदेशी मुद्रा में रेमिटेंस, आयात बिल का अंडर कलेक्शयन/ एलसी अपने कार्यालय से करना शामिल होगा. इसके अलावा रिन्यूअल/ एक्समपायरी डेट के बारे में टिकर और एलर्ट भी मिलेगा जिससे एसएमई समय पर डॉक्युमेंट्स दाखिल कर सकेंगे एचडीएफसी बैंक ने डिजिटल एसएमई बैंक लांच किया है. यह देश का पहला एसएमई बैंक है. डिजिटल एसएमई बैंक के जरिए एसएमई डेस्कटॉप, लैपटॉप,टैबलेट या मोबाइल के जरिए 24 घंटे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इस फैसिलिटी की वजह से एसएमई को रिलेशनशिप मैनेजर को फोन करने या बैंक आने की जरूरत ही नहीं पडेगी. उनके कामकाज का नुकसान नही होगा और समय की बचत होगी. एक माह के अंदर इस फैसिलिटी को नए कस्‍टमर्स के लिए भी शुरू किया जाएगा. वे केवल तीन डाक्युमेंट़स को अपलोड करके लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे.

जीएमआर एनर्जी ने अडाणी ट्रांसमिशन को पारेषण परियोजनाओं में हिस्सेदारी बेची

  • जीएमआर एनर्जी ने 01 जुलाई 2016 को अपनी दो पारेषण परियोजनाओं में हिस्सेदारी अडाणी ट्रांसमिशन को बेचने की घोषणा की. इसमें कंपनी के पास दोनों परियोजनाओं में शेष हिस्सेदारी लेने का विकल्प होगा. जीएमआर ने कहा कि यह सौदा 100 करोड़ रुपये का है. सौदा विभिन्न शर्तों पर निर्भर है. दोनों कंपनियों की आय करीब 70 करोड़ रुपये की है और इनका मुनाफा 3 करोड़ रुपये के आसपास है. दोनों कंपनियों पर लगभग 324 करोड़ रुपये का कर्ज है. इस करार के बाद ये कर्ज अदानी ट्रांसमिशन के हिस्से में चला जाएगा. इस प्रकार जीएमआर एनर्जी का कर्ज का बोझ कम होगा. जीएमआर के अनुसार ‘जीएमआर इन्फ्रायस्ट्रक्चर की अनुषंगी (जीआईएल) जीएमआर एनर्जी (जीईएल) ने अडाणी ट्रांसमिशन के साथ समझौता किया है. यह दोनों सब्सिडियरी परियोजनाएं राजस्थान में स्थित हैं. वर्तमान में जीएमआर को एमटीएसएल में 74 प्रतिशत तथा एटीएसएल में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है जिसे अडाणी ट्रांसमिशन को हस्तांतरित किया जाएगा.

Update Date:- 02/07/2016

पर्यटन मंत्रालय ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में आये घरेलू और विदेशी पर्यटकों के दौरे की जानकारी जारी की

  • पर्यटन मंत्रालय की मार्केट रिसर्च डिवीजन ने 30 जून 2016 को जानकारी जारी की जिसमें बताया गया कि वर्ष 2015 में राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कितने पर्यटक आये. वर्ष 2015 में राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में आने वाले पर्यटकों की संख्या में 4.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. इस दौरान 23.3 मिलियन विदेशी पर्यटक भारत भ्रमण पर आये. विदेशी पर्यटकों में तमिलनाडु में 2015 में 4.68 मिलियन पर्यटक आये. महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे, इन प्रदेशों में क्रमशः 4.41 मिलियन एवं 3.1 मिलियन आये.
    टॉप 10 राज्यों का योगदान कुल राज्यों की अपेक्षा 88.4 प्रतिशत रहा. इस दौरान 1432 मिलियन पर्यटक इन क्षेत्रों में आये. वर्ष 2014 में यह संख्या 1282.8 थी. वर्ष 2015 में इस संख्या में 11.63 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी. टॉप 10 राज्यों में तमिलनाडु प्रथम स्थान पर रहा जहां 333.5 मिलियन घरेलू पर्यटक आये. उत्तर प्रदेश 204.9 मिलियन पर्यटकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा जबकि आंध्र प्रदेश 121.6 मिलियन पर्यटकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा.

केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने “निवारण” पोर्टल का शुभारंभ किया

  • रेल भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने 30 जून 2016 को औपचारिक रूप से निवारण पोर्टल का शुभारंभ किया. ये ऑनलाइन प्रणाली कर्मचारियों को अपनी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए और उनकी प्रगति पर नजर रखने की भी सुविधा देती है ये एप्लीकेशन भारतीय रेलवे की आईटी शाखा सीआरआईएस द्वारा विकसित की गई है. रेलवे बोर्ड के स्थापना निदेशालय द्वारा ये एप्लीकेशन डिजाईन की गई है. ये निदेशालय कर्मचारियों के मामलों, कम्प्यूटरीकरण तकनीकी मार्गदर्शन और सूचना प्रणाली प्रबंधन करता है. ये पोर्टल सेवारत कर्मचारियों और पूर्व रेल कर्मचारियों की सेवा संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली है. यह एक वाह्य शिकायत निवारण पोर्टल है.

केंद्र सरकार ने पंजाब में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 344-ए को चार लेन करने की मंजूरी प्रदान की

  • आर्थिक मामलों की केन्द्रीय मंत्रिमंडलीय समिति ने 30 जून 2016 को पंजाब में राजमार्ग संख्या 344-ए फगवाड़ा- रूपनगर खंड को चार लेन करने की मंजूरी प्रदान कर दी है. समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की. इस परियोजना से पंजाब में बुनियादी ढांचे के सुधार में तेजी आएगी. फगवाड़ा तथा रूपनगर के बीच समय के साथ-साथ पैसे की भी बचत होगी. साथ ही लोगों को ट्रैफिक से भी निजात मिलेगा. इस क्षेत्र में विकास होने से राज्य के लोगों के सामाजिक-आर्थिक पहलूओं में भी सुधार होगा. परियोजना से स्थानीय मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर में वृद्धि होगी. अनुमान के अनुसार 1 किलोमीटर सड़क बनाने में करीब 4076 श्रमिकों की जरूरत होगी. जिससे करीब इस क्षेत्र के 330000 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. इस परियोजना के पूर्ण होने में भूमि अधिग्रहण, पुनरूद्धार और पुनर्वास और अन्य निर्माण पूर्व गतिविधियों सहित कुल लागत लगभग 1444.42 करोड़ होने का अनुमान है.
    परियोजना के तहत कुल लगभग 80.82 किलोमीटर सड़क विकसित की जाएगी.

स्वदेश निर्मित लड़ाकू विमान तेजस भारतीय वायु सेना में शामिल

  • स्वदेश में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस को 1 जुलाई 2016 को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया. वायुसेना में दो तेजस विमानों को शामिल करके पहले स्क्वॉड्रन का गठन किया गया. दक्षिणी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन चीफ एयर मार्शल जसबीर वालिया की मौजूदगी में एयरक्राफ्ट सिस्टम टेस्टिंग एस्टेबलिशमेंट (एएसटीई) में एलसीए स्क्वाड्रन को शामिल किया गया. यह हल्का लड़ाकू विमान है जो 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है. इसका वजन 6560 किलोग्राम है तथा इसके पंखों की चौड़ाई 8.20 मीटर है. इसकी लम्बाई 3.20 मीटर और ऊंचाई 4.40 मीटर है. तेजस हवा से हवा में मार करने वाली डर्बी मिसाइलों और जमीन पर स्थित निशाने के लिए आधुनिक लेजर डेजिग्नेटर और टारगेटिंग पॉड्स से लैस है. इन विमानों का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा किया गया. पहले स्क्वॉड्रन का नाम फ्लाइंग डैगर्स-45 रखा गया. मार्च 2017 तक छह और तेजस मिलने की संभावना है जबकि दो वर्षों में 16 तेजस विमान वायुसेना में शामिल किये जाने की योजना बनाई गयी है.

समीर नेशनल इंटर-स्टेट एथलेटिक्स में सबसे तेज़ फर्राटा धावक बने

  • भारत के वरिष्ठ फर्राटा धावक समीर मोन ने 30 जून 2016 को 100 मीटर डैश में 10.60 सेकेंड का समय निका लकर 56वीं राष्ट्रीय इंटर स्टेट एथलेटिक्स प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता. इस रिकॉर्ड के साथ ही मणिपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे समीर देश के सबसे तेज़ दौड़ने वाले एथलीट बने. 32 वर्षीय समीर दिल्ली में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के 4X100 रिले रेस टीम का हिस्सा थे. इससे पहले उन्होंने वर्ष 2008 एवं 2011 में इंटर-स्टेट ख़िताब भी जीते. कर्नाटक की रीना जॉर्ज ने 11.99 सेकेंड समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता. इससे पहले उन्होंने 400 मीटर डैश के पश्चात् 100 मीटर डैश खेला.

केंद्र सरकार ने ओडिशा में राष्ट्रीय राजमार्ग 42 के अंगूल-संबलपुर खंड को चार लेन करने की मंजूरी प्रदान की 

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 30 जून 2016 को ओडिशा में राष्ट्रीय राजमार्ग 42 के अंगूल-संबलपुर खंड को चार लेन करने की मंजूरीप्रदान कर दी है. इस परियोजना पर लगभग भूमि अधिग्रहण, पुनरूद्धार और पुनर्वास और अन्य निर्माण पूर्व गतिविधियों सहित कुल लागत 2491.53 करोड़ होने का अनुमान है.
    परियोजना के तहत कुल लगभग 151 किलोमीटर सड़क विकसित की जाएगी. इस परियोजना पर लगभग भूमि अधिग्रहण, पुनरूद्धार और पुनर्वास और अन्य निर्माण पूर्व गतिविधियों सहित कुल लागत 2491.53 करोड़ होने का अनुमान है. परियोजना के तहत कुल लगभग 151 किलोमीटर सड़क विकसित की जाएगी. यह कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना (एनएचडीपी) के चतुर्थ-चरण के तहत इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) आधार पर किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकों को ट्रांसजेंडर की श्रेणी में शामिल करने से इनकार किया

  • सुप्रीम कोर्ट ने 30 जून 2016 को समलैंगिकों को ट्रांसजेंडर की श्रेणी में शामिल करने से इनकार कर दिया. समलैंगिकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका के माध्यम से मांग की थी कि उन्हें ट्रांसजेंडर की श्रेणी में शामिल किया जाय. केंद्र की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सालिसिटर जनरल (एएसजी) मनिंदर सिंह ने सुनवाई के दौरान कहा कि पूर्व के आदेश से यह स्पष्ट नहीं है कि समलैंगिक महिला, पुरुष व उभयलिंगी लोग ट्रांसजेंडर हैं ट्रांसजेंडर कार्यकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता आनंद ग्रोवर ने कहा कि केंद्र शीर्ष न्यायालय के 2014 के आदेश को पिछले दो साल से यह कहकर क्रियान्वित नहीं कर रहा है कि उसे ट्रांसजेंडरों के मुद्दे पर स्पष्टता की आवश्यकता है. सुप्रीम कोर्ट ने 30 जून 2016 को समलैंगिकों को ट्रांसजेंडर की श्रेणी में शामिल करने से इनकार कर दिया. समलैंगिकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका के माध्यम से मांग की थी कि उन्हें ट्रांसजेंडर की श्रेणी में शामिल किया जाय. फैसले में जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस एनवी रमना की पीठ ने स्पष्ट किया कि पूर्व में 15 अप्रैल 2014 के आदेश से पूरी तरह स्पष्ट है कि समलैंगिक महिला, पुरुष और उभयलिंगी लोग ट्रांसजेंडर नहीं हैं.

भारतीय डाक ने व्यक्ति और कॉरपोरेट के लिए ‘माय स्टाम्प ‘ योजना प्रारंभ किया

  • भारतीय डाक ने जून 2016 में व्यक्ति और कॉरपोरेट के लिए ‘माय स्टाम्प’ योजना प्रारंभ किया. कोई भी व्यक्ति या कारपोरेट इकाई अब 12 लाख रुपये में डाकटिकट में अपना फोटो या प्रतीक चिन्ह (लोगो) छपवा सकती है. इसके तहत 60000 डाकटिकटों वाली 5000 शीट छापी जाएंगी. अब तक डाक विभाग ने केवल 300 रपये वाली ‘माय स्टांप’ शीट पर डाक टिकट के पास फोटो या डिजाइन छपवाने की अनुमति दे रखी थी. माय स्टाम्प ने वित्त वर्ष 2016-17 में दो करोड़ रुपये प्राप्त करने में भारतीय डाक की मदद की. कारपोरेट इकाई भी डाक टिकट में अपना फोटो या प्रतीक चिन्ह (लोगो) छपवा सकते है. कारपोरेट इकाई के लिए न्यूनतम मात्रा 100 शीट की होना अनिवार्य है. ग्राहक कार्यालय समय के दौरान 07 कार्य दिवसों के भीतर अपना स्टाम्प शीट ले सकते है. पहले ग्राहक को माय स्टाम्प टिकट के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा. माय स्टाम्प योजना का उद्देश्य ग्राहकों को निजी पसंद के अनुसार डाक – टिकट बनवाने का अवसर प्रदान करना है, जिस पर वे अपनी अथवा अपने प्रियजनों की फोटो अथवा हैरीटेज भवन, उनके प्रतीक चिन्ह आदि की फोटो का अंकन करा सकते है.

Update Date:- 01/07/2016

इतालवी फिल्म अभिनेता बड स्पेंसर का निधन

  • बड स्पेंसर का जन्म 31 अक्टूबर 1929 को नेपल्स शहर, इटली में हुआ था. अभिनेता बनने से पहले स्पेंसर एक पेशेवर तैरा उन्होंने एक मिनट से कम समय में 100 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी करने वाले पहले इतालवी नागरिक थे. उन्होंने दो बार ओलंपिक खेलों में भी भाग लिया. स्पेंसर का असली नाम कार्लो पेडीसोर्ली था. लेकिन उन्होंने बियर के अपने पसंदीदा ब्रांड नाम के बाद अपना नाम बड स्पेंसर रखा. उन्होंने 1940 के दशक में अपने करियर की शुरुआत की थी. स्पेंसर को 1970 के दशक की ‘दे कॉल मी ट्रिनिटी’ सहित कई सफल फिल्मों के लिए याद किया जाता है. 2005 में, स्पेंसर ने राजनीति में प्रवेश किये लेकिन वे सफल नहीं हो सके. एक्शन-कॉमेडी के लिए पहचाने जाने वाले इटैलियन एक्टर और प्रोड्यूसर बड स्पेंसर का 27 जून 2016 को निधन हो गया. वे 86 वर्ष के थे. लंबी कद काठी के कारण लोगों के बीच उनकी एक अलग पहचान थी.

सीएसआईआर-सीआईएमएफआर द्वारा कोयला आपूर्ति कम्पनियों के साथ कोयला गुणवत्ता विश्लेषण हेतु समझौता

  • वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) एवं केन्द्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान (सीआईएमएफआर) ने 28 जून 2016 को कोयला आपूर्ति कम्पनियों एवं उर्जा उत्पादन कम्पनियों के साथ कोयला गुणवत्ता विश्लेषण हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. परियोजना के अनुबंध का मूल्य प्रतिवर्ष कम से कम प्रति लगभग 250 करोड़ रुपए है. इस प्रयास द्वारा देश में सतत उर्जा की आपूर्ति में सहायता मिलेगी तथा भविष्य में उर्जा की आवश्यकताओं के लिए सुरक्षित वातावरण तैयार किया जा सकेगा. यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस परियोजना से कोयला संयंत्रों के प्रदर्शन एवं उत्पादन में सुधार होगा.

भारतीय मूल के राजेश अग्रवाल लंदन के डिप्टी मेयर नियुक्त

  • भारतीय मूल के कारोबारी राजेश अग्रवाल को जून 2016 में ब्रिटेन की राजधानी लंदन का डिप्टी मेयर नियुक्त किया गया. लंदन के मेयर सादिक खान ने उनकी नियुक्ति की घोषणा की. विदित हो कि राजेश अग्रवाल लंदन में विदेश मुद्रा का कारोबार करने वाली कंपनी रेशनलएफएक्स चलाते हैं. बीते साल इस कंपनी ने 1.3 अरब पौंड (करीब 118 अरब रुपये) का कारोबार किया था. इंटरनेशल मनी ट्रांसफर क्षेत्र में सेंडपे नाम से भी उनकी कंपनी है. नौ करोड़ पौंड की इस कंपनी को संडे टाइम्स की सूची में भी जगह मिल चुकी है. 39 वर्षीय राजेश अग्रवाल मेयर चुनाव के दौरान सादिक खान के व्यवसायिक सलाहकार की भूमिका निभा चुके हैं. वहीं सादिक खान ने ब्रेक्जिट के कारण नौकरियों पर पैदा संकट खत्म करने और लंदन की विकास की रफ्तार बरकरार रखने के लिए अग्रवाल को सबसे उपयुक्त व्यक्ति बताते हुए उन्हें लंदन का डिप्टी मेयर नियुक्त किया.

भारत ने ओडिशा में जमीन से हवा में वार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया

  • भारत ने 30 जून 2016 की सुबह सतह से हवा में वार करने वाली एक नई बैलेस्टि‍क मिसाइल का परीक्षण किया. इजराइल के साथ मिलकर तैयार की गई इस मिसाइल का ओडिशा के तट पर चांदीपुर स्थित रक्षा अड्डे (आईटीआर) से परीक्षण किया गया. सुरक्षा मानकों के द्रष्टिगत जिला प्रशासन ने परीक्षण के लिए आस पास के सात गांव के 3,652 लोगों को अस्थाई तौर पर हटाया. ये लोग ओडिशा के बालासोर जिले में लॉन्च साइट के क्षेत्र के 2.5 किलोमीटर के क्षेत्र में रह रहे थे. बालासोर, भद्रक और केंद्रपड़ा जिले के मछुआरों को लॉन्च के वक्त उस इलाके से दूर रहने के लिए कहा गया है. मीडियम रेंज (70 किमी) की इस मिसाइल को आईटीआर चांदीपुर से सुबह 8:15 बजे मोबाइल लॉन्चर से दागा गया. डीआरडीओ अधिकारियों के अनुसार परीक्षण सफल रहा. यह मिसाइल मल्टी फंक्शनल सर्विलांस, ट्रेकिंग के लिए एमएफ स्टार (थ्रेट अलर्ट रडार) जैसे टूल्स से सुसज्जित है.

चीन ने दूसरा शिजियन-16 सीरीज उपग्रह प्रक्षेपित किया

  • चीन ने 29 जून 2016 को दूसरा शिजियन-16 सीरीज़ का उपग्रह प्रक्षेपित किया. यह उपग्रह लॉन्ग मार्च-4बी रॉकेट द्वारा जियुक्वान सेटेलाईट लॉन्च सेंटर से प्रक्षेपित किया गया. इसका उपयोग समकालिक कक्षा के मौसम उपग्रहों को प्रक्षेपित करने के लिए किया जाता है. पहली बार इसे मई 1999 में उपयोग किया गया. इसे शंघाई एकेडमी ऑफ़ स्पेस फ्लाइट टेक्नोलॉजी (एसएएसटी) द्वारा चांग जेंग-4 प्रणाली के आधार पर विकसित किया गया. यह 2800 किलोग्राम के उपग्रह को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने में सक्षम है. इस रॉकेट का वजन 2,48,470 किलोग्राम है, इसकी लम्बाई 45.58 मीटर है तथा व्यास 3.35 मीटर है.शिजियन-16 उपग्रह अंतरिक्ष के वातावरण को मापने, विकिरण एवं उसके प्रभाव तथा प्रौद्योगिकी के परीक्षण के लिए उपयोग किया जाएगा. पहला शिजियन-16 उपग्रह अक्टूबर 2013 को प्रक्षेपित किया गया था.

भारत ने ओडिशा में जमीन से हवा में वार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया

  • भारत ने 30 जून 2016 की सुबह सतह से हवा में वार करने वाली एक नई बैलेस्टि‍क मिसाइल का परीक्षण किया. इजराइल के साथ मिलकर तैयार की गई इस मिसाइल का ओडिशा के तट पर चांदीपुर स्थित रक्षा अड्डे (आईटीआर) से परीक्षण किया गया. मीडियम रेंज (70 किमी) की इस मिसाइल को आईटीआर चांदीपुर से सुबह 8:15 बजे मोबाइल लॉन्चर से दागा गया. डीआरडीओ अधिकारियों के अनुसार परीक्षण सफल रहा. यह मिसाइल मल्टी फंक्शनल सर्विलांस, ट्रेकिंग के लिए एमएफ स्टार (थ्रेट अलर्ट रडार) जैसे टूल्स से सुसज्जित है. सुरक्षा मानकों के द्रष्टिगत जिला प्रशासन ने परीक्षण के लिए आस पास के सात गांव के 3,652 लोगों को अस्थाई तौर पर हटाया ये लोग ओडिशा के बालासोर जिले में लॉन्च साइट के क्षेत्र के 2.5 किलोमीटर के क्षेत्र में रह रहे थे. बालासोर, भद्रक और केंद्रपड़ा जिले के मछुआरों को लॉन्च के वक्त उस इलाके से दूर रहने के लिए कहा गया है.

स्वदेश निर्मित हेवीवेट टॉरपीडो वरुणास्त्र नौसेना में शामिल

  • स्वदेश निर्मित हेवीवेट टॉरपीडो वरुणास्त्र 29 जून 2016 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा इसे नौसेना को सौंपा गया. इसके साथ ही भारत उन आठ देशों में शामिल हो गया जिनके पास ऐसे टॉरपीडो हैं. इसे राजपूत क्लास के विध्वंसक से छोड़ा जा सकता है तथा भविष्य में निर्मित होने वाले सभी पनडुब्बी एवं समकक्ष वाहन से छोड़ा जा सकता है. यह छिछले एवं गहरे पानी में वार कर सकता है तथा इसे किसी ही तरह के वातावरण में प्रयोग किया जा सकता है इसे पानी के ऊपर अथवा अंदर लॉन्च किया जा सकता है जो बाद में पानी के अंदर होकर अपने निशाने तक पहुँचती है. इसे इस प्रकार डिजाईन किया गया है ताकि यह अपने निशाने तक सटीकता से पहुंच सके. टॉरपीडो को नौसेना विज्ञान और तकनीकी प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया. इसमें 95 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री का उपयोग किया गया है.

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने तोशिहिरो सुजुकी को सीईओ नियुक्त किय

  • सुजुक मोटर कॉर्पोरेशन एक जापानी बहुराष्ट्रीय कॉर्पोरेशन है. इसका मुख्यालय हमामात्सू, जापान में स्थित है. काम्पैक्ट ऑटोमोबाइल और वाहन, सभी रेंज की मोटरसाइकिल, ऑल-टेरेन वाहन, आउटबोर्ड जहाज इंजन, व्हीलचेयर और अन्य प्रकार के छोटे आंतरिक दहन इंजन का उत्पादन करती है. मिशियो सुज़ुकी ने वर्ष 1909 में जापान के हमामात्सू में सुज़ुकी लूम वर्क्स की स्थापना की. उन्होंने वर्ष 1937 में छोटी कारों के निर्माण करने का फैसला किया. वर्ष 1954 में कम्पनी का नाम सुज़ुकी मोटर कंपनी लिमिटेड में परिवर्तित हो गया. सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के निदेशक मंडल ने 29 जून 2016 को तोशिहिरो सुजुकी को कंपनी का सीईओ नियुक्त किया. सीईओ को वाहनों की टेस्टिंग के लिए अपनाए गए गलत तरीकों की जिम्मेदारी तथा खास तौर पर माइलेज की गणना के मामले के जानकारी के बाद नये सीईओ को नियुक्त किया गया

भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, हिमालय में पशुओं पर जलवायु परिवर्तन के असर पर अध्ययन करेगा

  • भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (ज़ेडएसआई) द्वारा 29 जून 2016 को पशुओं के जीवन में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का अध्ययन करने हेतु पांच चरणों वाला शोधकार्य आरंभ किया. यह परियोजना पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित है. एकत्रित किये गये आंकड़ों को ज़ेडएसआई के पास मौजूद पुराने आंकड़ों से मिलाया जायेगा. इन आंकड़ों से ज़ेडएसआई जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन कर सकेगा. वर्ष 2015 में भारत में 262 नई प्रजातियां पाई गयीं जिसमे 70 भारतीय प्राणी सर्वेक्षण द्वारा खोजी गयीं. 31 दिसम्बर 2015 तक भारत में 94515 जीव-जंतुओं की प्रजातियों के रिकॉर्ड दर्ज किये गये. इस परियोजना के तहत ज़ेडएसआई, मछलियों, तितलियों एवं अन्य कीटों में जलवायु परिवर्तन के संकेतों को समझने का प्रयास करेगा तथा उनके जीवन पर इसके प्रभाव को भी मापेगा.

यूनिसेफ ने स्टेट ऑफ द वर्ल्ड चिल्ड्रेन रिपोर्ट 2016 जारी किया

  • संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने स्टेट ऑफ द वर्ल्ड चिल्ड्रेन रिपोर्ट 2016 जारी किया. यह रिपोर्ट ‘सभी के लिए समान अवसर’ पर केन्द्रित है. रिपोर्ट में विश्व में बच्चों की स्थिति तथा उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी गई है. पांच साल से कम उम्र के गरीब बच्चों की मौतों का आंकड़ा दोगुना हो गया है, क्योंकि ये ज्यादा कुपोषित होते हैं. विश्व को पिछले 25 वर्षों में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में हुई प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए सर्वाधिक गरीब बच्चों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए सामाजिक समूहों और आर्थिक सूचकांक के आधार पर बताया गया है कि प्री-स्कूल के लिए बच्चों को आंगनवाड़ी भेजने में अनुसूचित जनजाति तथा निर्धनतम परिवार सबसे आगे हैं. भारत में तीन साल से छह साल की उम्र के कुल 7.4 करोड़ बच्चों में से करीब दो करोड़ बच्चे औपचारिक पढ़ाई शुरू करने से पहले प्री स्कूल नहीं जा पाते और इनमें से ज्यादातर बच्चे निर्धन एवं समाज के कमजोर वर्गों के हैं.

Update Date:- 30/06/2016

वैज्ञानिकों ने 3D प्रिंटिंग के लिए स्टेम सेल्स से बायो–इंक बनाया

  • यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के वैज्ञानिकों के एक समूह ने स्टेम सेल वाला एक नया बायो– इंक (जैव– स्याही) बनाया है जो जटिल सजीव उतकों का 3D प्रिंटिंग कर सकता है. इस्तेमाल किए गए बायो– इंक (जैव– स्याही) में समुद्री शैवाल से मिलने वाला प्राकृतिक बहुलक (पॉलिमर) और चिकित्सा उद्योग में इस्तेमाल किया जाने वाला लाभहीन सिंथेटिक बहुलक (पॉलिमर) शामिल है. जब कोशिका पोषक तत्वों को शामिल किया जाता है तब समुद्री शैवाल बहुलक संरचनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं. जैसे ही तापमान बढ़ता है सिंथेटिक बहुलक बायो–इंक (जैव– स्याही) को तरल से ठोस में बदल देते हैं. विशेष बायो–इंक को रेट्रोफिट बेंचटॉप– 3D प्रिंटर से तैयार किया गया है जो 37°सेल्सियस पर तरल से जेल में बदल जाता है. सूत्रीकरण जटिल जीवित 3D वास्तुकलाओं के निर्माण की अनुमति देता है. स्टेसेल्सकोऑस्टियोब्लास्ट्स और कॉन्ड्रोसाइट्स में बांटा गया था. जब इसमें कोशिका पोषकतत्व मिलाए गए, सिंथेटिक बहुलक स्टेम सेल्स और प्राकृतिक समुद्री शैवाल बहुलक को छोड़ते हुए 3 D संरचना से पूरी तरह बाहर हो गए. यह, इस प्रकार, संरचना में माइक्रोस्कोपिक छिद्रों का निर्माण किया, जिसने स्टेम सेल्स के लिए अधिक प्रभावी पोषकतत्व प्रदान किया. नई स्टेम– सेल वाली जैव स्याही सजीव ऊतकों की 3D प्रिंटिंग की अनुमति देता है, इसे बायो– प्रिंटिंग कहा जाता है. टीम की इस खोज को एडवांस्ड हेल्थकेयर मटेरियल्स नाम की पत्रिका में प्रकाशित किया गया था.
 

वर्ष 2016 के आईफा पुरस्कारों की घोषणा

  • वर्ष 2016 के आईफा पुरस्कारों की 26 जून 2016 को घोषणा की गई. स्पेन में आयोजित 17वें आईफा अवॉर्ड्स समारोह में इसकी घोषणा की गई. वर्ष 2016 के आईफा पुरस्कारों में सलमान खान द्वारा अभिनीत और कबीर खान द्वारा निर्देशित ‘बजरंगी भाईजान’ को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया गया. वहीं, फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए रणवीर सिंह को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड और संजय लीला भंसाली को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला. दीपिका पादुकोण को फिल्म ‘पिकू’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया. फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ को सबसे ज्यादा पुरस्कार मिला. संजय लीला भंसाली और रणवीर सिंह को मिले पुरस्कारों के अलावा इसे सर्वश्रेष्ठ सिनेमोटोग्राफी (सुदीप चटर्जी), सर्वश्रेष्ठ प्रोडेक्शन डिजाइन, सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी (रेमो डिसूजा), सर्वश्रेष्ठ एक्शन और सर्वश्रेष्ठ साउंड डिजाइन का भी पुरस्कार मिला. वहीं, फिल्म ‘मसान’ के लिए अभिनेता विक्की कौशल, भूमि पेदनेकर को ‘दम लगाके हईशा’ के लिए पुरस्कृत किया गया. जोड़ी ऑफ द ईयर अवार्ड ‘हीरो’ की जोड़ी सूरज पंचोली और आथिया शेट्टी को मिला.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में 20 स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून 2016 को पुणे में 14 परियोजनाओं की शुरुआत की जबकि 68 अन्य परियोजनाओं का प्रारंभ देश के अन्य हिस्सों में होगा और इन पर कुल 1770 करोड़ रुपये की लागत आएगी स्मार्ट सिटी में डिस्ट्रिक्टप कूलिंग सिस्टाम से सभी घर एयर कंडीशन युक्तत होंगे. पानी की सप्ला्ई भी इसी तरह से की जाएगी. घरों से कचरा इकट्ठा करने के लिए भी ऑटोमेटिक सुविधा होगी. स्मार्ट सिटी की अन्य् खासियतों में इंटेलिजेंट बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्ट म(आईबीएमएस) , सीसीटीवी कैमरे और सर्विलांस सिस्ट म शामिल है. इस शहर में प्रवेश स्मा र्ट कार्ड के जरिए ही हो पाएगा. इस परियोजनाओं में आईबीएमएस के जरिए सभी घरों को लाइटिंग, वेंटीलेशन, और फिल्मर की टिकट बुक करने जैसी सुविधा भी मिलेगी. ये परियोजनाएं अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत खुले एवं हरित स्थानों का विकास, सीवेज संयंत्र और जलापूर्ति, स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस कचरा प्रबंधन से जुड़ी हुई हैं.

स्वीडन ने विश्व की पहली इलेक्ट्रिक रोड का उद्घाटन किया

  • स्वीडन ने 22 जून 2016 को इलेक्ट्रिक रोड के एक खंड का उद्घाटन किया जिस पर अभी शोध किया जा रहा है. इसके साथ ही भारी वाहनों की आवाजाही के लिए इलेक्ट्रिक रोड बनाने वाला स्वीडन विश्व का पहला देश बना. रोड ई-16 पर यह टेस्ट किया गया. इसमें एक ट्रक के ऊपर केबल लगाकर उसे हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया जिससे विद्युत् प्रवाह के साथ ट्रक को खींचा गया. वर्ष 2018 तक इस संदर्भ में टेस्ट चलते रहेंगे. इससे इलेक्ट्रिक रोड की कार्यप्रणाली को समझने में मदद मिलेगी. इससे भविष्य में इस तकनीक की उपयोगिता का पता चल सकेगा. यह प्रयोग सरकार द्वारा उर्जा संरक्षण एवं 2030 तक ईंधन मुक्त वाहन प्रणाली बनाने के लक्ष्य की ओर एक कदम है. यह सरकारी एजेंसी है तथा देश में रोड, रेल, शिपिंग तथा वायुयान प्रणाली की सुविधा मुहैया कराने का कार्य करती है. स्वीडिश एनर्जी एजेंसी: यह अक्षय उर्जा के लिए कार्यरत एजेंसी है.

भारत कॉरपोरेट धोखाधड़ी की ‘मेरिट लिस्ट’ में तीसरे स्थान पर

  • अमरीकी संस्था क्रॉल इंक की ओर से 27 जून 2016 को विश्व भर में कराए गए सर्वेक्षण में पता चला है कि भारत में होने वाली कॉरपोरेट धोखाधड़ी में भ्रष्टाचार और घूस का हिस्सा 25 फ़ीसद से अधिक है. यह सर्वेक्षण साल 2015 से मार्च 2016 के दौरान किया गया. सर्वेक्षण में शामिल तीन चौथाई लोगों ने पिछले साल अपनी कंपनियों में धोखाधड़ी का सामना करने की बात स्वीकार की. वहीं भारत में ऐसे लोगों की संख्या 80 फ़ीसद थी. इस सर्वेक्षण में शामिल देशों में भारत उन देशों में शामिल है, जहां धोखाधड़ी की समस्या सबसे बड़ी है.रिपोर्ट की मुताबिक़ साल 2015-2016 में भारत की 80 फ़ीसद कंपनियां धोखाधड़ी का शिकार हुईं. साल 2013-2014 में ऐसी कंपनियों की संख्या 69 फ़ीसद थी. इस दौरान 92 फ़ीसद कंपनियों में धोखाधड़ी का पता लगा. क्रॉल और इकॉनामिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की ओर से कराए गए इस संयुक्त सर्वेक्षण में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों में काम करने वाले विश्वभर के 768 एग्जक्यूटिव ने हिस्सा लिया.

भारतीय मूल की वकील यास्मीन सूका दक्षिण सूडान में मानव अधिकार पैनल की अध्यक्ष बनी

  • भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी वकील एवं मानवाधिकार कर्मी यास्मीन सूका को 24 जून 2016 को दक्षिण सूडान में मानव अधिकार पैनल की अध्यक्ष नियुक्त किया गया.
    उन्हें दक्षिण सूडान में मानवाधिकारों की स्थिति पर निगाह रखने और उसमें सुधार के उपायों की सिफारिश हेतु गठित संयुक्त राष्ट्र आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है.
    वह ‘दक्षिण सूडान के मानवाधिकार आयोग’ में अमेरिका के केन्नेथ स्कॉट तथा केन्या के गॉडफ्रे मुसिला के साथ काम करेंगी. इससे पहले उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला द्वारा स्थापित दक्षिण अफ्रीका के सत्य और सुलह आयोग (टीआरसी) की अंतिम रिपोर्ट तैयार करने में 1996-2001 के बीच अपनी सेवाएं दी. 2002 से 2004 तक सिएरा लियोन के संयुक्त राष्ट्र के सत्य और सुलह आयोग में सेवाएं दी. श्रीलंका में युद्ध के अंतिम चरण के दौरान वह युद्ध अपराधों के लिए जवाबदेही पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की सलाहकार थी. वर्ष 2011 में दक्षिण सूडान के निर्माण से पहले सरकारी और विद्रोही बलों दोनों पर मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप लगे थे. तब संयुक्त राष्ट्र ने एक आयोग की स्थापना का प्रस्ताव किया था यह अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय तंत्र के साथ संलग्न मानव अधिकारों के उल्लंघन और हनन के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए होगा.

सुजॉय बोस को राष्ट्रीय निवेश एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

  • केंद्र सरकार ने सुजॉय बोस को 27 जून 2016 को नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का सीईओ नियुक्त किया है. राष्ट्रीय निवेश एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड का इस्तेमाल कमर्शियल प्रोजेक्ट में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए किया जाता है. सुजॉय बोस के नाम पर मुहर पीएम ऑफिस से लगी है. राष्ट्रीय निवेश एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआईआईएफ) की स्था्पना भारत सरकार द्वारा 40,000 करोड़ रुपये के अपेक्षि‍त प्रारंभि‍क कोष (कॉर्पस) के साथ की गई है. इसका उद्देश्य घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ही स्रोतों से निवेश को आकर्षित करना है. भारत के बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में राष्ट्रीय निवेश एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआईआईएफ) लिमिटेड और कतर निवेश प्राधिकरण (क्यूीआईए) के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गए. बोस अभी इंफ्रास्ट्रक्चर एंड नुचेरल रिसोर्स एट इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन के ग्लोबल को-हेड हैं. वे पहले आईएफसी के अफ्रीकन लैटिन अमेरिकन और कैरिबियन फंड के चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर रह चुके हैं. उन्होंने राइस विश्वविद्यालय से एमबीए और सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता से वाणिज्य में स्नातक किया.

उत्तर प्रदेश में सभी प्राकृतिक आपदाओं को राज्य आपदा माना जायेगा

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने जून 2016 को यह घोषणा की कि सभी प्राकृतिक आपदाओं को राज्य आपदा माना जायेगा. इसके अतिरिक्त, राज्य के 75 जिलों में मौजूद बस स्टेशनों पर सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई जायेगी. इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु राज्य सरकार ऑटोमेटिक मशीनों को लगाएगी. संभवतः इसका उद्घाटन विश्व जनसँख्या दिवस पर 11 जुलाई को किया जायेगा, जिसे तीन चरणों में पूरे राज्य में लागू किया जायेगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने जून 2016 को यह घोषणा की कि सभी प्राकृतिक आपदाओं को राज्य आपदा माना जायेगा. इसमें बेमौसमी बरसात, बिजली गिरना, अत्यधिक लू चलना एवं तूफ़ान शामिल हैं. घोषणा के अनुसार, इन आपदाओं से प्रभावित होने वाले लोगों को राज्य आपदा राहत कोष के तहत सहायता प्रदान की जाएगी. प्रत्येक वर्ष सैंकड़ों लोग इन आपदाओं से जूझते हैं एवं सरकार द्वारा आरंभ की गयी इस पहल से इन्हें लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है. इस संदर्भ में राज्य के सभी सम्बंधित विभागों को नोटिस भेजा जा चुका है.

Update Date:- 28/06/2016

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने पटना के पास गंगा नदी पर बन रहे पुल निर्माण के लिए 50 करोड़ डॉलर ऋण को मंजूरी दी

  • एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 24 जून 2016 को बिहार में पटना के पास गंगा नदी पर बन रहे देश के सबसे बड़े नदी पुल निर्माण के लिए 50 करोड़ डॉलर ऋण को मंजूरी दे दी है. पुल का निर्माण कार्य दिसंबर 2020 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है. महात्मा गांधी सेतु पटना से हाजीपुर को जोड़ने को लिये गंगा नदी पर उत्तर-दक्षिण की दिशा में बना एक पुल है. यह दुनिया का सबसे लम्बा, एक ही नदी पर बना सड़क पुल है. पटना में गंगा नदी के ऊपर चार लेन वाले महात्मा गांधी सेतु का निर्माण 1980 के दशक में बिहार की राज्य सरकार ने किया था. बदहाल हालत में पहुंच चुका यह पुल उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है और कई आर्थिक, साथ ही साथ सामाजिक, राजनीतिक गतिविधियों का मार्ग भी है. कि इस पुल की मौजूदा संरचना को ढहाया जाए और उसके बाद स्टील ट्रस के साथ इसकी री-डैकिंग की जाए. तदनुसार, पटना में महात्मा गांधी सेतु की संरचना के पुनर्निर्माण के लिए विस्तृत प्राक्कलन तैयार किया गया. बिहार की राजधानी पटना में मौजूदा महात्मा गाँधी सेतु पुल के विकल्प के रूप में गंगा नदी पर बनाए जा रहे 9.8 किलोमीटर लंबे नए पुल से 90 लाख लोगों को लाभ होगा. नया गंगा पुल अत्याधुनिक तकनीक से बनने वाला भारत का पहला पुल होगा. पुल की डिजाइन इस तरह से तैयार की गई है कि इसकी ऊँचाई और लम्बाई का नदी पर पडऩे वाला प्रभाव कम किया जा सके.

लियोनल मेसी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की

  • लियोनल मेसी ने 26 जून 2016 को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की. उन्होंने यह घोषणा कोपा अमेरिका के पेनल्टी शूटआउट के दौरान कोई गोल न कर पाने के बाद की. उनकी टीम, अर्जेंटीना को फाइनल मुकाबले में चिली से हार का सामना करना पड़ा. अर्जेंटीना ने पेनल्टी के दौरान यह मैच 4-2 से गंवा दिया जबकि 90 मिनट के खेल के दौरान स्कोर 0-0 रहा था. उन्होंने 2005 में वरिष्ठ अंतरराष्ट्रीय टीम में खेलना आरंभ किया. वे अपने देश के सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अब तक 113 मैचों में 55 गोल किये हैं. 29 वर्षीय मेसी ने अर्जेंटीना के लिए चार फाइनल मैच खेले हैं जिसमे एक 2014 का विश्व कप फाइनल तथा तीन कोपा अमेरिका फाइनल मुकाबले हैं.

चीन ने प्रकाश प्रदूषण से निपटने हेतु पहला डार्क स्काई रिज़र्व आरंभ किया

  • यह तिब्बत का खगोलीय क्षेत्र है. यह गार प्रांत की राजधानी है. इसमें अक्साई चीन का वह क्षेत्र भी शामिल है जिस पर भारत का हक है तथा इस पर चीन द्वारा प्रशासन चलाया जा रहा है. यह क्षेत्र उत्तर पूर्व तिब्बत में समुद्र तल से 4500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसे प्रमुख रूप से कैलाश पर्वत अथवा सुमेरु पर्वत एवं मानसरोवर झील के लिए जाना जाता है. इसे विश्व के प्रमुख खगोलीय गणना स्थलों में गिना जाता है. अंतरराष्रीई य डार्क स्काई एसोसिएशन (आईडीए) द्वारा उटाह स्थित नेचुरल ब्रिजेज़ नेशनल मोन्यूमेंट को पहली अंतरराष्ट्रीय डार्क स्काई पार्क घोषित किया चीन ने जून 2016 के चौथे सप्ताह में तिब्बत स्थित गारी प्रांत में डार्क स्काई रिज़र्व आरंभ किया. इसका उद्देश्य खगोलीय गणनाओं के लिए उपयुक्त स्थानों को प्रकाश प्रदूषण से बचाना है. डार्क स्काई रिज़र्व 2500 वर्ग किलोमीटर में फैला एक विस्तृत क्षेत्र है. इसे ‘चाइना बायोडाइवर्सिटी कंजरवेशन एंड ग्रीन डेवलपमेंट फाउंडेशन’ तथा तिब्बत की क्षेत्रीय सरकार की ओर से संयुक्त रूप से आरंभ किया गया. डार्क स्काई रिज़र्व के लिए रात के समय कृत्रिम रोशनी में होने वाली जंगली जानवरों की हलचल के अनुसार प्रकाश की व्यवस्था निर्धारित की जाती है.

प्रोफेसर संजय मित्तल वर्ष 2015 के जी डी बिड़ला पुरस्कार से सम्मानित

  • आईआईटी-कानपुर से संबंधित प्रोफेसर संजय मित्तल को उनके वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए वर्ष 2015 के जी डी बिड़ला पुरस्कार (घनश्यामदास बिड़ला पुरस्कार) से जून 2016 में सम्मानित किया गया. प्रोफेसर संजय मित्तल आईआईटी-कानपुर में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग में कम्प्यूटेशनल फ्लूड डायनामिक्स के प्रोफेसर हैं. उन्होंने वर्ष 1988 में आईआईटी कानपुर से अपना बीटेक पूरा किया. इसके बाद, उन्होंने मिनेसोटा विश्वविद्यालय से एमएस में उपाधि प्राप्त की. एक सहायक प्रोफेसर के रूप में वर्ष 1994 में वे आईआईटी कानपुर में शामिल हो गए. वे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं. यह पुरस्कार हर वर्ष दिया जाता है और इसमें चिकित्सा विज्ञान सहित विज्ञान की सभी शाखाओं को शामिल किया जाता है. वर्ष 2014 का जी डी बिड़ला पुरस्कार संजीव गलांडे को दिया गया था. आईआईटी-कानपुर के ऐरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर संजय मित्तल को यह सम्मान उनके यंत्र विज्ञान क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया गया.

भारतीय निशानेबाज जीतू राय ने आईएसएसएफ विश्व कप-2016 में रजत पदक जीता

  • भारतीय निशानेबाज जीतू राय ने आईएसएसएफ विश्व कप में 25 जून 2016 को 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत पदक जीता. उन्होंने तीन बार के ओलम्पिक चैम्पियन दक्षिण कोरिया के जोंगोह जिन को हराकर इस पदक पर कब्जा जमाया. जीतू राय ने 580 अंक के स्कोर से छठे स्थान से क्वालीफाई किया. ब्राजील के निशानेबाज ने सातवें स्थान से क्वालीफाई किया था. यह राय का छठा विश्व कप पदक है और इस साल दूसरा है. उन्होंने इससे पहले बैंकाक में पदक जीता था. जीतू राय ने फाइनल में 199.5 का स्कोर कर रजत पदक हासिल किया. ब्राजील के फेलीपे अलमेडा वु ने कुल स्कोर 200 के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया. जोंगोह 178.8 का स्कोर कर कांस्य पदक जीता. ग्लासगो में आयोजित 2014 राष्ट्रमण्डल खेल में 28 जुलाई 2014 को 194.1 लेकर स्वर्ण पदक जीता. विदित हो कि अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग खेल महासंघ द्वारा आयोजित ‘आईएसएसएफ विश्व कप’ का प्रारंभ वर्ष 1986 में हुआ. इसका आयोजन वार्षिक रूप से होता है.

नेपाल ने नागरिकों के अफगानिस्तान, इराक एवं सीरिया में कार्य करने पर प्रतिबन्ध लगाया

  • पाल ने 24 जून 2016 को आतंकवाद प्रभावित देशों – अफगानिस्तान, इराक, सीरिया एवं लीबिया में नागरिकों के कार्य करने पर प्रतिबन्ध लगाने की घोषणा की. सरकार ने नेपाल के नागरिकों को आतंकवाद प्रभावित देशों के लिए लेबर परमिट न देने का निर्णय दिया. नेपाल सरकार ने अफगानिस्तान सरकार के साथ कूटनीतिक वार्ता आयोजित किये जाने का भी निर्णय लिया ताकि वहां कार्यरत नेपाली लोगों को सुरक्षा मुहैया कराई जा सके. रिपोर्ट के अनुसार, मारे गये नेपाली सुरक्षाकर्मी ब्रिटिश एजेंसी द्वारा भर्ती किये गये थे. काबुल स्थित कनाडा दूतावास में 147 नेपाली नागरिक कार्यरत हैं. नेपाल सरकार ने कनाडा दूतावास में कार्यरत अन्य 24 नागरिकों को भी वापस देश में बुलाने का निर्णय लिया. इस संदर्भ में कैबिनेट स्तर की मीटिंग में निर्णय लिया गया. इससे पहले काबुल में हुए तालिबानी आत्मघाती हमले में 13 नेपाली सुरक्षाकर्मी मारे गये थे. मारे गये नेपाली सुरक्षाकर्मी काबुल स्थित कनाडियन दूतावास में तैनात थे. 20 जून 2016 को अतंकवादियों द्वारा एक मिनीबस पर बम से हमला करके इसे अंजाम दिया गया.

नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया

  • विश्व भर में 26 जून 2016 को नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया. इस वर्ष का विषय था – पहले सुनें. इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र ड्रग्स और अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) द्वारा विश्व ड्रग रिपोर्ट 2016 भी जारी की गयी. दिसम्बर 1987 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा प्रस्ताव 42/112 द्वारा 26 जून को नशीली दवाओं के सेवन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. इस दिवस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नशीली दवाओं से मुक्ति पाना है तथा समाज में सशक्तिकरण लाना है. इस प्रस्ताव से 1987 के नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को भी मजबूती प्राप्त हुई.

चिली ने अर्जेंटीना को हराकर कोपा अमेरिका फुटबाॅल खिताब जीता

  • चिली ने 26 जून 2016 को अर्जेंटीना को हराकर दूसरी बार कोपा अमेरिका का खिताब जीतकर अमेरिका का नाम रोशन किया. दोना टीमों द्वारा 90 मीनट के खेल में कोई गोल नहीं कर पाने पर पेनल्टी शूटआउट द्वारा निर्णय लिया गया. अगर दोनो टीम गोल नहीं करती तो दोनो टीमों पर पेनल्टी पड़ सकती थी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ दोनो टीमों ने बहुत अच्छा खेला था लेकिन कहते है कि जितना तो सिर्फ एक को होता है। इसमें दक्षिण अमेरिका से एक चैंपियन निधारित किया जाता है वर्ष 1990 में इसमें उत्तर अमेरिका एवं एशिया से भी टीमें भाग ले रहीं है। और चिली ने अर्जेंटीना को हराकर कोपा अमेरिका फुटबाॅल खिताब जीता है। फुटबाॅल अंतररष्ट्रीय पुरूष फुटबाॅल टूर्टानामेट था जिसे राष्ट्रीय टीमों के बीच खेला जाता है. यह फुटबाॅल के सबसे पुराने टूर्नामेंट में से एक है।

भारतीय क्विज मास्टर नील ओ ब्रायन का निधन

  • कप्रिय क्विज मास्टर व भारत में एंग्लो इंडियन समुदाय के आइकन रहे नील ओ ब्रायन का 24 जून 2016 को कोलकाता में निधन हो गया. वे 82 साल के थे. वे लंबे समय से उम्र जनित बीमारियों से जूझ रहे थे. पूर्व लोकसभा सदस्य नील एक जाने-माने शिक्षाविद् के तौर पर पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए तीन बार एंग्लो इंडियन विधायक रूप में मनोनीत किए गए. वे काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) के अध्यक्ष के साथ प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, भारत के प्रबंध निदेशक भी रह चुके थे. नील भारत में एंग्लो इंडियन समुदाय के सबसे प्रतिष्ठित सदस्यों व अग्रणी नेताओं में से एक थे.

अंतरराष्ट्रीय नाविक दिवस 25 जून को विश्व भर में मनाया गया

  • विश्व भर में 25 जून 2016 को अंतरराष्ट्रीय नाविक दिवस मनाया गया. यह इसके वैश्विक अभियान का चौथा संस्करण थाः नाविक का दिन. नाविक के दिन का पहला संस्करण आईएमओ ने वर्ष 2011 में मनाया था.25 जून को अंतरराष्ट्रीय नाविक दिवस मनाने का फैसला अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) ने वर्ष 2010 में लिया था. नाविक दिवस को संयुक्त राष्ट्र ने पालन सूची (ऑब्जर्वेंस लिस्ट) में भी शामिल कर लिया गया है.इस फैसले के मोटो से यह पता चलता है कि हमारे दैनिक जीवन में उपयोग में आने वाले लगभग सभी चीजें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से समुद्री परिवहन द्वारा प्रभावित हैं. आईएमओ के अनुमान के मुताबिक दुनिया के माल–व्यापार का लगभग 90 फीसदी जहाजों द्वारा ही ले जाया जाता है. नाविक न सिर्फ जहाजों के संचालन के लिए बल्कि मालवाहक जहाज के सुरक्षित और सुचारू वितरण के लिए भी जिम्मेदार होते हैं.

Update Date:- 25/06/2016

यूरोपियन यूनियन द्वारा प्रवासी संकट से निपटने हेतु नया सीमा समझौता

  • यूरोपियन यूनियन ने 22 जून 2016 को प्रवासियों के संकट से निपटने हेतु बॉर्डर एंड कोस्टगार्ड फ़ोर्स तैयार करने का निर्णय लिया. 28 ईयू देशों द्वारा अपनाये गये इस निर्णय को यूरोपियन कमीशन द्वारा जारी किया गया था. कमीशन ग्रीष्म ऋतु से पहले यह फ़ोर्स तैयार करना चाहता था. यूरोपियन संसद इस संबंध में जून 2016 के चौथे सप्ताह में वोटिंग कर सकती है. इस फ़ोर्स के निर्माण से वॉरसॉ स्थित फ्रंटेक्स बॉर्डर एजेंसी का विस्तार होगा. प्रवासी संकट से निपटने के लिए ईयू की यह फ़ोर्स ग्रीस एवं इटली में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले प्रवासियों पर नज़र रखेगी. इस नए समझौते के तहत सदस्य देश अपने देशों की सीमाओं की पहले की भांति ही निगरानी करेंगे लेकिन आपातकालीन स्थिति में 1500 बॉर्डर सुरक्षाकर्मियों की सहायता ली जा सकती है. दिसम्बर 2015 में ईयू नेताओं ने 30 जून 2016 तक नई फ़ोर्स गठित करने के लिए सीमा निर्धारित की थी. शेंगेन के तहत विभिन्न देशों ने अपने बॉर्डर को पुनः निर्धारित किया ताकि अवैध प्रवास को रोका जा सके. वर्ष 2015 के आरंभ से अब तक 10 लाख से भी अधिक प्रवासी इन देशों में प्रवेश कर चुके हैं.

एनएसजी एवं भारत: वर्तमान स्थिति

  • हाल ही में न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) की वियना (आस्ट्रिया) में दो दिन चली बैठक बेनतीजा खत्म हो गई. इस बैठक में एनएसजी में भारत को शामिल करने के बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सका. भारत द्वारा वर्ष 1974 में किये गये पहले परमाणु परीक्षण की प्रतिक्रिया के रूप में इस समूह के गठन का विचार पैदा हुआ था और इसकी पहली बैठक नवंबर 1975 में हुई थी. इस परीक्षण से यह संकेत गया था कि असैनिक परमाणु तकनीक का उपयोग हथियार बनाने में भी किया जा सकता है. ऐसे में परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर कर चुके देशों को परमाण्विक वस्तुओं, यंत्रों और तकनीक के निर्यात को सीमित करने की जरूरत महसूस हुई. वर्ष 1975 से वर्ष 1978 के बीच विभिन्न वार्ताओं के सिलसिले के बाद निर्यात को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये गये, जिन्हें इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी द्वारा प्रकाशित किया गया. लंदन (ब्रिटेन) में हुई इन बैठकों के कारण इस समूह को ‘लंदन क्लब’, ‘लंदन समूह’ और ‘लंदन सप्लायर्स ग्रुप’ के नाम से भी जाना जाता है. इस समूह की अगली बैठक ‘हेग’ में वर्ष 1991 में हुई और नियमों में कुछ संशोधन किये गये तथा इसमें नियमित रूप से बैठक करने का निर्णय भी लिया गया वर्तमान ख़बरों के अनुसार, अमेरिका के ठोस समर्थन के बाद भारत की सदस्यता का विरोध कर रहे दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और तुर्की जैसे कुछ देशों के रुख में नरमी आयी है और वे इस मुद्दे पर समझौते की ओर बढ़ने के लिए तैयार हैं, लेकिन चीन का रवैया सही नहीं है. उसका कहना है उपरोक्त परिस्थिति को देखते हुए हम कह सकते हैं कि यदि भारत अपने कुटनीतिक प्रयासों में सफल होता है एवं यदि उसे एनएसजी की सदस्यता मिल जाती है तो यह भारत ही नहीं पुरे दक्षिण एशिया के लिए एक नए सामरिक समीकरण को जन्म देगा जहाँ भारत की स्थिति पहले से काफी मजबूत हो जाएगी.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने ब्रेक्सिट मतदान के बाद इस्तीफे की घोषणा की

  • डेविड कैमरन का जन्म 9 अक्टूबर 1966 को लंदन में हुआ. वे रॉबर्ट जेकिन्सन के बाद अबतक के सबसे युवा प्रधान मंत्री बने. इन्हॊने कंज़र्वेटिव अनुसंधान विभाग ज्वाइन किया और नॉर्मन लेमाउण्ट एवं माईकल हावर्ड के विशेष सलाहकार बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने 24 जून 2016 को ब्रेक्सिट मतदान के बाद इस्तीफे की घोषणा की. ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) में बने रहने या इसकी सदस्यता से बाहर निकलने को लेकर 23 जून 2016 को कराए गए जनमत संग्रह में करीब 51.89 फीसदी मतदान यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए पसंद किया जबकि 48.11 प्रतिशत वोट साथ रहने के पक्ष में दिये.

विश्व हाइड्रोग्राफी डे 2016 मनाया गया

  • अंतरराष्ट्रीय जल सर्वेक्षण ब्यूरो 1921 में स्थापित किया गया था.
    वर्ष 2005 में अंतरराष्ट्रीय जल सर्वेक्षण संगठन द्वारा 21 जून को विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. हाइड्रोग्राफी पृथ्वी पर पानी और जलभंडार का नापजोख तथा विवरण देता है. यह पृथ्वी पर मौजूद नदी, झील तालाब और समुद्र के आकार, गहिराई, पानी के मात्रा तथा पानी के लेवल का नियंत्रण रखता है. इसका प्रमुख उद्देश्य नेविगेशन (जहाज और नाव के संचालन) में सुबिधा के लिए डेटा उपलब्ध करना.विश्व भर में 21 जून 2016 को विश्व हाइड्रोग्राफी डे मनाया गया. वर्ष 2016 का विषय हाइड्रोग्राफी – अच्छी तरह से प्रबंधित समुद्र और जलमार्ग की कुंजी विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस, 21 जून, रेडियोग्राफर का काम और जल के महत्व को प्रचारित करने के लिए एक वार्षिक उत्सव के रूप में अंतरराष्ट्रीय जल सर्वेक्षण संगठन द्वारा अपनाया गया था.

ब्रिटेन यूरोपियन यूनियन से अलग हुआ.

  • ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से स्वयं को अलग करने के लिए 23 जून 2016 को जनमत संग्रह आयोजित कराया. वर्ष 1975 में ब्रिटेन ने यूरोपियन इकोनॉमिक कम्यूनिटी का सदस्य बने रहने के लिए मतदान किया था. यह समूह बाद में यूरोपीय संघ बना. इस जनमत संग्रह का परिणाम ब्रिटेन सरकार के लिए कानूनी तौर पर बाध्यकारी नहीं है लेकिन प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि जनता की इच्छा को स्वीकार किया जाएगा. इसके नतीजे में 51.89 प्रतिशत मतदाताओं ने यूरोपियन संघ (ईयू) से बाहर होने के पक्ष में वोट दिया जबकि 48.11 प्रतिशत मतदाताओं ने यूरोपीय संघ में बने रहने के पक्ष में वोट दिया. मतदान के परिणाम के अनुसार, पूर्वोत्तर इंग्लैंड, वेल्स और मिडलैंड्स में अधिकतर मतदाताओं ने यूरोपीय संघ से अलग होने के लिए वोट किया जबकि लंदन, स्कॉटलैंड और नॉर्दन आयरलैंड के ज्यादातर मतदाता यूरोपीय संघ के साथ ही रहना चाहते थे. इससे वे 800 भारतीय कम्पनियां प्रभावित होगीं जिन्हें यूरोपियन यूनियन को छोड़कर अमेरिकी डॉलर पर निर्भर होना पड़ेगा. हालांकि इससे भारत को लाभ भी हुआ होगा जैसे भारत अब ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार को बढ़ावा दे सकेगा. इस बीच आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि विश्व के अन्य केन्द्रीय बैंकों की तुलना में भारतीय रुपया स्थिर रहेगा. ब्रिटेन के इस निर्णय से ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड में भारी गिरावट आई है. पाउंड में पिछले 31 सालों में ये सबसे बड़ी गिरावट है.

कोलंबिया की सरकार और फार्क विद्रोहियों ने ऐतिहासिक दोतरफा युद्धविराम पर हस्ताक्षर किये

  • इस सहमति ने 1960 के दशक में शुरू हुए गुर्रिल्ला युद्ध को पूरी तरह खत्म करने का मंच भी प्रदान किया है. दशकों से चला आ रहा यह संघर्ष कई वामपंथी विद्रोही समूह, दक्षिण पंथी अर्द्धसैन्य बल और नशीले पदार्थों से जुड़े गिरोहों के बीच रहा है. कोलंबिया की सरकार और इन विद्रोहियों के बीच पिछले 50 साल से ज़्यादा लंबे वक्त से जंग चली आ रही है. सरकार और विद्रोहियों के बीच ये तय हुआ है कि फार्क शांति समझौते के छह महीने के भीतर हथियार छोड़ देगा. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, इस हिंसा में 2.6 लाख लोग मारे गए हैं, 45 हजार लोग लापता हैं और लगभग 70 लाख लोग विस्थापित हुए हैं. कोलंबिया की सरकार और फार्क विद्रोहियों ने 23 जून 2016 को ऐतिहासिक संघर्ष विराम समझौते पर हस्ताक्षर किये. क्यूबा में लगभग तीन वर्षों तक चली शांति वार्ता के बाद हुए इस संघर्ष विराम पर सहमति बनी.

वैज्ञानिकों ने विश्व की पहली 1000 प्रोसेसर कंप्यूटर चिप विकसित की

  • वैज्ञानिकों ने जून 2016 में किलोकोर नामक एक माइक्रोचिप विकसित की. इसकी क्षमता 1000 प्रोग्राम प्रोसेसर है वैज्ञानिकों ने जून 2016 में किलोकोर नामक एक माइक्रोचिप विकसित की. इसकी क्षमता 1000 प्रोग्राम प्रोसेसर है इसे यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया में डिपार्टमेंट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग ने विकसित किया. यह चिप प्रति सेकेंड 1.78 खरब निर्देशों की गणना कर सकती है. यह 621 मिलियन ट्रांजिटर रख सकती है. चूंकि यह प्रोसेसर स्वतन्त्र रूप से कार्य करता है इसलिए यह उपयोग न किये जाने की स्थिति में स्वतः ही बंद हो जाता है. यह 0.7 वाट के उर्जा खर्च पर प्रति सेकेंड 115 बिलियन निर्देशों का पालन कर सकता है. इसे सिंगल एए बैटरी से उपयोग किया जा सकता है. चूंकि यह प्रोसेसर स्वतन्त्र रूप से कार्य करता है इसलिए यह उपयोग न किये जाने की स्थिति में स्वतः ही बंद हो जाता है. यह 0.7 वाट के उर्जा खर्च पर प्रति सेकेंड 115 बिलियन निर्देशों का पालन कर सकता है. इसे सिंगल एए बैटरी से उपयोग किया जा सकता है. चूंकि यह प्रोसेसर स्वतन्त्र रूप से कार्य करता है इसलिए यह उपयोग न किये जाने की स्थिति में स्वतः ही बंद हो जाता है. यह 0.7 वाट के उर्जा खर्च पर प्रति सेकेंड 115 बिलियन निर्देशों का पालन कर सकता है. इसे सिंगल एए बैटरी से उपयोग किया जा सकता है.

मर्सर ने महंगे शहरों के सर्वेक्षण की सूची जारी की, भारत में मुंबई सबसे महंगा शहर

  • मर्सर द्वारा 22 जून 2016 को वर्ष 2016 के लिए कराये गये महंगे शहरों की सूची जारी की गयी. इस सूची में हॉंगकॉंग पहले स्थान पर रहा जबकि लुआंडा दूसरे स्थान पर रहा. न्यूयॉर्क को सभी शहरों के लिए आधार माना गया तथा मुद्रा कीमत अमेरिकी डॉलर में आंकी गयी. किंशासा को टॉप 10 सूची में पहली बार शामिल किया गया. मर्सर की 22वीं वर्षिक सूची में उतार-चढ़ाव, माल और सेवाओं की लागत, मुद्रास्फीति, और आवास की कीमतों में अस्थिरता शामिल थे. इस सर्वेक्षण में विश्व के 375 से अधिक शहरों को शामिल किया गया. पांच महाद्वीपों के 209 शहरों को रैंकिंग प्रदान की गयी. इसमें कीमत निर्धारित करने के लिए प्रत्येक स्थान की 200 से अधिक चीजों को शामिल किया गया.


Update Date:- 24/06/2016

अनिल कुंबले भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त

  • अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को कर्णाटक में हुआ. पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने लगभग दो दशक तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला. उन्होंने इस दौरान 132 टेस्ट मैच और 271 एकदिवसीय मैच खेले. कुंबले ने टेस्ट मैचों में 619 विकेट और वनडे में 337 विकेट लिए. क्रिकेट के दोनों प्रारूपों को मिलाकर उन्होंने कुल 956 विकेट लिए. बीसीसीआई ने इस पद हेतु विज्ञापन दिया था जिसके लिए 57 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. बाद में इस सूची को 21 उम्मीदवारों तक सीमित कर दिया गया. उनके अतिरिक्त मुथैया मुरलीधरन एवं शेन वॉर्न भी इस दावेदारी में शामिल थे. प्रसिद्ध पूर्व भारतीय गेंदबाज़ एवं पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को 23 जून 2016 को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया. वे वर्ष 2017 तक इस पद पर बने रहेंगे. वे इस पद पर रवि शास्त्री का कुंबले का चयन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की क्रिकेट सलाहकार समिति की सिफारिश पर किया गया. इस समिति में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण भी शामिल थे.

कुंबी गुफा: अस्थि कलाकृतियों के उपयोग के चिन्ह मिले

  • यह गुफाओं का एक समूह है जो पूर्वी जंजीबार में चूना पत्थर की छतों की बनी हुई हैं यह पुरातत्व विभाग का क्षेत्र है जहां हड्डियां, अस्थि कलाकृतियां, बर्तन एवं अन्य सांस्कृतिक वस्तुएं मौजूद हैं. इनमें बड़े स्तर पर चूना पत्थर की आकृतियों से सजावट की गयी है. मई 2016 में पत्रिका ‘अज़ानिया: अफ्रीका में पुरातात्विक अनुसंधान’, में प्रकाशित शोध के अनुसार पूर्वी अफ्रीका में 13000 वर्ष पहले शिकार के लिए हड्डियों से बने हथियार एवं जहर लगे हुए तीर प्रयोग किये जाते थे. इन अस्थि कलाकृतियों को जंजीबार स्थित कुंबी गुफा में पाया गया इनमें बड़े स्तर पर चूना पत्थर की आकृतियों से सजावट की गयी है. इन गुफाओं में चमगादड़, ताज़े पानी के पक्षी एवं उष्णकटिबंधीय पक्षियों की एक बड़ी आबादी भी शामिल है. इन गुफाओं का उपयोग व्यापार को अवैध घोषित किये जाने के पश्चात् व्यापारियों के छुपने के लिए किया जाता था. वर्तमान में इन गुफाओं का उपयोग धार्मिक कारणों से किया जाता है.

केंद्र सरकार ने बेल्जियम के साथ कर संधि के संशोधन को मंजूरी दी

  • इस संबंध में जर्मनी की स्टीनबीस जीएमबीएस कंपनी के साथ 25 अप्रैल 2016 को जर्मनी में एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे. इस समझौते के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की विभिन्न कंपनियां और पूंजीगत सामान क्षेत्र की कई इकाइयों को स्टीनबीस की क्षमताओं और विशेषज्ञता का लाभ उठाने का मौका मिलेगा. इस प्रोटोकॉल से करों के संग्रह में परस्पर सहायता से संबंधित मौजूदा संधि के प्रावधानों में भी संशोधन करेगा. इसके तहत पूंजीगत सामान क्षेत्र की कुछ श्रेणियों और विनिर्माण क्षेत्र के लिए तकनीक प्राप्त करने का समझौता किया गया है. केंद्र सरकार ने 22 जून 2016 को दोहरे कराधान से बचने और आयकर के संबंध में होने वाली अपवंचना की रोकने के लिए बेल्जियम के साथ एक संशोधित संधि पर हस्ताक्षर करने की अनुमति दे दी. इस संशोधन से दोनों देशों के बीच कर से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान के मौजूदा प्रारूप की संभावनाएं व्‍यापक होंगी, जिनसे कर वंचना और कर परिहार पर रोक लगाने में मदद मिलेगी.

अनुपम पाहुजा को पेपाल के लिए प्रबंध निदेशक और भारतीय कारोबार का प्रबंधक नियुक्त किया गया

  • डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म पेपाल ने 22 जून 2016 को अनुपम पाहुजा को अपना प्रबंध निदेशक और भारतीय कारोबार का प्रबंधक नियुक्त किया है. पेपाल (PayPal) एक अमेरिकी कंपनी द्वारा प्रदान की एक दुनिया भर में ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है. इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में है. पेपाल एक प्रकार की वेबसाइट है जिसकी मदद से लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्ट फ़ोन और टैबलेट से किसी के खाते (Account) में पैसे भेजे जा सकते हैं और किसी से भी पैसे ले सकते हैं. पाहुजा पहले कंपनी के एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रौद्योगिकी प्रमुख थे. पाहुजा पेपाल के भारतीय कारोबार के सभी मामलों के प्रमुख होंगे और देश में कंपनी के संचालन को और मजबूत करेंगे. पेपाल दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट भुगतान कंपनियों में से एक है. पेपाल की स्थापना सन 1998 में हुई.

मशहूर पाकिस्तानी कव्वाल अमजद साबरी की हत्या

  • मशहूर पाकिस्तानी कव्वाल अमजद उनकी हत्या की आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान ने जिम्मेदारी ली. मशहूर पाकिस्तानी कव्वाल अमजद साबरी की 22 जून 2016 को पाकिस्तान के कराची में गोली मारकर हत्या कर दी गई. 45 वर्षीय अमजद मशहूर साबरी ब्रदर्स के सदस्य थे मशहूर पाकिस्तानी कव्वाल अमजद साबरी की 22 जून 2016 को पाकिस्तान के कराची में गोली मारकर हत्या कर दी गई. 45 वर्षीय अमजद मशहूर साबरी ब्रदर्स के सदस्य थे जब भी साबरी ब्रदर्स ने एकसाथ कव्वाली गई, वे काफी चर्चा में रहे. उनकी कुछ मशहूर कव्वाली ‘भर दो झोली मेरी’, ‘तजदर-ए-हरम’ और ‘मेरा कोई नहीं तेरे सिवा’ है. उनकी फारसी कंपोजिशन ‘नमी दनम छे मंजिल बूद’ भी काफी मशहूर हुई थी. ‘भर दो झोली’ को मूल रूप से साबरी ब्रदर्स ने ही गाया था. साबरी ब्रदर्स ब्रांड को 1950 के दशक में उनके पिता गुलाम फरीद और चाचा मकबूल ने बनाया था. हरियाणा के रोहतक में जन्मे इन दो भाइयों ने ही दुनियाभर में कव्वाली को पहचान दिलाई. बाद में अमजद ने परिवार की सूफी गायकी को आगे बढ़ाया. पिछले वर्ष भारत में वे सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में अपने पिता की कव्वाली ‘भर दो झोली…’ के इस्तेमाल पर कॉपीराइट के मुद्दे पर चर्चा में थे.

अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस-2016 मनाया गया

  • यह दिवस विधवाओं की स्थिति पर प्रकाश डालता है जिससे पता चलता है कि उन्हें समाज में किस प्रकार की उपेक्षा एवं दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ज्यादातर नागरिक समाज संगठन भी समाज के इस उपेक्षित वर्ग की अनदेखी करते हैं. विश्व भर में 23 जून 2016 को अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाया गया. यह दिवस विधवा महिलाओं की समस्याओं की प्रति जागरुकता फ़ैलाने के लिए मनाया जाता है. आमतौर पर विधवाओं को समाज से बहिष्कार जैसी स्थिति से गुजरना पड़ता है. विधवाओं एवं उनके बच्चों के साथ किया जाने वाला दुर्व्यवहार मानव अधिकारों की श्रेणी में गंभीर उल्लंघन है. वर्ष 2011 से अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस विश्व के इस शोषित वर्ग के उत्थान के लिए मनाया जा रहा है. विश्व में लाखों विधवाएं किसी विशेष कानून के आभाव के कारण गरीबी, बहिष्कार, हिंसा, बेघर एवं स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रही हैं. विश्व में मौजूद सभी विधवाओं को समाज की मुख्यधारा में लाने हेतु संयुक्त राष्ट्र आम सभा (यूएनजीए) ने 23 जून 2011 को पहला अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाने की घोषणा की.

भारत ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की ट्वेंटी-20 श्रृंखला जीती

  • टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करते हुए ज़िम्बाब्वे ने भारत को 20 ओवर ने 138 रनों पर रोका. दूसरी पारी में ज़िम्बाब्वे 20 ओवर में 6 विकेट पर 135 रन ही बना सका. भारत ने 22 जून 2016 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की ट्वेंटी-20 श्रृंखला 2-1 से जीती. हरारे में खेले गये तीसरे और अंतिम मैच में भारत ने ज़िम्बाब्वे को तीन रन से हराया. • पहला मैच: यह मैच 18 जून 2016 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया. ज़िम्बाब्वे ने भारत को 2 रन से हराया. एल्टन चिगुम्बुरा मैन ऑफ़ द मैच घोषित किये गये. दूसरा मैच: यह मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 20 जून 2016 खेला गया. भारत बरिंदर सरन मैन ऑफ़ द मैच घोषित किये गये. तीसरा मैच: यह मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 22 जून 2016 को खेला गया. भारत ने ज़िम्बाब्वे को 3 रनों से हराया. केदार जाधव मैन ऑफ़ द मैच घोषित किए गये.

सॉफ्टबैंक ने केन मियोची को अध्यक्ष एवं सीओओ पद हेतु चयनित किया

  • सॉफ्टबैंक के अध्यक्ष एवं सीओओ बनने से पहले वे जापानी टेलीकम्युनिकेशन कम्पनी के संचालक थे. उनके पास 31 मार्च 2016 तक एसबीजी के 1101230 शेयर थे. उन्होंने जापान की सॉफ्टबैंक कॉर्प को अक्टूबर 1984 में ज्वाइन किया. यह जापानी मल्टीनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन एवं इन्टरनेट कारपोरेशन है. इसकी स्थापना जापान स्थित टोक्यो में 3 सितम्बर 1981 को की गयी. वर्ष 2015 तक सेल्स, लाभ एवं संपत्ति के अनुसार सॉफ्टबैंक विश्व की 62वीं सबसे बड़ी कम्पनी बनी. जापान के प्रसिद्ध व्यापारिक समूह सॉफ्टबैंक ने 22 जून 2016 को केन मियोची को जापानी टेलीकम्युनिकेशन कार्यप्रणाली हेतु अध्यक्ष एवं मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) के रूप में चयनित किया. यह नियुक्ति निकेश अरोड़ा द्वारा अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दिए जाने के बाद की गयी. इससे यह साफ हो गया कि चेयरमैन एवं सीईओ मासायोशी इस पद पर बने रहेंगे.

अंजू बॉबी जॉर्ज ने केरल खेल परिषद के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दिया

  • विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की एकमात्र पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज ने 22 जून 2016 को केरल खेल परिषद के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दिया. अंजू के अतिरिक्त 13 अन्य सदस्यों ने भी इस्तीफ़ा दिया. वह पहली ऐसी भारतीय महिला एथलीट बनीं जिसने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 6.70 मीटर की छलांग लगाते हुए पदक जीता. वर्ष 2002-2003 में उन्हें भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. अंजू बॉबी जॉर्ज का जन्म जन्म 19 अप्रैल 1977 को हुआ. उन्होंने वर्ष 2003 में पेरिस में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लंबी कूद में कांस्य पदक जीत कर इतिहास रचा. उन्होंने एक बयान में कहा कि उन्होंने खेल परिषद में चल रहे कथित भ्रष्टाचार विवाद के कारण इस्तीफ़ा दिया. अंजू बॉबी जॉर्ज ने 9 जून 2016 को केरल के खेल मंत्री ईपी नारायण पर आरोप लगाया था कि उन्होंने अंजू पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया. नयी सरकार के आने के बाद से खेल परिषद पर दबाव बनाया जा रहा था. अंजू बॉबी ने कहा कि वे खेल परिषद में चल रहे भ्रष्टाचार की शिकायत विजिलेंस डिपार्टमेंट में करेंगी ताकि इस पूरे मामले की निष्पक्ष जांच हो सके.

एम के रसगोत्रा द्वारा लिखित ए लाइफ इन डिप्लोमेसी पर क्लिक करें

  • पुस्तक ए लाइफ इन डिप्लोमेसी जून 2016 के तीसरे सप्ताह चर्चा में थी. यह पुस्तक पूर्व भारतीय राजनयिक महाराजकृष्णा रसगोत्रा द्वारा लिखी गयी है. उन्होंने वर्ष 1949 में विदेश सचिव पद पर भारतीय विदेश सेवा में पदभार संभाला था. उन्होंने विदेश मंत्रालय के अधीन कार्य करते हुए विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. उनकी अन्य पुस्तकें हैं अमेरिका इन एशियन सेंचुरी, द न्यू एशियन पावर डायनामिक एवं साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन चाइना. तीन दशकों से भी अधिक समय तक कार्यरत रहते हुए वे नेपाल, ब्रिटेन, फ़्रांस एवं अन्य देशों में रहे. वे संयुक्त राज्य अमेरिका में दो बार तैनात किये गये. यह पुस्तक भारतीय कूटनीति के व्यक्तित्व और नीतियों के अंदरूनी पहलुओं को उजागर करती है. इस पुस्तक में श्रीलंका में हुई जातीय हिंसा, पिछले वर्ष का शीत युद्ध, सार्क के गठन हेतु की गयी बातचीत, इंदिरा गांधी हत्याकांड एवं भोपाल गैस त्रासदी के बारे में चर्चा की गयी है.


Update Date:- 23/06/2016

पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री हेपेटाइटिस-सी राहत कोष आरंभ किया

  • पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा 18 जून 2016 को मुख्यमंत्री हेपेटाइटिस-सी राहत कोष आरंभ किया गया. इसका उद्देश्य हेपेटाइटिस-सी से पीड़ित लोगों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है. इस पहल से पंजाब हेपेटाइटिस-सी के मरीजों को निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य बना. पंजाब में हेपेटाइटिस-सी के 10 लाख से भी अधिक मामले हैं जिनमे से 6 लाख को तुरंत इलाज की आवश्यकता है. मरीज को केवल वायरल लोड एवं हेपेटाइटिस-सी के जीनोटाइप के लिए भुगतान करना होगा. यह राशि बेहद सामान्य होगी क्योंकि पंजाब सरकार ने लाल पैथ लैब के साथ इस संबंध में एक समझौता किया है. अब तक हेपेटाइटिस-सी के इंजेक्शन को काफी महंगा माना जाता है जिसका व्यय सभी वहन नहीं कर सकते. मुख्यमंत्री पंजाब हेपेटाइटिस-सी राहत कोष के तहत हेपेटाइटिस-सी का निःशुल्क इलाज किया जायेगा. इस कोष की कुल राशि 20 करोड़ रुपये होगी. इसके द्वारा हेपेटाइटिस-सी से पीड़ित पंजाब के नागरिकों का निःशुल्क इलाज किया जायेगा. इस सुविधा हेतु 22 जिला अस्पतालों इलाज सुविधा के साथ-साथ राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेज पटियाला, अमृतसर एव फरीदकोट में भी सुविधा उपलब्ध कराई गयी है.

केंद्र सरकार ने रक्षा क्षेत्र में सौ प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी

  • केंद्र सरकार ने रक्षा क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को 20 जून 2016 को मंजूरी दे दी. इसके अलावा सिविल एविऐशन में भी सरकार ने 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी. ब्रॉडकास्टिंग क्षेत्र में भी नियमों में संशोधन करते हुए निवर्तमान एफडीआई को 49 से बढ़ाकर 100 प्रतिशत कर दिया गया. सिंगल ब्रांड रिटेल में लोकल सोर्सिंग के लिए 3 साल तक की छूट दी. ऑटोमैटिक रूट से डी.टी.एच. सर्विसेस में 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मंजूरी. प्राइवेट सिक्यु रिटी एजेंसी‍ज में सरकारी मंजूरी के तहत 74 फीसदी तक एफ.डी.आई. को मंजूरी मिल गई है। इस सैक्टरर में 49 फीसदी एफ.डी.आई. ऑटोमेटिक रूट से हो सकेगा. ब्राउनफील्ड एयरपोर्ट्स (पहले से बने हुए एयरपोर्ट) में ऑटोमैटिक रूट से 100 फीसदी एफ.डी.आई. को अनुमति. सिंगल ब्रांड रिटेल एफ.डी.आई. के लिए लोकल सोर्सिंग के नॉर्म्सट में ढील दी गई. ऑटोमैटिक रूट से ब्राउनफील्डर फार्मा में 74 फीसदी तक एफ.डी.आई. को मंजूरी. एनिमल हसबेंड्री (पशुपालन) में ऑटोमैटिक रूट से सशर्त 100 फीसदी तक एफ.डी.आई. को मिली मंजूरी. सरकारी मंजूरी से डिफेंस सैक्ट र में 100 फीसदी एफ.डी.आई. को अनुमति. शेड्यूल्डज एयरलाइंस में 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मिली मंजूरी. फूड प्रोडक्ट‍ ई-कॉमर्स में 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मिली मंजूरी.

भारत ने सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता केंद्र के क्षमता निर्माण हेतु नामीबिया के साथ दो समझौते किए

  • 16 जून 2016 को भारत और नामीबिया ने नामीबिया के लोक प्रशासकों के क्षमता निर्माण और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) में उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उनके नामीबियाई समकक्ष हेग गिनगोब के बीच हुई वार्ता के बाद समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. नामीबिया यूरेनियम का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक देश है और उसने भारत को आश्वसन दिया है कि यूके, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, फ्रांस और दक्षिण कोरिया समेत अन्य 12 देशों के साथ किए गए नई दिल्ली फ्रेमवर्क को उसने अच्छी तरह से पढ़ा है. इसके अलावा दोनों देशों ने खनन और जिंक एवं संगमरमर समेत अन्य खनिजों की खोज के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की. वर्ष 2009 में नागरिक उपयोग के लिए यूरेनियम की आपूर्ति भारत को करने के लिए किए गए समझौते को पूरा करने के लिए नामीबिया प्रतिबद्ध है.

केंद्र सरकार ने रक्षा क्षेत्र में सौ प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी

  • केंद्र सरकार ने रक्षा क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को 20 जून 2016 को मंजूरी दे दी. इसके अलावा सिविल एविऐशन में भी सरकार ने 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी. ब्रॉडकास्टिंग क्षेत्र में भी नियमों में संशोधन करते हुए निवर्तमान एफडीआई को 49 से बढ़ाकर 100 प्रतिशत कर दिया गया. सिंगल ब्रांड रिटेल में लोकल सोर्सिंग के लिए 3 साल तक की छूट दी. ऑटोमैटिक रूट से डी.टी.एच. सर्विसेस में 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मंजूरी. प्राइवेट सिक्यु रिटी एजेंसी‍ज में सरकारी मंजूरी के तहत 74 फीसदी तक एफ.डी.आई. को मंजूरी मिल गई है। इस सैक्टरर में 49 फीसदी एफ.डी.आई. ऑटोमेटिक रूट से हो सकेगा. ब्राउनफील्ड एयरपोर्ट्स (पहले से बने हुए एयरपोर्ट) में ऑटोमैटिक रूट से 100 फीसदी एफ.डी.आई. को अनुमति. सिंगल ब्रांड रिटेल एफ.डी.आई. के लिए लोकल सोर्सिंग के नॉर्म्सट में ढील दी गई. ऑटोमैटिक रूट से ब्राउनफील्डर फार्मा में 74 फीसदी तक एफ.डी.आई. को मंजूरी. एनिमल हसबेंड्री (पशुपालन) में ऑटोमैटिक रूट से सशर्त 100 फीसदी तक एफ.डी.आई. को मिली मंजूरी. सरकारी मंजूरी से डिफेंस सैक्ट र में 100 फीसदी एफ.डी.आई. को अनुमति. शेड्यूल्डज एयरलाइंस में 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मिली मंजूरी. फूड प्रोडक्ट‍ ई-कॉमर्स में 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मिली मंजूरी.

पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री हेपेटाइटिस-सी राहत कोष आरंभ किया

  • पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा 18 जून 2016 को मुख्यमंत्री हेपेटाइटिस-सी राहत कोष आरंभ किया गया. इसका उद्देश्य हेपेटाइटिस-सी से पीड़ित लोगों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है. इस पहल से पंजाब हेपेटाइटिस-सी के मरीजों को निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य बना. पंजाब में हेपेटाइटिस-सी के 10 लाख से भी अधिक मामले हैं जिनमे से 6 लाख को तुरंत इलाज की आवश्यकता है. मरीज को केवल वायरल लोड एवं हेपेटाइटिस-सी के जीनोटाइप के लिए भुगतान करना होगा. यह राशि बेहद सामान्य होगी क्योंकि पंजाब सरकार ने लाल पैथ लैब के साथ इस संबंध में एक समझौता किया है. अब तक हेपेटाइटिस-सी के इंजेक्शन को काफी महंगा माना जाता है जिसका व्यय सभी वहन नहीं कर सकते. मुख्यमंत्री पंजाब हेपेटाइटिस-सी राहत कोष के तहत हेपेटाइटिस-सी का निःशुल्क इलाज किया जायेगा. इस कोष की कुल राशि 20 करोड़ रुपये होगी. इसके द्वारा हेपेटाइटिस-सी से पीड़ित पंजाब के नागरिकों का निःशुल्क इलाज किया जायेगा. इस सुविधा हेतु 22 जिला अस्पतालों इलाज सुविधा के साथ-साथ राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेज पटियाला, अमृतसर एव फरीदकोट में भी सुविधा उपलब्ध कराई गयी है.

मंगल ग्रह के गड्ढे का नाम नेपाल के भूकंप प्रभावित गांव लांगटांग के नाम पर रखा गया

  • हास मंगल ग्रह के शारीरिक भूगोल पर उतरेच यूनिवर्सिटी में अध्ययन कर रहे हैं. उन्होंने एक दुसरे गड्ढे का नाम अपने निवास स्थान उतरेच में मौजूद बुन्निक के नाम पर रखा. दोनों नामों को अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ कार्य समूह द्वारा अनुमोदित किया गया. शोधकर्ता डॉ जालिंग डी हास के अनुसार उन्होंने यह नाम इसलिए चुना क्योंकि उनके साथी ने वहां रहकर हिमालय के ग्लेशियरों का अध्ययन किया था. वहां उनका बेस कैंप था और हमें लगता है कि यह हमारी ओर से इस स्थान के लिए यह गहरी श्रद्धाजलि है. अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ ने जून 2016 में मंगल ग्रह पर मौजूद 9.8 किलोमीटर चौड़े एक गड्ढे का नाम नेपाल के भूकंप प्रभावित स्थान लांगटांग के नाम पर रखा. लांगटांग नेपाल का एक गांव है जो 25 अप्रैल 2015 को आये भीषण भूकंप के कारण तबाह हो गया था. रिपोर्ट के अनुसार, इस गांव में भूकंप एवं उसके बाद आये भूस्खलन से 215 लोग मारे गये.

वर्जीनिया राजी रोम की पहली महिला मेयर बनीं

  • सरकार विरोधी आंदोलन ‘फाइव स्टार मूवमेंट’ की उम्मीदवार को रेंजी के सेंट्रल-लेफ्ट डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडी) के उम्मीदवार रॉबटरे गियाचेती के साथ कड़े मुकाबले में 60 प्रतिशत से अधिक वोट मिले. पेशे से वकील 37 वर्षीय राजी वर्ष 2018 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए कदम बढ़ा सकती हैं. इस मूवमेंट की स्थापना कॉमेडियन बेप्पे ग्रिलो ने वर्ष 2009 में की थी. मूवमेंट ने इटली की राजनीति में स्वयं एक बड़े विपक्षी बल की भूमिका के रूप में स्थामपित किया. रोम में हुए स्थानीय चुनावों में 19 जून 2016 को वर्जीनिया राजी पहली महिला मेयर चुनी गयीं. रोम के पिछले 3000 वर्षों के इतिहास में वे पहली महिला मेयर हैं. रोम के लोग सार्वजनिक परिवहन एवं अन्य सरकारी सेवाओं के कारण असंतुष्ट हैं जिसका लाभ राजी को मिला.

विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2016 मनाया गया

  • भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ स्थित कैपिटल कॉम्प्लेक्स में हज़ारों लोगों के साथ योग करके यह दिवस मनाया गया. इसके उपरांत 11 दिसम्बर 2014 संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस प्रस्ताव को पारित करके प्रत्येक वर्ष इस दिन यह दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. यह प्रस्ताव महासभा द्वारा विश्व स्वास्थ्य और विदेश नीति के तहत पारित किया गया ताकि विश्व भर में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य वातावरण प्राप्त हो सके. योग एक आध्यात्मिक प्रकिया है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने (योग) का कार्य होता है. ‘योग’ शब्द का अर्थ है – समाधि अर्थात् चित्त वृत्तियों का निरोध. इसके बारे में पतंजलि के योग सूत्र में जानकारी मिलती है. विश्व भर में 21 जून 2016 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. इस वर्ष का विषय था इस दिवस पर वर्ष 2015 में 193 संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों द्वारा अपनाये गये सतत विकास लक्ष्यों के लिए स्वास्थ्य संबंधी जागरुकता पर प्रकाश डाला गया. भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ स्थित कैपिटल कॉम्प्लेक्स में हज़ारों लोगों के साथ योग करके यह दिवस मनाया गया.

प्रख्यात शिक्षाविद् जेपियार का निधन

  • उन्होंने पुलिस अधिकारी के रूप में अपना करियर आरंभ किया. वे 1972 से 1987 तक एआईएडीएमके पार्टी के लिए चेन्नई के सचिव रहे. वे तत्कालीन मुख्यमंत्री एम जी रामचंद्रन के विशेष दूत भी रहे. राजनीतिज्ञ से शिक्षाविद् बने एवं जेपियार एजुकेशनल ट्रस्ट के संस्थापक जेपियार का 18 जून 2016 को चेन्नई में निधन हो गया. वे 85 वर्ष के थे. वे तमिलनाडु के पेशेवर कला और विज्ञान कॉलेजों के संघ के अध्यक्ष भी रहे. उन्होंने 1987 में सत्यबामा इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की जो आगे चलकर सत्यबामा यूनिवर्सिटी बनी. वे मद्रास जल आपूर्ति एवं सीवरेज बोर्ड के एकमात्र गैर-सरकारी सदस्य रहे. इसके उपरांत वे तमिलनाडु मत्स्य विकास निगम के निदेशक के रूप में कार्यरत रहे. इसके बाद उन्हें चेन्नई में 80 के दशक में इंजीनियरिंग संस्थान स्थापित करने के लिए जाना गया. इसके अतिरिक्त उन्होंने सफलतापूर्वक सात तमिल फिल्मों का निर्माण किया तथा एक तमिल फिल्म का निर्देशन किया तथा एक तमिल फिल्म में हीरो भी बने. उनका नाम जेसादीमई पंगिराज था. उन्हें तमिलनाडु में प्राइवेट इंजीनियरिंग संस्थान की स्थापना करने का श्रेय जाता है. वे सत्याबामा यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति थे.


Update Date:- 22/06/2016

मर्सडीज़ ड्राईवर निको रोसबर्ग ने यूरोपियन ग्रां प्री जीती

  • जर्मनी के फार्मूला वन ड्राईवर निको रोसबर्ग ने 19 जून 2016 को अजरबैजान में पहली बार आयोजित यूरोपियन फॉर्मूला वन ग्रां प्री रेस जीती. रोसबर्ग का 2016 में यह पांचवां यूरोपियन ख़िताब था, इससे पहले वे ऑस्ट्रिया, बहरीन, चीन एवं रूस में ख़िताब जीत चुके हैं. रोसबर्ग के साथी खिलाड़ी, ब्रिटेन के लुईस हेमिलटन अजरबैजान में आयोजित इस रेस में पांचवें स्थान पर रहे. वर्ष 2006 से लेकर अब तक उन्होंने अब तक 19 ख़िताब जीते हैं. पहली यूरोपियन रेस 1923 में इटालियन ग्रां प्री थी एवं 1977 में ब्रिटिश ग्रां प्री आरंभ की गयी. इसके दोबारा आरंभ किये जाने के बाद से, यूरोपियन ग्रां प्री का किसी यूरोपियन देश में ही आयोजन किया जाता है. वर्ष 2013 से दोबारा इसका आयोजन नहीं किया गया. वर्ष 2016 में इसका फिर से अजरबैजान में आयोजन किया गया. फार्मूला 1 आयोजन 1980 के मध्य से आरंभ किया गया. वर्ष 1999-2012 तक इसका लगातार आयोजन किया गया.

नासा ने एक्स-57 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक रिसर्च विमान लॉन्च किया

  • नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने 17 जून 2016 को एक्स-57 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक रिसर्च विमान लॉन्च किया. इस विमान को ‘मैक्सवेल’ उपनाम दिया गया है. इसका नाम 19वीं सदी के स्कॉटिश भौतिकी वैज्ञानिक जेम्स क्लर्क मैक्सवेल के नाम पर रखा गया. उन्होंने इलेक्ट्रो-मैगनेटिज्म में विशेष योगदान दिया. एक कलाकार द्वारा तैयार डिजाईन में दिखाया गया है कि इसके पंखों में 14 इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गयी हैं. नासा के वैज्ञानिक मैक्सवेल द्वारा यह दर्शाएंगे कि किस प्रकार इलेक्ट्रिकन प्रोपलज़न द्वारा विमानों द्वारा होने वाले शोर को कम किया जा सकता है. इससे यात्रियों के समय की बचत भी होगी क्योंकि इसमें प्रयोग होने वाले ईंधन (विद्युत्) के लिए जगह-जगह रुकना नहीं पड़ेगा. इससे उर्जा स्रोतों की भी बचत होगी. नासा के वैज्ञानिक मैक्सवेल द्वारा यह दर्शाएंगे कि किस प्रकार इलेक्ट्रिकन प्रोपलज़न द्वारा विमानों द्वारा होने वाले शोर को कम किया जा सकता है. इस विमान में प्रोपेलर के तौर पर 14 इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं तथा इसके पंख भी विशेष रूप से तैयार किये गये हैं. नासा इस विमान को नवीन प्रोपलज़न तकनीक के लिए प्रयोग करेगा.

भारत के पहले महिला फाइटर बैच में 3 पायलट शामिल

  • भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा 18 जून 2016 को पहली बार तीन महिला पायलटों को शामिल किया गया. इन पायलटों को हैदराबाद के पास डुंडीगल में वायु सेना अकादमी के में संयुक्त स्नातक परेड में शामिल किया गया. इससे पहले वायु सेना ने लड़ाकू क्षेत्रों में महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें शामिल नहीं किया था अक्टूबर 2015 में रक्षा मंत्रालय ने प्रायोगिक आधार पर पांच वर्ष के लिए भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लड़ाकू धारा में महिलाओं को शामिल किये जाने को मंजूरी दी. भारतीय वायुसेना में महिलाएं यांत्रिकी, विद्युत्, एकाउंट्स, भारतीय वायुसेना प्रशासन, रसद, मौसम विज्ञान, नेविगेशन, शिक्षा, एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग क्षेत्रों में शामिल हैं. वर्तमान में लगभग 1500 महिलाएं भारतीय वायु सेना में शामिल हैं, जिनमें 90 पायलट एवं 15 नेविगेटर हैं. वे कर्नाटक स्थित बीदर में तीसरे चरण की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद 2017 से सुखोई जैसे लड़ाकू विमान उड़ाएंगी.

‘क्लस्टर बम’ निर्माताओं के वित्तपोषण के लिए भारतीय स्टेट बैंक ‘हॉल ऑफ शेम’ की सूची में शामिल

  • कुल 158 बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों ने क्लस्टर बम बनाने वाली कंपनियों में अरबों डॉलर का निवेश किया है. एसबीआई इस सूची में एकमात्र भारतीय संस्थान है. सूची में वैश्विक दिग्गज कंपनियां मसलन जे पी मॉर्गन, बार्कलेज, बैंक ऑफ अमेरिका और क्रेडिट सुइस शामिल हैं. इन संस्थानों ने जून 2012 से अप्रैल 2016 के बीच क्लस्टर बम बनाने वाली सात कंपनियों में 28 अरब डॉलर का निवेश किया है. नीदरलैंड के अभियान समूह पैक्स की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को 19 जून 2016 को क्लस्टर बम बनाने वाली कंपनियों में निवेश के लिए “हॉल ऑफ शेम” यानी बदनामों की सूची में शामिल किया गया है. क्लस्टर युद्धक सामग्री (सीसीएम) पर संधि में क्लस्टर जंगी सामान के इस्तेमाल, उत्पादन, भंडारण और स्थानांतरण पर रोक है. इस संधि पर 94 देशों ने 2008 में दस्तखत किए थे. यह संधि 1 अगस्त 2010 से लागू हुई. अमेरिका तथा भारत में इस तरह की वाणिज्यिक परियोजनाओं में वित्तपोषण पर कोई रोक नहीं है इन संस्थानों ने जून 2012 से अप्रैल 2016 के बीच क्लस्टर बम बनाने वाली सात कंपनियों में 28 अरब डॉलर का निवेश किया है. नीदरलैंड के अभियान समूह पैक्स की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

केंद्र सरकार ने रक्षा एवं नागरिक उड्डयन में सौ प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी

  • केंद्र सरकार ने रक्षा क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को 20 जून 2016 को मंजूरी दे दी. इसके अलावा सिविल एविऐशन में भी सरकार ने 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी. ब्रॉडकास्टिंग क्षेत्र में भी नियमों में संशोधन करते हुए निवर्तमान एफडीआई को 49 से बढ़ाकर 100 प्रतिशत कर दिया गया. सिंगल ब्रांड खुदरा कारोबार में नियमों में ढील देते हुए तीन और पांच सालों के लिए टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट में पहले से 49 फीसदी एफडीआई को बढ़ाकर 100 प्रतिशत कर दिया गया है. केंद्र सरकार द्वारा फूड प्रोडक्ट बनाने सहित ऑनलाइन व्यापार में भी एफडीआई को मंजूरी मिल गई है. रक्षा क्षेत्र (डिफेंस सेक्टर) में आर्म्स एक्ट 1959 के अनुसार छोटे हथियार और उसके पार्ट्स में ही एफडीआई लागू होगा. वहीं सिविल एविएशन सेक्टर में ब्राउनफिल्ड एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के लिए सौ फीसदी एफडीआई को मंजूरी मिल गई. फार्मा सेक्टर में ग्रीनफिल्ड और ब्राउनफिल्ड दोनों में ऑटोमेटिक रूट से पूरी तरह एफडीआई मंजूर हो गई है.

बोइंग और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड हैदराबाद में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी संयंत्र लगाएंगे

  • बोइंग और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) ने 18 जून 2016 को बोइंग एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर के ढांचे व अंतरिक्ष संबंधित अन्य ढाचों के उत्पादन के लिए एक संयंत्र स्थापित करने का घोषणा किया है. इस संयुक्त उद्यम को रक्षा क्षेत्र का सबसे बड़ा विदेशी निवेश करार दिया है और यह केंद्र सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को बढ़ावा देनेवाला है. बोइंग और टीएएसएल के बीच पिछले साथ अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र के निर्माण को लेकर साझेदारी स्थापित करने पर सहमति बनी थी, जिसमें मानव रहित विमानों का निर्माण भी शामिल है. टीएएसएल टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड का मुख्यालय हैदराबाद में है. इसे बोइंग के सीएच-47 चिनूक और एएच-6आई हेलीकॉप्टर के ढांचे के निर्माण का ठेका मिला है. इस संयंत्र में अंतरिक्ष में एकीकृत प्रणाली पर भी काम होगा. हैदराबाद का यह संयंत्र एएच-64 का ढांचा तैयार करनेवाला विश्व का अकेला संयंत्र होगा. एच-64 विश्व का सबसे उन्नत बहुउद्देश्यीय लड़ाकू हेलीकॉप्टर है और अमेरिकी सेनाओं सहित कई अन्य देशों की सेनाएं इसका इस्तेमाल करती हैं, जिसमें भारत भी शामिल है.

विश्व शरणार्थी दिवस 20 जून को विश्व भर में मनाया गया

  • अनेक देश अलग-अलग तिथियों में अपने यहां शरणार्थी दिवस मनाते हैं. इनमें सबसे महत्वपूर्ण अफ्रीका शरणार्थी दिवस है, जो 20 जून को प्रति वर्ष मनाया जाता रहा है. दिसंबर 2000 में संयुक्त राष्ट्र ने अफ्रीका शरणार्थी दिवस यानी 20 जून को प्रतिवर्ष विश्व शरणार्थी दिवस मनाने का निर्णय लिया. वर्ष 2001 से प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र के द्वारा 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का मुख्य कारण लोगों में जागरुकता फैलानी है कि कोई भी इंसान अमान्य नहीं होता फिर चाहे वह किसी भी देश का हो. विश्व शरणार्थी दिवस 20 जून 2016 को दुनिया भर में मनाया गया. यह दिवस शरणार्थियों की दुर्दशा की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है, यह दिवस उनके साहस और शरणार्थी समस्याओं को हल करने की प्रतिबद्धता को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. यह विभिन्न देशो से जुड़े हुए, उनकी मेजबानी करते हुए शरणार्थीयों के योगदान को भी मान्यता देता है. एकता और समंवय की भावना रखते हुए हमें सभी को मान्यता देनी चाहिए. म्यांमार, लीबिया, सीरिया, अफगानिस्तान, मलेशिया, यूनान और अधिकांश अफ़्रीकी देशों से हर साल लाखों नागरिक दूसरे देशों में शरणार्थी के रूप में शरण लेते हैं. संयुक्त राष्ट्र की संस्था युएनएचसीआर रिफ्यूजी लोगों की सहायता करती है.

शहरी बिजली वितरण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के साथ बेहतर संपर्क बनाने के लिए ‘ऊर्जा’ मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ

  • बिजली, कोयला एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने 16 जून 2016 को ‘ऊर्जा’ मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ किया. इस एप का मकसद शहरी बिजली वितरण क्षेत्र का उपभोक्ताओं के साथ संपर्क बेहतर करना है. बिजली मंत्रालय के लिए ‘ऊर्जा’ एप को पावर फाइनेंस कारपोरेशन ने विकसित किया है. एप के माध्यम से उपभोक्ताओं को चोरी के कारण बिजली की आपूर्ति बाधित होने और खराब इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से जुड़ी सूचनाएं तथा इसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने में मदद मिलेगी. इसके ज़रिये उपभोक्ताओं को बिजली कटौती, समय पर कनेक्शन जारी करने तथा शिकायतों के निपटान के बारे में जानकारी दी जाएगी साथ ही ये एप बिजली चोरी पर लगाम लगाने में सरकार की मदद भी करेगा. दक्षिण गोवा में दो दिन के बिजली मंत्रियों के सम्मेलन के मौके पर केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने इस मोबाइल एप को जारी किया.


Update Date:- 17/06/2016

मुजफ्फरपुर में भेल ने 195 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट का लोकार्पण किया

  • सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उपकरण निर्माता कम्पनी, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने 15 जून 2016 को मुजफ्फरपुर बिहार में 195 मेगावाट क्षमता की एक और इकाई के थर्मल पॉवर स्टेशन का लोकार्पण किया. यह परियोजना केबीयूएनएल, एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन) और बीएसपीजीसीएल (बिहार राज्य विद्युत होल्डिंग कंपनी लिमिटेड) का एक संयुक्त उद्यम (जेवी) है. 2 × 195 योजना के प्रथम चरण में मार्च, 2015 में पहली बार 195 मेगावाट यूनिट के थर्मल पॉवर स्टेशन को कमीशन किया गया था. कांति बिजली उत्पादन निगम लिमिटेड (केबीयूएनएल) के साथ 2×195 योजना के अंतर्गत भेल की यह दूसरी परियोजना है भेल केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है. इसे 1964 में स्थापित किया गया. 2013 में इसे महारत्न से सम्मानित किया गया. भारत में विद्युत इंजीनियरिंग और संयंत्र उपकरण निर्माण के क्षेत्र में यह कंपनी अपनी तरह की सबसे बडी निर्माता है. बिहार की मुजफ्फरपुर थर्मल पावर परियोजना में डिजाइन, विनिर्माण, अभियांत्रिकी, आपूर्ति, निर्माण और भाप टरबाइन की कमीशनिंग, जनरेटर और बॉयलर, संबद्ध औक्सिल्लारिस आदि भेल परिकल्पित था.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आइवरी कोस्ट ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया

  • अफ़्रीकी देश आइवरी कोस्ट ने 14 जून 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया. तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर अफ्रीका गए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आइवरी कोस्ट ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया. आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति महल में आयोजित समारोह में वहां के राष्ट्रपति अलासाने क्वात्र ने प्रणब मुखर्जी को सम्मानित किया. मुखर्जी को इस तरह का सम्मान पहली बार मिला. चॉकलेट बनाने में कोकोआ का ही इस्तेमाल होता है. दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़कर अब एक अरब डॉलर (करीब 67 अरब रुपये) तक हो गया है. राष्ट्रपति मुखर्जी के साथ मुलाकात में वहां के राष्ट्रपति क्वात्र ने भारत के निजी क्षेत्र से इस कार्य में निवेश कराने का अनुरोध किया. विदित हो कि दुनिया में कोकोआ का सर्वाधिक उत्पादन करने वाला आइवरी कोस्ट उसके शोधन एवं प्रसंस्करण में भारत का सहयोग चाहता है. इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र के सुधारों का जिक्र करते हुए प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत और आइवरी कोस्ट के बीच बहुत सी समानताएं हैं. इसलिए हम साथ मिलकर काम भी कर सकते हैं. भारतीय राष्ट्रपति ने साथी देश में कृषि आधारित उद्योग लगाने में सहयोग का भी प्रस्ताव रखा.

केंद्रीय कैबिनेट ने नागर विमानन नीति को मंजूरी दी

  • केंद्रीय कैबिनेट ने 15 जून 2016 को नागर विमानन नीति को अपनी मंजूरी दे दी. स्वतंत्रता के बाद यह पहला ऐसा अवसर है जब नागर विमानन मंत्रालय ने एक संपूर्ण नागर विमानन नीति को देश में लागू किया है. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की. हवाई यात्रा के किराए को समय के अनुरूप भी समायोजित करने के प्रयास किए गए है. जिसके अनुसार एक घंटे के सफर हेतु अधितकम किराया 2500 रुपए से ज्यादा नहीं होगा, यदि यात्रा पर इससे अधिक खर्च आता है तो सरकार ने विमान कंपनियों को छूट का प्रावधान रख है. निजी सेवा प्रदाताओं को छुट देते हुए सरकार ने अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू करना की नीति में भी परिवर्तन किया है. जिसक्र तहत नई नीति में 5 साल घरेलू विमान सेवा देने की शर्त को समाप्त कर दिया गया है. क्षेत्रीय विमानन सेवा को बेहतर बनाने हेतु हर संभव प्रयास करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. निजी सेवा प्रदाता के पास 20 विमान होने पर घरेलू सेवा में बिना किसी अनुभव के विदेशी सेवा शुरू करने का प्रावधान किया गया है. हवाई यात्रा के किराए को समय के अनुरूप भी समायोजित करने के प्रयास किए गए है. जिसके अनुसार एक घंटे के सफर हेतु अधितकम किराया 2500 रुपए से ज्यादा नहीं होगा, यदि यात्रा पर इससे अधिक खर्च आता है तो सरकार ने विमान कंपनियों को छूट का प्रावधान रख है. इसी प्रकार 30 मिनट के हवाई सफर के लिए 1200 रुपए से ज्यादा किराया देय नहीं होगा.

केंद्रीय कैबिनेट ने अंतरराष्ट्रीय महाद्वीपीय वैज्ञानिक ड्रिलिंग कार्यक्रम में भारत की सदस्यता को स्वीकृति दी

  • हेल्महोल्ज़ सेंटर पोट्सडेम जीएफजेड जर्मन भू-विज्ञान अनुसंधान केन्द्र के साथ एक समझौता ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर के द्वारा अंतरराष्ट्रीय महाद्वीपीय वैज्ञानिक ड्रिलिंग कार्यक्रम (आईसीडीपी) संघ में भारत की सदस्यता को स्वीकृति मिली. यह जर्मनी के ब्रांडेनबर्ग का एक सरकार द्वारा वितपोषित सार्वजनिक विधि संस्थान है. विदित हो कि आईसीडीपी के साथ सदस्यता पर पांच वर्षों की अवधि के लिए समझौता ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर करने से, भारत कोयना क्षेत्र से संबंधित अन्वीक्षण और गहरी खुदाई के संदर्भ में वैज्ञानिक खुदाई के विभिन्न पहलुओं के बारे में गहन विशेषज्ञता के साथ अंतरराष्ट्रीय रूप से ख्याति प्राप्त विशेज्ञषों के साथ मिलकर कार्य करने में समर्थ हो जाएगा. सदस्यता समझौते के एक अंग के रूप में भारत दो आईसीडीपी पैनलों-कार्यकारी समिति (ईसी) और असेम्बली ऑफ गर्वंनर्स (एओजी) में एक सीट हासिल करेगा. इसके अलावा, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के द्वारा चलाई जा रही कोयना वैज्ञानिक गहरी खुदाई परियोजना के लिए कार्यशालाओं में मदद, आंकड़े प्रबंधन एवं प्रतिदर्ष जैसे प्रमुख वैज्ञानिक क्षेत्र में मानव श्रम परीक्षण के संदर्भ में आईसीडीपी क्षमता निर्माण संवर्धन के अलावा संचालनगत और तकनीकी सहायता प्रदान करेगा. इससे भूकम्पीय और भूकम्प प्रक्रियाओं के लिए उन्नत समझ के स्तर पर कार्य किया जा सकेगा. सदस्यता समझौते के एक अंग के रूप में भारत दो आईसीडीपी पैनलों-कार्यकारी समिति (ईसी) और असेम्बली ऑफ गर्वंनर्स (एओजी) में एक सीट हासिल करेगा. इसके अलावा, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के द्वारा चलाई जा रही कोयना वैज्ञानिक गहरी खुदाई परियोजना के लिए कार्यशालाओं में मदद, आंकड़े प्रबंधन एवं प्रतिदर्ष जैसे प्रमुख वैज्ञानिक क्षेत्र में मानव श्रम परीक्षण के संदर्भ में आईसीडीपी क्षमता निर्माण संवर्धन के अलावा संचालनगत और तकनीकी सहायता प्रदान करेगा

मारग्रेट एटवुड पेन पिंटर पुरस्कार से सम्मानित

  • कनाडा की कवियत्री, साहित्यकार एवं पर्यावरणविद मार्गरेट एटवुड को 16 जून 2016 को वर्ष 2016 के पेन पिंटर पुरस्कार हेतु चयनित किया गया. वर्ष 2001 में उन्हें कनाडा के वॉक ऑफ़ फेम में शामिल किया गया. पेन पिंटर पुरस्कार की स्थापना इंग्लिश पेन द्वारा वर्ष 2009 में नोबेल पुरस्कार विजेता नाटककार हेरॉल्ड पिंटर के सम्मान में की गयी थी. इसका उद्देश्य अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एवं उत्कृष्ट लेखकों को प्रोत्साहन देना है. यह प्रतिवर्ष, ब्रिटिश लेखक को उनकी साहित्यिक योग्यता के लिए प्रदान किया जाता है. वर्ष 2015 में यह पुरस्कार जेम्स फेंटन को दिया गया उन्होंने रैफ बदावी के साथ यह पुरस्कार साझा किया. उनके कुछ प्रसिद्ध उपन्यासों में द हैंडमेड टेल, द रॉबर ब्राइड, द इयर ऑफ़ द फ्लड शामिल हैं. एटवुड ब्रिटिश लाइब्रेरी में 13 अक्टूबर 2016 को आयोजित किये जाने वाले एक कार्यक्रम में यह सम्मान प्राप्त करेंगी. एटवुड का चयन विकी फीदरस्टोन, ज़िया हैदर रहमान, पीटर स्टोटहार्ड, एंटोनिया फ्रेजर एवं इंग्लिश पेन प्राइज के अध्यक्ष मॉरीन फ्रीली द्वारा किया गया.

भारत ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला 3-0 से जीती

  • यह मैच 11 जून 2016 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया. भारत ने ज़िम्बाब्वे को नौ विकेट से हराया. लोकेश राहुल मैन ऑफ़ द मैच घोषित किये गये. यह मैच 13 जून 2016 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया. भारत ने ज़िम्बाब्वे को आठ विकेट से हराया. यज़ुवेंद्र चहल मैन ऑफ़ द मैच घोषित किये गये यह मैच 15 जून 2016 को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया. भारत ने ज़िम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया. लोकेश राहुल को मैन ऑफ़ द मैच घोषित किया गया. भारत ने 2013 एवं 2015 के बाद तीसरी बार ज़िम्बाब्वे को क्लीन स्वीप किया. इस एकदिवसीय श्रृंखला के बाद 18 जून 2016 से दोनों देशों के बीच 3 ट्वेंटी-20 मैच खेले जायेंगे. हरारे में खेले गये तीसरे और अंतिम मैच में भारत ने ज़िम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ज़िम्बाब्वे की टीम 42.2 ओवर में 124 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी.

गुजरात के शियाल बेट ने आजादी के 70 साल बाद बिजली की सुविधा प्राप्त की

  • गुजरात के शियाल बेट में आजादी के 70 वर्ष बाद बिजली की सुविधा मुहैया करायी गयी.
    समुद्री केबलों के माध्यम से इस द्वीप के लिए ग्रिड बिजली की आपूर्ति हेतु राज्य की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने 18.35 करोड़ रुपये की परियोजना का उद्घाटन किया. इस द्वीप के विद्युतीकरण से पूर्व यहाँ सौर ऊर्जा प्रणाली, केरोसिन तेल के लैंप या बैटरी से चलने वाले रोशनी यंत्र काम करते थे. शियाल बेट अमरेली जिले के जाफराबाद तालुका में स्थित एक द्वीप है. पीपावाव पोर्ट से शियाल बेट की दूरी 600 मीटर है इस द्वीप के लगभग 90% लोग मछुआरे हैं. शियाल बेट परियोजना 2018 तक 18000 गांवों का विद्युतीकरण करने की प्रधानमंत्री के लक्ष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इससे पूर्व पीपावाव पोर्ट से विद्युतीकरण का प्रयास किया गया था लेकिन वो सफल नहीं रहा.


Update Date:- 16/06/2016

मानसून की बेहतर भविष्यवाणी अंडरवाटर रोबोट करेगा

  • भारत और ब्रिटेन के वैज्ञानिक ने 14 जून 2016 को घोषित किया की बंगाल की खाड़ी में अंडरवाटर रोबोट उतारेंगे. ये रोबोट इस बात की निगरानी करेंगे कि समुद्र की स्थितियां किस तरह मानसून को प्रभावित करती हैं. इससे वर्षा के बारे में बेहतर भविष्यवाणी करने में मदद मिल सकेगी ब्रिटेन के दो विश्वविद्यालयों के नेतृत्व में बंगाल की खाड़ी बाउंड्री लेअर एक्सपेरिमेंट कराया जा रहा है. इसमें ब्रिटेन का राष्ट्रीय समुद्र-विज्ञान केंद्र (एनओसी) भी साझीदार है. समुद्र में पहुंचने के बाद समुद्र की विशेषताओं का आकलन करने के लिए वैज्ञानिक सात अंडरवाटर ग्लाइडरों को छोड़ेंगे. ये ग्लाइडर तापमान, खारापन और धारा का आकलन करेंगे. वैज्ञानिकों को लेकर भारतीय अनुसंधान पोत सिंधु साधना 24 जून 2016 को चेन्नई से रवाना होगा. जलवायु सूचना सेवा, मध्यम रेंज मौसम भविष्यवाणी के लिए राष्ट्रीय केंद्र और राष्ट्रीय महासागरीय तकनीक संस्थान शामिल हैं.

मानसून की बेहतर भविष्यवाणी अंडरवाटर रोबोट करेगा

  • भारत और ब्रिटेन के वैज्ञानिक ने 14 जून 2016 को घोषित किया की बंगाल की खाड़ी में अंडरवाटर रोबोट उतारेंगे. ये रोबोट इस बात की निगरानी करेंगे कि समुद्र की स्थितियां किस तरह मानसून को प्रभावित करती हैं. इससे वर्षा के बारे में बेहतर भविष्यवाणी करने में मदद मिल सकेगी. ब्रिटेन के दो विश्वविद्यालयों के नेतृत्व में बंगाल की खाड़ी बाउंड्री लेअर एक्सपेरिमेंट कराया जा रहा है. इसमें ब्रिटेन का राष्ट्रीय समुद्र-विज्ञान केंद्र (एनओसी) भी साझीदार है. समुद्र में पहुंचने के बाद समुद्र की विशेषताओं का आकलन करने के लिए वैज्ञानिक सात अंडरवाटर ग्लाइडरों को छोड़ेंगे. ये ग्लाइडर तापमान, खारापन और धारा का आकलन करेंगे.वैज्ञानिकों को लेकर भारतीय अनुसंधान पोत सिंधु साधना 24 जून 2016 को चेन्नई से रवाना होगा.

रानु लंगथासा असम में एनसीएचएसी की पहली महिला अध्यक्ष नियुक्त

  • रानु लंगथासा को 13 जून 2016 को सर्वसम्मति से उत्तरी कछार हिल्स स्वायत्त परिषद (एनसीएचएसी) का अध्यक्ष चुना गया. उत्तरी कछार हिल्स के स्वायत्त परिषद घोषित किये जाने से पहले डोइमा हासो जिला दिमासा शासन के अधीन था. ब्रिटिश काल से पूर्व इसका पूरे कछार क्षेत्र में आधिपत्य स्थापित था, इसमें नागांव जिला एवं दीमापुर से लेकर नीचू गार्ड तक का क्षेत्र शामिल थे. वर्ष 1830 में दिमासा के राजा महाराजा गोविंदा चंद्र नारायण की हत्या के बाद 15 अगस्त 1832 को दिमासा साम्राज्य, ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन हो गया. इसे एक संक्षिप्त राज्य के रूप में भी व्यक्त किया जा सकता है क्योंकि इसमें लघु विधानसभा, कार्यपालिका और न्यायपालिका की तरह एक सरकार के सभी अंग मौजूद हैं. संविधान की छठी अनुसूची के अनुसार 29 अप्रैल 1952 को दीमा हासो जिला परिषद् एक स्वायत्त परिषद के रूप में उभरा. इसके पास भूमि, राजस्व, प्राथमिक शिक्षा, प्रथागत कानून आदि पर पूर्ण अधिकार था.

इजराइल पहली बार संयुक्त राष्ट्र की स्थायी समिति का अध्यक्ष निर्वाचित

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 13 जून 2016 को इजराइल को अपनी कानूनी समिति, जिसे छठी समिति भी कहा जाता है, और अध्यक्ष चुना जाता है इजराइल को पहली बार छह में से किसीर एक समिति का स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है। गुप्त मतदान में इजराइल को 109 मत उसके हित में मिले। लेकिन किसी भी सदस्य ने इजराइल के खिलाफ वोट नहीं डाला। इस चुनाव प्रक्रिया के दौरान 23 सदस्य गैरहाजिरी में और 14 मतदाता अवैध एवं 43 मत यूरो देशों से बाहर के थें। इसका संचालन एक अध्यक्ष एवं तीन उपाध्यक्षों द्वारा किया जाता है. प्रत्येक वर्ष सितम्बर के अंतिम सप्ताह से लेकर नवम्बर के अंत तक इसका आयोजन किया जाता है. यह आमसभा की समितियों में से एक प्रमुख समिति है. इसमें महासभा के कानूनी प्रश्नों एवं समस्याओं का हल देखा जाता है.

क्लाउड कंप्यूटिंग : क्या, क्यों और कैसे

  • 10 जून 2016 को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई–टीआरएआई) ने क्लाउड कंप्यूटिंग पर एक परामर्श पत्र जारी किया. इसमें विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और जनता से सुझाव और उनकी टिप्पणियां मांगी गई है. अमेरिका के वाणिज्य विभाग के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी (एनआईएसटी) के अनुसार-क्लाउड कंप्यूटिंग विन्यास (कन्फिग्यरेबल) किए जाने योग्य कंप्यूटिंग संसाधनों के साझा पूल के लिए सर्वव्यापी सुविधाजनक, मांग के अनुसार नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम मॉडल है. संसाधनों के साझा पूल में नेटवर्क्स, सर्वर, स्टोरेज, एप्लीकेशन और सर्विसेस शामिल होते हैं जिसे न्यूनतम प्रबंधन प्रयास या सेवा प्रदाता के साथ बातचीत से तेजी से प्रावधान या जारी किया जा सकता है. भारत में क्लाउड कंप्यूटिंग उद्योगों को विकसित होने के लिए विशाल क्षमता प्रदान कर रहा है और अवसरों के नए दरवाजे खोल रहा है. खुदरा, रेलवे, विनिर्माण, बैंकिंग, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्र ने अपनी पहुंच और प्रदर्शन के साथ-साथ लचीलेपन एवं मापनीयता को इष्टतम बनाने के लिए अपने परिसर के एप्लीकेशन को क्लाउड सर्विसेस में बदलना शुरु कर दिया है. सोशल, मोबिलिटी, एनालिटिक्स एंड क्लाउड (सामाजिक, गतिशीलता, विश्लेषण एवं क्लाउड) का वर्ष 2016 में सामूहिक रूप से 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के अवसर प्रदान करने का अनुमान है. एसएमएसी के तहत क्लाउड सबसे अधिक अवसरों का प्रतिनिधित्व करता है, करीब 30 फीसदी के सीएजीआर के साथ बढ़ते हुए 2020 तक करीब 650-700 अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है. अपने बहुआयामी प्रकृति की वजह से क्लाउड कंप्यूटिंग की नियामकों द्वारा बहुत सावधानी से जांच करनी होगी.आंकड़ों की गोपनीयता और आंकड़ों का संरक्षण, आंकड़ों का स्वामित्व, बहुन्यायाधिकरण के मामले और प्रकटीकरण एवं आंकड़ों की सीमा–पार गतिविधि जैसी क्लाउड सेवाओं के साथ सम्बंधित लोगों के लिए कानूनी ढांचा अनिवार्य किया जाना चाहिए. भारतीय टेलिग्राफ अधिनियम,1885, नागरिक प्रक्रिया संहिता 1908, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 इस क्षेत्र के साथ अस्पष्ट तरीके से निपटान करता है. इस क्षेत्र को विनियमित करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम,2000 अधिक प्रासंगिक है. अमेरिका के वाणिज्य विभाग के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी (एनआईएसटी) के अनुसार-क्लाउड कंप्यूटिंग विन्यास (कन्फिग्यरेबल) किए जाने योग्य कंप्यूटिंग संसाधनों के साझा पूल के लिए सर्वव्यापी सुविधाजनक, मांग के अनुसार नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम मॉडल है.

महेन्द्र सिंह धोनी ने विकेटकीपर के रूप में 350 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया

  • भारतीय क्रिकेट कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने 15 जून 2016 को एकदिवसीय क्रिकेट में विकेट के पीछे 350 विकेट लेने वाले भारत के पहले और विश्व के चौथे विकेटकीपर बन गए. धोनी ने जिम्बाब्वे की पारी के 33वें ओवर में बुमराह की गेंद पर एल्टन चिगुम्बुरा का कैच लपकने के साथ ही इस विशिष्ट समूह में स्थान बना लिया. धोनी ने 278वें अंतरराष्ट्रीय वन-डे में चिगुम्बुरा के रूप में 350वां विकेट लिया जिसमे अभी तक 261 कैच लपके और 89 स्टंप किए. दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर 424 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं उन्होंने भी 295 मैचों में 402 कैच लपके तथा 22 स्टंप किए. भारत के महेन्द्र सिंह धोनी ने 350 विकेट के साथ चौथे स्थान पर हैं उन्होंने 278 मैचों में 261 कैच लपके तथा 89 स्टंप किए. श्रीलंका के कुमार संगकारा सबसे उपर है. संगकारा ने 404 मैचों में 482 विकेट लिये जिसमे उन्होंने 383 कैच तथा 99 स्टंप किए. ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट 472 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर है. उन्होंने 287 मैचों में 417 कैच तथा 55 स्टंप किए

नई एविएशन पॉलिसी को कैबिनेट की मंजूरी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 15 जून 2016 को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में नई सिविल एविएशन पॉलिसी को मंजूरी मिल गई. इस पॉलिसी को मंजूरी मिलने से हवाई यात्रियों को काफी लाभ होगा और उनके हितों की अधिक रक्षा हो सकेगी. साथ ही विमानन कंपनियों की मनमानी पर रोक लगेगी और उन्हें कुछ सहूलियतें भी दी जाएंगी. नई पॉलिसी में विमान कंपनियों को 5/20 नियम से राहत मिलेगी. साथ ही घरेलू उड़ानों पर अधिक जोर होगा व विदेश उड़ान के नियम अधिक आसान बनाए जाएंगे. अगर कोई भी एयरलाइंस कंपनी अपनी उड़ान अचानक रद्द करती है तो यात्रियों को चार सौ फीसदी तक जुर्माना देना होगा. एविएशन कंपनी अगर कोई फ्लाइट रद्द करती है तो उसे इसकी सूचना ग्राहकों को 2 महीने पहले देनी होगी और पूरा पैसा रिफंड भी करना होगा. विमान में यात्रा के दौरान यात्रियों को अपने साथ अब 15 किलो तक का सामान ले जाने की छूट होगी साथ ही उसके उपर हर एक किलो पर 100 रुपए देने होंगे. इससे पहले कंपनियां हर एक किलो पर 300 रुपये वसूलती थीं. अब विमानन कंपनियों को अंतरराष्ट्रीाय उड़ानों के लिए 20 विमानों की जरूरत होगी लेकिन अंतरराष्ट्रीिय सेवा शुरू करने के लिए 5 साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. नई पॉलिसी में कंपनियों को रीजन कनेक्टिविटी के मुद्दे पर बढ़ावा मिल सकता है. नई नीति के लागू होने के बाद अब यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड महज 15 दिनों के अंदर मिल जाएगा. अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट कैंसिल करवाने पर 30 दिन के अंदर रिफंड मिलेगा. अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसल करवाता है तो कंपनी कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर यात्री से 200 रुपए से ज्यादा नहीं वसूल सकती. एक घंटे के हवाई सफर के लिए अब मात्र 2500 रुपए चुकाने होंगे. जबकि 30 मिनट की यात्रा के लिए मात्र 1200 रुपये चुकाना होगा. इस पॉलिसी को मंजूरी मिलने से जहां हवाई यात्रियों को फायदा होगा वहीं विमानन कंपनियों की मनमानी पर भी रोक लग सकेगी.


Update Date:- 15/06/2016

पॉपकॉर्न जैसे जीवाश्मों द्वारा प्रजातियों के विकास पर पर्यावरण के प्रभाव के सबूत मिले

  • सूक्ष्म जलीय जीव के जीवाश्म रिकॉर्ड का विश्लेषण करने वाले अनुसंधान प्लानक्टोनिक फोरामिनीफेरा द्वारा यह ज्ञात हुआ कि पॉपकॉर्न जैसे दिखने वाले जीवाश्म प्रजातियों के विकास पर पर्यावरण के प्रभाव का गहरा असर होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथेंपटन के अनुसार पृथ्वी पर बसने वाले जीव पर्यावरण के बदलावों पर निर्भर करते हैं. परिस्थितिविज्ञान शोधकर्ता डॉ थॉमस एज़ार्ड इस अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता थे. इस अध्ययन को इकोलॉजी लैटर्स नामक पत्रिका के जून अंक में प्रकाशित किया गया. इससे पहले हुए शोध जैविक, जलवायु परिवर्तन अथवा भूवैज्ञानिक स्पष्टीकरण पर आधारित थे लेकिन नई शोध में प्रजातियों के आपसी व्यवहार को भी दर्शाया गया है. शोध के अनुसार प्रजातियों के आपसी प्रतिद्वंद द्वारा उनके बीच संतुलन बना रहता है. पर्यावरण में हो रहे बदलावों को मापने हेतु गणितीय समीकरणों का सहारा लिया गया. पृथ्वी पर अनंत प्रजातियों का विचार स्पष्ट रूप से काल्पनिक है. विविधता की सीमा प्रासंगिकता विकासवादी जीव, भूवैज्ञानिकों और पुरातत्व-वैज्ञानिकों के बीच चर्चा का विषय है. अध्ययन में यह पता चला है कि ऊपरी सीमा पर्यावरण की दृष्टि पर निर्भर है.

थाइलैंड समेत चार देशों में माता-से-बच्चे में एचआईवी और सिफलिस के संचरण के उन्मूलन की डब्ल्यूएचओ ने पुष्टि की

  • 8 जून 2016 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने थाइलैंड, अर्मेनिया, बेलारूस और मोलडोवा में माता-से-बच्चे में एचआईवी और सिफलिस के संचरण के उन्मूलन की पुष्टि कर दी. ये उपलब्धियां इन मुख्य कारकों की वसीयत हैं– लैंगिक, प्रजनन स्वास्थ्य एवं एचआईवी सेवाओं के साथ मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य का एकीकरण.यह एकीकरण डब्ल्यूएचओ की एचआईवी पर बनी नई स्वास्थ्य क्षेत्र रणनीतियों, यौन संचारित संक्रमण और वायरल हेपेटाइटिस को एक साथ लाता है और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की प्राप्ति और सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति का मूल है. माता-से-शिशु में एचआईवी और सिफलिस के संक्रमण का उन्मूलन वर्ष 2030 तक यौन संचारित संक्रमणों का मुकाबला करने और एड्स को समाप्त करने के वैश्विक प्रयास की कुंजी है. इन देशों में प्रसवपूर्व देखभाल का जल्द शुरु होना, गर्भवती महिलाओं और उनके भागीदारों में एचआईवी औऱ सिफलिस की जांच को सुनिश्चित करने के लिए काम किया गया. यह घोषणा न्यूयॉर्क में एड्स के समाप्त होने पर संयुक्त राष्ट्र महा-सभा में हुई उच्च–स्तरीय बैठक की पूर्व संध्या पर की गई. इस अवसर पर इन चारों देशों के प्रतिनिधियों को इस उपलब्धि के लिए मान्यता प्रमाणपत्र दिया गया. इस उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ थाइलैंड माता-से-बच्चों में दोनों प्रकार के संक्रमण के संचरण का उन्मूलन करने वाला एशिया और प्रशांत क्षेत्र का पहला देश बन गया है.

बृहस्पति की तरह दिखने वाले ग्रह केपलर-1647बी की खोज की गयी

  • वैज्ञानिकों ने बृहस्पति की तरह दिखने वाले ग्रह केपलर-1647बी की खोज की है. दो सितारों की एक प्रणाली की परिक्रमा करता हुआ पाया गया जिसके कारण इसका अस्तित्व ब्रह्मांड में सबसे बड़ा हो सकता है. ग्रह केपलर-1647बी, नक्षत्र सिग्नस में स्थित है जिसे नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर और सैन डिएगो स्टेट यूनिवर्सिटी के खगोलविदों द्वारा खोजा गया. इसे नासा के स्पेस टेलीस्कोप केपलर द्वारा खोजा गया. इस उपकरण को वर्ष 2009 में हमारे सौर मंडल से दूर स्थित मौजूद ग्रहों का पता लगाने के लिए तैयार किया गया था. इससे पता चला कि इन तारों में एक सूर्य से बड़ा है तथा एक छोटा है. इस ग्रह का द्रव्यमान और त्रिज्या बृहस्पति के समान ही है जिसके कारण यह सबसे बड़े ग्रह होने का दावा करता है. जो ग्रह सितारों की परिक्रमा करते हैं उन्हें कुकुम्बरी ग्रह कहा जाता है. खोजकर्ताओं के अनुसार केपलर-1647 लगभग 3700 प्रकाश वर्ष दूर है एवं यह 4.4 बिलियन वर्ष पुराना हो सकता है जो लगभग पृथ्वी के समान है. ब्रहस्पति की तरह यह भी एक गैसीय ग्रह है. यह अध्ययन एस्ट्रोफिज़िकल नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया.

14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया गया

  • पूरी दुनिया में 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 1997 से हर वर्ष 14 जून को ‘विश्व रक्तदान दिवस’ मनाया जाता है. वर्ष 1997 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 100 फीसदी स्वैच्छिक रक्तदान नीति की नींव डाली थी. विदित हो कि कई देशों जिनमें भारत भी शामिल है, यहाँ कुछ रक्तदाता रक्तदान हेतु पैसे लेता है. जबकि ब्राजील में तो यह क़ानून है कि आप रक्तदान के पश्चात किसी भी प्रकार की सहायता नहीं ले सकते. ऑस्ट्रेलिया के साथ साथ कुछ अन्य देश भी हैं जहाँ पर रक्तदाता पैसे नहीं लेते. इसके तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह लक्ष्य रखा था कि विश्व के प्रमुख 124 देश अपने यहाँ स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा दें. इसका उद्देश्य यह था कि रक्त की जरूरत पड़ने पर उसके लिए पैसे देने की जरूरत नहीं पड़े. अबतक लगभग विश्व के 49 देशों ने ही इस पर अमल किया है.

मेजर पोर्ट ट्रस्ट अधिनियम,1963 के स्थान पर केन्द्रीय बंदरगाह प्राधिकरण अधिनियम, 2016 लागू

  • जहाजरानी मंत्रालय ने जून 2016 में ‘केन्द्रीय पोर्ट प्राधिकरण अधिनियम’ 2016 एक मसौदा विधेयक तैयार किया है. बिल मेजर पोर्ट ट्रस्ट अधिनियम, 1963 की जगह लागू होगा. प्रमुख बंदरगाहों को और अधिक स्वायत्तता और लचीलापन प्रदान करने हेतु और उनकी कार्यप्रणाली में पेशेवर दृष्टिकोण अपनाने के उद्देश्य से बिल तैयार किया गया. बंदरगाह संबंधित और गैर-बंदरगाह संबंधित भूमि के उपयोग को परिभाषित किया गया है. जमीन को पट्टों की स्वीकृति के मामले में इन दोनों के प्रयोगों के बीच अंतर स्पष्ट किया गया है. केन्द्र सरकार के अनुमोदन के बाद बंदरगाह अधिकारी 40 साल तक पोर्ट संबंधित उपयोग की भूमि का पट्टा करने के लिए अधिकृत हैं और 20 साल तक गैर-बंदरगाह से संबंधित भूमि का पट्टा करने का अधिकार है. केन्द्र सरकार द्वारा अधिसूचित लेखा मानकों के अनुसार और कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत निर्धारित प्रारूप में खाते की किताबों और वित्तीय वक्तव्यों के रखरखाव हेतु प्रावधान किया गया है. केंद्रीय बंदरगाहों की गतिविधियों और कार्यों की आंतरिक लेखा परीक्षा की अवधारणा को कंपनी अधिनियम, 2015 की तर्ज पर शुरू किया गया है. पत्तन प्राधिकरण बोर्ड को सेवा और संपत्ति के लिए दरों के पैमाने तय करने के अधिकार दिए गए है. टीएएमपी द्वारा टैरिफ के विनियमन को समाप्त कर दिया गया है. प्रमुख बंदरगाहों हेतु तत्कालीन टीएएमपी के अवशिष्ट समारोह को बाहर ले जाने और इसमे दखल देने हेतु एक स्वतंत्र समीक्षा बोर्ड बनाया जाना प्रस्तावित किया गया है. बंदरगाहों और पीपीपी रियायती के बीच विवाद पीपीपी परियोजनाओं की समीक्षा करने और पीपीपी परियोजनाओं की समीक्षा के उपाय सुझाने और ऐसी परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने के उपाय सुझाने पर जोर दिया गया है. बंदरगाहों/ निजी बंदरगाहों द्वारा दी गई सेवाओं के बारे में शिकायतों के निस्तारण हेतु ऑपरेटरों का गठन किया जाएगा. जनरल खंड अधिनियम, 1887 और अन्य लागू विधियों के प्रावधानों के तहत पत्तन प्राधिकरण की स्थिति ‘स्थानीय प्राधिकारी’ के रूप में मानी जाएगा. बंदरगाह की सीमा के भीतर इसे उचित नियम बनाने और लागू करने का अधिकार है. यह किसी भी केन्द्रीय या राज्य विधियों के प्रावधानों के तहत स्थानीय कानूनों के बहिष्कार करने और लागू करने का अधिकार रखता है.

भारतीय पुरुष की 4×400मी रिले टीम ने 18 साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

  • भारतीय पुरुष 4×400 मी रिले टीम ने 12 जून 2016 को अंतरराष्ट्रीय स्प्रिंट और रिले टीम कप में तीन मिनट 02.17 सेकेंड का समय में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. इस तरह उन्होंने बैंकाक में 1998 एशियई खेलों में बनाये गये पिछले तीन मिनट 02.62 सेकेंड के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. भारतीय महिला 4×400मी रिले टीम ने तीन मिनट 30.16 सेकेंड का समय निकाला. मौजूदा एशियाई खेलों की चैम्पियन और रिकॉर्डधारी भारतीय टीम इस तरह विश्व रैंकिंग में 12वें नंबर पर पहुंच गयी है जिससे वह 2016 ओलंपिक खेलों के क्वालीफिकेशन के लिये मजबूत दावेदार के रूप में उभर रही है. इससे पहले भारतीय टीम प्रबंधन ने रिले स्पर्धाओं के दोनों वर्गों में दो दो टीमें उतारने का फैसला किया. पुरुषों की दूसरी टीम (बी टीम) ने तीन मिनट 06.61 सेकेंड जबकि महिलाओं की दूसरी टीम (बी टीम) ने तीन मिनट 34.45 सेकेंड का समय निकाला. पुरुषों की रिले टीम अभी विश्व रैकिंग में 17वें स्थान पर है.

लुइस हैमिल्टन ने कनाडा ग्रां प्रि 2016 फॉर्मूला वन का खिताब जीता

  • मर्सिडीज के ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने 12 जून 2016 को रोमांचक मुकाबले में सेबेस्टियन वीटल को पांच सेकेंड से पछाड़कर कनाडा ग्रां प्रि फॉर्मूला वन का खिताब जीत लिया.
    हैमिल्टन ने कनाडा में पांचवीं बार ट्रॉफी जीती. उन्होंने इससे पहले 2007, 2010, 2012 और 2015 में भी खिताब जीता था. वे 2008, 2014 और 2015 के फॉर्मूला वन विश्व चैंपियन है. मिल्टन ने 2001 में ब्रिटिश फॉर्मूला रीनॉल्ट विंटर सीरीज के साथ अपनी कार रेसिंग करियर की शुरूआत की. लुइस हैमिल्टन सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियन (2008 सीज़न) 23 वर्ष और 300 दिन, इससे पहले 24 साल और 58 दिनों के साथ फर्नांडो अलोंसो द्वारा स्थापित था. हैमिल्टन की पहली जीत 2007 कनाडा ग्रांड प्रिक्स में हुई. वर्तमान में मैकलेरन मर्सिडीज टीम के लिए रेसिंग करते हैं और फार्मुला वन के आज तक के सबसे युवा विश्व चैम्पियन हैं.

गंगा नदी पर जल मार्ग विकास परियोजना वाणिज्यिक नेविगेशन सक्षम होगा

  • जलमार्ग विकास परियोजना के तहत 4,200 करोड़ रुपए की लागत से इलाहाबाद और हल्दिया के 1,620 किलोमीटर नदी मार्ग को जलयान मार्ग के तौर पर विकसित करने की योजना बनाई गई है. जल मार्ग विकास परियोजना के तहत 1,620 किलोमीटर के राष्ट्रीय जलमार्ग-1 परियोजना के तहत तीन मीटर की जरूरी गहराई वाले जहाज के लिए रास्ता तैयार किया जाएगा ताकि 2,000 टन की भार वहन क्षमता का सुरक्षित नौवहन हो सके गंगा नदी पर वाराणसी से हल्दिया के बीच वर्ष 2016 के अंत तक 1,000 टन भार वहन क्षमता के जहाजों का वस्तु व यात्री परिवहन के लिए परिचालन शुरू हो जाएगा. जहाजों का परिचालन शुरू होने पर जलमार्ग से माल वहन को प्रोत्साहन मिलेगा जो पर्यावरण अनुकूल है. इससे र्इंधन की खपत कम होती है और परिवहन का यह सस्ता माध्यम है. विश्व बैंक इस परियोजना के लिए मदद दे रहा है. इस परियोजना के जरिए 2,000 टन भार क्षमता वाले जहाजों का वाणिज्यिक परिचालन हो सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *